दिल्ली

delhi

क्या Paytm पर जारी रहेगी UPI सेवा? इसपर कंपनी ने दिया जवाब

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Feb 6, 2024, 10:34 AM IST

UPI service continue on Paytm- भारतीय रिजर्व बैंक के ओर से पेटीएम पर रोक लगाने के बाद से लोगों के मन में कई तरह के सवाल उठ रहे है. सबसे ज्यादा लोग यूपीआई सेवा को लेकर परेशान है कि 29 के बाद क्या यूपीआई सेवा बंद हो जाएगा. ऐसे में पेटीएम के ओर से क्या जवाब आया है. पढ़ें पूरी खबर...

Paytm (File Photo)
पेटीएम (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:पेटीएम पर भारतीय रिजर्व बैंक के कार्रवाई के बाद से लोगों के मन में कई तरह के सवाल उठ रहे है. लोगों का सवाल है कि क्या पेटीम पर सभी तरह की सेवाएं 29 के बाद बंद हो जाएगी. लेकिन हम आपको बता दें कि आरबीआई के ओर से पेटीएम पेमेंट बैंक की सेवाओं पर रोक लगाई गई है. आरबीआई की ओर से लगाई गई रोक में ग्राहक खाता, वॉलेट, फास्टैग और अन्य उपकरणों में जमा या टॉप-अप शामिल है, जो 29 फरवरी के बाद बंद हो जाएगा. इसका मतलब यह है कि पेटीएम वॉलेट उपयोगकर्ता 29 फरवरी तक लेनदेन जारी रख सकते हैं, लेकिन उसके बाद वे अपने मौजूदा शेष का उपयोग तब तक कर पाएंगे जब तक कि यह समाप्त न हो जाए, लेकिन अपने खाते में कोई पैसा नहीं जोड़ सकते .

यूपीआई सेवा सामान्य रूप से काम करती रहेगी
पेटीएम ने इसपर कहा कि पेटीएम पर यूपीआई सेवा सामान्य रूप से काम करती रहेगी क्योंकि कंपनी अन्य बैंकों के साथ बदलाव के लिए काम कर रही है. पेटीएम यूपीआई सेवा पेटीएम पेमेंट्स बैंक (पीपीबीएल) के अंतर्गत आती है, जिसे भारतीय रिजर्व बैंक ने 29 फरवरी के बाद ग्राहकों से पैसे लेने से रोक दिया था.

मीडिया से बात करते समय पेटीएम के प्रवक्ता ने कहा कि पेटीएम पर यूपीआई सामान्य रूप से काम करता रहेगा. हम सेवा की निर्बाध निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए अन्य बैंकों के साथ जुड़ने के लिए बैक एंड में काम कर रहे हैं.

दिसंबर महीने में पेटीएम से 283.5 करोड़ के लेनदेन
नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के अनुसार, पीपीबीएल दिसंबर में बैंकों के बीच शीर्ष यूपीआई लाभार्थी था, जिसे महीने के दौरान 283.5 करोड़ लेनदेन प्राप्त हुए.

बीबीपीओयू के माध्यम से बिल भुगतान पर आरबीआई के कदम के प्रभाव पर पेटीएम के प्रवक्ता ने कहा कि कृपया सूचित रहें कि पेटीएम उपयोगकर्ता हमेशा की तरह सभी बिल भुगतान और रिचार्ज के लिए ऐप का उपयोग जारी रख सकते हैं. पेटीएम एक विस्तृत श्रृंखला का समर्थन करना जारी रखता है. आपकी सुविधा के लिए भुगतान विकल्प है.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details