दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

नई पेंशन स्कीम NPS वात्सल्य के जानें फायदे, बच्चों को बनाएगी रईस, ऐसे करें अप्लाई - New pension scheme

NEW PENSION SCHEME: केंद्र सरकार ने पुराने पेंशन स्कीम के मुकाबले नई पेंशन स्कीम को यानी की NPS को बहुत ही आकर्षक बना दिया है. वित्त मंत्री ने बजट में NPS वात्सल्य योजना का ऐलान किया है, जो नाबालिग बच्चों के लिए सेविंग और निवेश की योजना है. जानें क्या है NPS वात्सल्य योजना और कैसे करें अप्लाई? पढ़ें पूरी खबर...

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jul 25, 2024, 12:29 PM IST

New pension scheme
(प्रतीकात्मक फोटो) (Getty Image)

नई दिल्ली:वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट 2024 में नाबालिगों के लिए एक नई पेंशन योजना की घोषणा की गई. इसे एनपीएस वात्सल्य कहा जाता है. इससे माता-पिता या अभिभावकों के लिए अपने बच्चों के लिए पेंशन की योजना बनाना संभव हो जाता है. बच्चे के एडल्ट होने पर इस योजना को सहज रुप से एक समान्य एनपीएस खाते में बदला जा सकेगा. माता-पिता और अभिभावकों को अपने नाबालिग बच्चे का एनपीएस खाता खोलने की पहल से जिम्मेदार वित्तीय प्रबंधन की नींव रखते है.

एनपीएस वात्सल्य क्या है?
एनपीएस वात्सल्य नाबालिगों के लिए एक योजना है, जिसमें माता-पिता या अभिभावकों द्वारा नियमित योगदान दिया जाता है. बच्चे के 18 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद यह योजना नियमित एनपीएस में बदल जाएगी.

एनपीएस क्या है?
राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) सभी नागरिकों के लिए एक स्वैच्छिक पेंशन प्रणाली है, जिसमें 18 से 70 वर्ष की आयु के निवासी और एनआरआई दोनों शामिल हैं. यह एक बाजार से जुड़ी योगदान योजना है जो भारतीय नागरिकों को अपनी सेवानिवृत्ति के लिए व्यवस्थित रूप से बचत करने और इससे कर लाभ प्राप्त करने की अनुमति देती है.

एनपीएस खाता कैसे खोलें?

  • आधिकारिक ईएनपीएस वेबसाइट या एनपीएस सेवाएं देने वाले किसी भी अधिकृत बैंक या वित्तीय संस्थान की वेबसाइट पर जाएं.
  • पंजीकरण पर क्लिक करें और नया पंजीकरण चुनें.
  • आवेदकों को अपना आधार या पैन नंबर, मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी प्रदान करना होगा। उन्हें एनपीएस खाते के विवरण को बनाए रखने के लिए तीन केंद्रीय रिकॉर्डकीपिंग एजेंसियों में से एक को भी चुनना होगा.
  • ओटीपी सत्यापन के बाद, व्यक्तिगत विवरण भरना होगा.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details