दिल्ली

delhi

आखिर इसे क्यों कहते हैं 'जीवन के साथ भी, जीवन के बाद भी', जानिए इसके फायदे - Life Insurance an Investment Tool

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jul 16, 2024, 6:01 AM IST

Updated : Jul 16, 2024, 12:09 PM IST

Life Insurance an Investment Tool- कई बार हम जीवन बीमा शब्द सुनते हैं. लेकिन जीवन बीमा क्या है और इसे क्यों लें? इसके क्या फायदे हैं? पढ़ें पूरी खबर...

LIFE INSURANCE AN INVESTMENT TOOL
जीवन बीमा (Canva)

नई दिल्ली:जीवन बीमा एक तरह का निवेश है! बदलते समय के साथ तालमेल बिठाने के लिए इस दौर में इसमें अनिवार्य रूप से बदलाव आया है. यह बीमार होने पर हमारे हाथ में पैसे न होने पर भी हमारा साथ देने वाले हथियार की तरह काम करता है. यह जीवन में एक तरह की सुरक्षा और स्थिरता लाता है. इसलिए बहुत से लोग जीवन बीमा करवाना पसंद करते हैं. बहुत सी कंपनियां अपने कर्मचारियों को भी जीवन बीमा देती हैं. इसलिए यह सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है. आज हम इस खबर के माध्यम से जानेंगे कि जीवन बीमा के क्या फायदे है?

जीवन बीमा लेने से पहले जरूरतों को चेक कर ले. साथ ही, आपको यह भी जानना होगा कि आपके लिए किस तरह का कवरेज सबसे अच्छा है. उदाहरण के लिए, टर्म लाइफ इंश्योरेंस सिर्फ एक निश्चित अवधि के लिए कवरेज देता है. यह आमतौर पर 10 से 30 साल तक चलता है. वहीं, दूसरी ओर, पूर्ण जीवन बीमा जीवन भर के लिए कवरेज देता है. साथ ही, जैसे-जैसे समय बढ़ता है, नकदी का मूल्य भी बढ़ता है. सुरक्षा के साथ-साथ संभावित निवेश मूल्य भी बढ़ता है. इन अंतरों को समझने से आपको सही पॉलिसी चुनने में मदद मिलेगी.

प्रीमियम
जीवन बीमा लेते समय प्रीमियम पर विचार करना बहुत जरूरी है. हालांकि, इनकी कीमत उम्र, स्वास्थ्य की स्थिति, कवरेज राशि, पॉलिसी के प्रकार और अन्य कारकों पर निर्भर करती है. प्लान चुनते समय आपको अपनी वित्तीय स्थिति और सीमाओं के बारे में भी सोचना चाहिए। कम लागत वाला अच्छा प्लान चुनें.

लाभ
जीवन बीमा पॉलिसियां कई लाभ देती हैं. लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात मृत्यु के बाद मिलने वाला लाभ है. यह पॉलिसीधारक की मृत्यु के बाद लाभार्थियों को बीमित पैसे का भुगतान करती है. वह भी बिना टैक्स के. नतीजतन, पॉलिसीधारक की मृत्यु पर उसके परिवार को वित्तीय सुरक्षा और संरक्षा मिलती है. यह जांचना महत्वपूर्ण है कि आपकी पॉलिसी में ऐसी सुविधा है या नहीं.

विशेषज्ञ विश्लेषण
जीवन बीमा की दुनिया बहुत जटिल है. पॉलिसी चुनते समय जोखिम, निवेश शैली और वित्तीय रणनीति जैसे कारकों को ध्यान में रखना चाहिए. इसके लिए वित्तीय विशेषज्ञों की सलाह और मदद की आवश्यकता होती है. अपने वित्तीय लक्ष्यों और जोखिम के अनुसार पॉलिसी लें. विशेषज्ञ कई बार नवीनतम विषयों का अनुसरण करते हैं. इसलिए आप उनकी सलाह लेकर सबसे अच्छी पॉलिसी ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें-

Last Updated : Jul 16, 2024, 12:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details