दिल्ली

delhi

केंद्र सरकार ₹48 लाख करोड़ के बजट को कैसे करती है मैनेज? - Union Budget 2024

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jul 16, 2024, 4:10 PM IST

Budget 2024- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई को मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश करने जा रही हैं. आज जानते हैं कि सरकार इतने बड़े फंड का प्रबंध कैसे करती है? पढ़ें सीनियर जर्नलिस्ट कृष्णानंद की रिपोर्ट...

Union Budget 2024
बजट 2024 (Getty Image)

नई दिल्ली:अगले सप्ताह वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश करने जा रही हैं. यह वित्त वर्ष 2024-25 का पूर्ण बजट होगा, क्योंकि इस साल के लिए अंतरिम बजट आम चुनाव से ठीक पहले इस साल फरवरी में ही पेश किया जा चुका है. भारत के केंद्रीय बजट का आकार हाल के वर्षों में काफी बढ़ गया है. वित्त वर्ष 2019-20 में लगभग 27 लाख करोड़ रुपये से, इस वित्तीय वर्ष के अंत तक अनुमानित 47.66 लाख करोड़ रुपये हो गया है, जो कि केवल पांच वर्षों में 76 फीसदी से अधिक की बढ़ोतरी है.

अकेले केंद्रीय बजट की यह बड़ी राशि चालू वित्त वर्ष के लिए देश के अनुमानित नाममात्र सकल घरेलू उत्पाद का 15 फीसदी है, जो कि वित्त मंत्री द्वारा 2024-25 के अंतरिम बजट में दिए गए आंकड़ों के अनुसार 327 लाख करोड़ रुपये अनुमानित है.

केंद्रीय बजट क्या है?
ईटीवी भारत द्वारा बजट आंकड़ों के विश्लेषण से पता चलता है कि केंद्रीय बजट की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर पांच साल की अवधि के दौरान देश की नाममात्र सकल घरेलू उत्पाद वृद्धि दर से अधिक रही है. संविधान के अनुच्छेद 112 के तहत, केंद्र सरकार एक वित्तीय वर्ष के लिए अपनी अनुमानित प्राप्तियों और खर्च का वार्षिक वित्तीय विवरण संसद में प्रस्तुत करती है जिसे आमतौर पर केंद्रीय बजट कहा जाता है.

तो सरकार इतने बड़े फंड का प्रबंध कैसे करती है?
इतने बड़े बजट को फंड करने के तीन मुख्य स्रोत हैं. ये हैं राजस्व प्राप्तियां (टैक्स राजस्व और गैर-कर राजस्व) और सरकार की पूंजी प्राप्तियां (उधार और लोन की वसूली), जो अनिवार्य रूप से सरकार द्वारा अपने समग्र बजटीय व्यय और राजस्व संग्रह में कमी को पूरा करने के लिए उधार लेना है

राजस्व प्राप्तियां
सरकार की राजस्व प्राप्तियां दो भागों में विभाजित हैं - टैक्स राजस्व प्राप्तियां जो मूल रूप से आयकर, कॉर्पोरेट टैक्स, सीमा शुल्क, उत्पाद शुल्क, जीएसटी जैसे एकत्र किए गए टैक्स और शुल्कों में केंद्र का हिस्सा है. गैर-टैक्स राजस्व प्राप्तियों में अन्य प्राप्तियों के अलावा सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों और बैंकों द्वारा भुगतान किए गए लाभांश और लाभ शामिल हैं.

टैक्स राजस्व
सरकार द्वारा एकत्र किया गया कर राजस्व इसके द्वारा एकत्र किए गए धन के तीनों स्रोतों में सबसे बड़ा है. 2019-20 में केंद्र को मिलने वाला नेट राजस्व 13.57 लाख करोड़ रुपये था, जो उस वर्ष के कुल बजट 26.86 लाख करोड़ रुपये का 50.5 फीसदी था. इसलिए कर राजस्व उस वर्ष सरकार की कुल प्राप्तियों के आधे से थोड़ा अधिक था.

हालांकि, इस वर्ष कर राजस्व (केंद्र को मिलने वाला शुद्ध) बढ़कर 26 लाख करोड़ रुपये होने की उम्मीद है. दूसरे शब्दों में, पांच साल की अवधि में इसके लगभग दोगुना होने की उम्मीद है. केंद्र सरकार की कुल प्राप्तियों के प्रतिशत के रूप में, अकेले कर राजस्व इस वर्ष कुल व्यय का लगभग 55 फीसदी है.

प्रवृत्तियों को देखते हुए, यह स्पष्ट है कि सरकार की कुल प्राप्तियों और व्यय में करों का हिस्सा पांच साल की अवधि में 50.5 फीसदी से बढ़कर लगभग 55 फीसदी हो गया है.

गैर-कर राजस्व
केंद्र की गैर-कर राजस्व प्राप्तियों में ब्याज प्राप्तियां, लाभांश और लाभ, अन्य गैर-कर राजस्व और केंद्र शासित प्रदेशों की प्राप्तियां शामिल हैं. वित्त वर्ष 2019-20 में गैर-कर राजस्व 3.27 लाख करोड़ रुपये था, लेकिन चालू वित्त वर्ष में इसके बढ़कर 3.99 लाख करोड़ रुपये होने की उम्मीद है, जो कि वर्ष के कुल बजट का 8 प्रतिशत से थोड़ा अधिक है.

पूंजीगत प्राप्तियां
पूंजीगत प्राप्तियों में सरकार द्वारा अपने व्यय को पूरा करने के लिए एक वित्तीय वर्ष में लिए जाने वाले लोन शामिल हैं. इसमें सरकार द्वारा पहले दिए गए लोन की वसूली और अन्य प्राप्तियां भी शामिल हैं.

उदाहरण के लिए, वित्त वर्ष 2019-20 में, उस वर्ष 10 लाख करोड़ रुपये की कुल पूंजी प्राप्तियों में से, नए लोन या उधारों का हिस्सा 9.33 लाख करोड़ रुपये था, जबकि शेष राशि अन्य प्राप्तियां और ऋणों की वसूली थी, जो उस वर्ष की पूंजी प्राप्तियों का 7 फीसदी से भी कम था.

चालू वित्त वर्ष के लिए, कुल 47.66 लाख करोड़ रुपये के बजट में से पूंजी प्राप्तियां 17.64 लाख करोड़ रुपये रहने का अनुमान है, जिसमें से 16.85 लाख करोड़ रुपये इस साल सरकार द्वारा जुटाए जाने वाले नए लोन हैं.

पूंजी प्राप्तियों (कुल पूंजी प्राप्तियों का 95.5 फीसदी) में सबसे ज्यादा हिस्सा बनाने वाले नए ऋण इस साल सरकार की कुल प्राप्तियों का 35 फीसदी से ज्यादा हिस्सा होंगे. टैक्स-राजस्व प्राप्तियों के बाद, जो कुल प्राप्तियों का 55 फीसदी हिस्सा हैं. नए लोन बजट के 35 फीसदी के साथ सरकारी फंडिंग का दूसरा सबसे बड़ा स्रोत हैं.

पिछले कुछ वर्षों में वृद्धि के रुझान
वित्त वर्ष 2019-20 से वित्त वर्ष 2024-25 के बीच, केवल पाँच वर्षों में, केंद्र सरकार का बजटीय व्यय लगभग 27 लाख करोड़ रुपये से बढ़कर 48 लाख करोड़ रुपये होने की उम्मीद है.

दूसरे शब्दों में, पांच वर्ष की अवधि में केंद्रीय बजट 12 फीसदी से अधिक की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर से बढ़ा है. अगर केंद्र सरकार का बजटीय व्यय अगले वित्तीय वर्ष, यानी वित्त वर्ष 2025-26 में भी इसी दर से बढ़ता है, तो छह वर्षों में, केंद्रीय बजट का आकार दोगुना होकर 26.86 लाख करोड़ रुपये से बढ़कर 54 लाख करोड़ रुपये हो जाएगा, जो कि प्रति वर्ष 12.25 फीसदी की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर होगी.

यह महत्वपूर्ण है क्योंकि इस अवधि के दौरान, भारत की नाममात्र जीडीपी वित्त वर्ष 2019-20 में 204 लाख करोड़ रुपये से बढ़कर वित्त वर्ष 2024-25 में 9.9 प्रतिशत की चक्रवृद्धि वृद्धि दर से 327 लाख करोड़ रुपये होने की उम्मीद है. इसका अर्थ यह है कि इस अवधि के दौरान केंद्रीय बजट के आकार में वृद्धि देश की नाममात्र जीडीपी वृद्धि दर की तुलना में बहुत तेज रही है.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details