दिल्ली

delhi

रिकवरी मोड में शेयर बाजार, सेंसेक्स 820 अंक उछला - Stock market today

Stock market today- लगातार चार सत्रों की गिरावट के बाद आज शेयर बाजार में रिकवरी देखने को मिल रही है. पढ़ें पूरी खबर...

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 5 hours ago

Published : 5 hours ago

Updated : 4 hours ago

Stock market
शेयर बाजार (Getty Image)

मुंबई:इक्विटी बेंचमार्क सूचकांक शुक्रवार के कारोबार में अपने दिन के निचले स्तर से लगभग एक फीसदी ऊपर कारोबार कर रहे है. लगातार चार सत्रों की गिरावट के बाद उनमें कुछ खरीदारी देखी गई.

पिछले सत्र में 2 फीसदी से अधिक की गिरावट दर्ज करने वाला सेंसेक्स आज गिरावट के साथ खुला और 445.24 अंक गिरकर 82,051.86 के दिन के निचले स्तर पर आ गया. इस बीच, निफ्टी भी 155.55 अंक गिरकर 25,094.55 रुपये के निचले स्तर पर आ गया. हालांकि, बाजार में जल्द ही सुधार हुआ. सेंसेक्स अपने दिन के निचले स्तर से 884 अंक चढ़कर 82,935.99 के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया, जबकि निफ्टी अपने निचले स्तर से 224 अंक चढ़कर 25,320.10 के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया.

हाल ही में बाजार में गिरावट मध्य पूर्व में बढ़ते तनाव के कारण आई है, जहां ईरान और इजरायल के बीच संघर्ष तेज हो गया है. पिछले चार सत्रों में भारतीय सूचकांकों में 3.6 फीसदी से अधिक की गिरावट आई है. इसके अलावा, 27 सितंबर को अपने रिकॉर्ड उच्च स्तर से बेंचमार्क 4.5 फीसदी से अधिक गिर चुके हैं.

भू-राजनीतिक चिंताओं के अलावा कई अन्य कारकों ने बाजार में गिरावट में योगदान दिया है. जैसे कि कच्चे तेल की बढ़ती कीमतें, सेबी द्वारा एफएंडओ सेगमेंट में विनियामक परिवर्तन और विदेशी संस्थागत निवेशकों द्वारा निकासी. ईरान द्वारा इजरायल पर लगभग 180 बैलिस्टिक मिसाइलों को दागे जाने के बाद स्थिति और खराब हो गई, जिससे सप्ताह की शुरुआत में ब्रेंट क्रूड की कीमतें 71 डॉलर से बढ़कर 75 डॉलर प्रति बैरल हो गईं.

ये भी पढ़ें-

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details