दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

RBI ने बढ़ाई UPI Transaction की लिमिट, UPI लाइट वॉलेट की भी सीमा बढ़ी

भारतीय रिजर्व बैंक ने MPC बैठक के दौरान लेनदेन की सीमा बढ़ाकर 10,000 रुपये कर दी. UPI लाइट वॉलेट और लेनदेन की भी सीमा बढ़ाई.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

RBI MPC on UPI Limit
यूपीआई पर आरबीआई एमपीसी (Getty Image)

नई दिल्ली:भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने आज रेपो रेट की घोषणा की. लगातार दसवीं बार आरबीआई ने रेपो रेट को अपरिवर्तित रखा है. शक्तिकांत दास की अध्यक्षता वाली छह सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने रेपो दर को 6.5 फीसदी पर अपरिवर्तित रखा.

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने घोषणा की कि UPI लेनदेन की सीमा बढ़ाई जाएगी. उन्होंने कहा kf UPI ने इनोवेशन और अनुकूलन के माध्यम से डिजिटल भुगतान को सुलभ और समावेशी बनाकर भारत के वित्तीय परिदृश्य को बदल दिया है.

UPI Transaction की लिमिट बढ़ी
बैठक में प्रति लेनदेन की सीमा को 5,000 रुपये से बढ़ाकर 10,000 रुपये कर दिया गया है. साथ ही यूपीआई लाइट वॉलेट सीमा में बढ़ोतरी की गई है और यूपीआई लाइट लेनदेन सीमा को भी बढ़ा दिया गया है. RBI ने UPI लाइट वॉलेट की सीमा 2,000 रुपये से बढ़ाकर 5,000 रुपये कर दी गई है.

यूपीआई 123पे फीचर क्या है?
यूपीआई 123पे फीचर फोन यूजर के लिए एक इंस्टेंटपेमेंट सिस्टम है, जो यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) भुगतान सेवा का सुरक्षित और भरोसेमंद तरीके से यूज कर सकते हैं. यूपीआई 123पे के माध्यम से फीचर फोन यूजर चार टेक्नोलॉजी ऑप्शन के आधार पर अलग-अलग प्रकार के लेनदेन कर सकते हैं. इनमें आईवीआर (इंटरैक्टिव वॉयस रिस्पांस) नंबर पर कॉल करना, फीचर फोन में ऐप की फंसनालिटी, मिस्ड कॉल-आधारित दृष्टिकोण और प्रॉक्सिमिटी साउंड बेस पेमेंट शामिल हैं

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details