दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / business

अब पुलिस न होने पर भी कटेगा चालान, जानिए नया ट्रैफिक नियम - Traffic rules changed

Traffic rules- राजस्थान में अब एक नई नई ट्रैफिक व्यवस्था लागू हो गई है. अगर आप गाड़ी चलाने से पहले नए नियमों को नहीं जानते हैं तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. अक्सर वाहन चालक चौराहों या रेड लाइट पर ट्रैफिक नियम तोड़कर बिना पकड़े भाग जाते हैं, लेकिन पुलिस ने नई व्यवस्था लागू की है. पढ़ें पूरी खबर...

Traffic rules
ट्रैफिक नियम (IANS Photo)

नई दिल्ली:ट्रैफिक पुलिस हर दिन लोगों को ट्रैफिक नियम समझाने में जुटी रहती है. ये नियम लोगों के फायदे के लिए हैं, इसे समझाने में पुलिस की हालत खराब हो जाती है लेकिन लोग इसे समझने को तैयार नहीं हैं. हजार बार समझाने के बाद भी ट्रैफिक नियम टूटते हैं. अगर लोग इन नियमों का पालन करते भी हैं तो सिर्फ चालान से बचने के लिए. ऐसे में जयपुर में आज से ट्रैफिक नियमों में कुछ बदलाव किए गए हैं.

अभी तक शहर के लोग चौक-चौराहों पर सिग्नल तोड़कर भाग जाते थे. अगर चौराहे पर ट्रैफिक पुलिस नहीं दिखती थी तो बिना हेलमेट के ही गाड़ी आगे बढ़ा देते थे. लेकिन अब अगर आपको चौराहों पर ट्रैफिक पुलिस नहीं दिखती है तो आप खुद को खुशकिस्मत मत समझिए. अब ट्रैफिक पुलिस के बिना भी अगर आप नियम तोड़ते हैं तो आपका चालान कटेगा.

आसमान से होगी निगरानी
जयपुर के ट्रैफिक नियमों में हुए इस नए बदलाव की जानकारी खुद ट्रैफिक डीसीपी सागर राणा ने दी. उन्होंने बताया कि जयपुर में इस तरह का प्रयोग पहली बार किया जा रहा है. इस बार सीसीटीवी से नहीं बल्कि ड्रोन से लोगों पर नजर रखी जाएगी. इसके लिए एक निजी कंपनी से अनुबंध किया गया है. अजमेरी गेट पर फिलहाल ड्रोन उड़ाए जा रहे हैं. ये ड्रोन पांच किलोमीटर के दायरे तक नजर रख सकते हैं. जो भी ट्रैफिक नियम तोड़ेगा, यह ड्रोन उसे पकड़ लेगा.

ट्रैफिक नियम तोड़ने का रिकॉर्ड
पिछले कुछ सा लों से शहर में ट्रैफिक नियम तोड़ने के रिकॉर्ड बन रहे हैं. जिस रफ्तार से वाहनों की संख्या बढ़ी है, उस हिसाब से शहर में वाहनों की भर्ती नहीं हो पाई है. ऐसे में अब पायलट प्रोजेक्ट के तहत अजमेरी गेट से ड्रोन से वाहनों की निगरानी शुरू की जा रही है. यह ड्रोन ट्रैफिक नियम तोड़ने वाले वाहनों को पकड़ने के साथ ही लोगों को ट्रैफिक जाम से जुड़ी अपडेट भी दे सकेगा.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details