दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

अंबानी के तीन समधी, तीनों एक से बढ़कर एक, जानिए कौन किस पर भारी? - Mukesh Ambani In laws Wealth

Mukesh Ambani In laws Wealth: मुकेश अंबानी के तीन समधी हैं, जो बड़े बिजनेसमैन हैं. क्या आपको पता है कि ये लोग क्या करते हैं और तीनों में कौन सबसे अमीर है. आइए जानते हैं मुकेश अंबानी के तीनों समधियों में सबसे अमीर कौन है...

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jul 9, 2024, 1:36 PM IST

Mukesh Ambani In laws Wealth
जानिए किसके पास है सबसे ज्यादा दौलत? (ETV Bharat)

हैदराबाद: देश की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी के छोटे बेटे अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी 12 जुलाई को मुंबई में होने वाली है. बेटी ईशा अंबानी और बड़े बेटे आकाश अंबानी की शादी पहले ही हो चुकी है. ऐसे में आज इस खबर के माध्यम से जानेंगे कि मुकेश अंबानी के तीनों समधी आखिर करते क्या है, साथ ही वे कितनी संपत्ति के मालिक हैं. आइए जानते हैं कि मुकेश अंबानी के तीनों समधियों में कौन किस पर भारी है?

अजय पीरामल
पहले बात करते हैं मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी के ससुर अजय पीरामल के बारे में. ये देश के सबसे प्रमुख व्यवसायियों में से एक हैं. अजय पीरामल मुकेश अंबानी के तीनों समधियों में सबसे अमीर हैं. बता दें, पीरामल समूह के अध्यक्ष अजय पीरामल के बेटे आनंद पीरामल से अंबानी की इकलौती बेटी इशा अंबानी की शादी 2018 में हुई थी. पीरामल समूह वित्त, स्वास्थ्य और दवा उद्योग में शामिल है. यह समूह दुनियाभर में 30 से अधिक देशों में बिजनेस करता है. फोर्ब्स के अनुसार, अजय पीरामल की कुल संपत्ति 2.8 बिलियन डॉलर लगभग 2,31,70 करोड़ रुपये है.

अरुण रसेल मेहता
मुकेश अंबानी के बड़े बेटे आकाश अंबानी की शादी श्लोका मेहता से 2019 हुई थी. श्लोका के पिता अरुण रसेल मेहता देश के प्रमुख व्यवसायियों में से एक हैं. रोजी ब्लू हीरे के आभूषणों का एक प्रसिद्ध ब्रांड है और रसेल मेहता इसके एमडी हैं. रोजी ब्लू कंपनी 12 देशों में काम करती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उनकी कुल संपत्ति तीन हजार करोड़ रुपये आंकी गई है. यह कंपनी देश के 26 शहरों में 36 से ज्यादा जगहों पर काम करती है.

वीरेन मर्चेंट
मुकेश अंबानी के छोटे बेटे अनंत अंबानी की शादी 12 जुलाई 2024 को राधिका मर्चेंट से होने जा रही है. हाल ही में जामनगर में हुए प्री-वेडिंग समारोह में शामिल होने के लिए दुनिया भर से मशहूर हस्तियों को आमंत्रित किया गया था. बता दें, राधिका के पिता वीरेन मर्चेंट, दवा कंपनी एनकोर हेल्थकेयर के सीईओ हैं. इसके अलावा, वह कई अन्य व्यवसायों के लिए निदेशक के रूप में कार्य करते हैं. मीडिया द्वारा उनकी कुल संपत्ति लगभग 755 करोड़ रुपये आंकी गई है.

मुकेश अंबानी
एशिया और भारत के सबसे रईस शख्स मुकेश अंबानी हैं. भारत में सबसे मूल्यवान कंपनी उनकी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज है. उनकी कुल संपत्ति 113 बिलियन डॉलर आंकी गई है, जो उन्हें ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स द्वारा दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में 11वें स्थान पर रखती है. इस साल अब तक उनकी कुल संपत्ति में 16.8 बिलियन डॉलर की वृद्धि हुई है. अंबानी परिवार के पास रिलायंस का 42 फीसदी हिस्सा है. रिलायंस ग्रूप के व्यवसायों में पेट्रोकेमिकल्स, रिटेल, टेलीकॉम और ग्रीन एनर्जी शामिल हैं.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details