दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / business

IRCTC लाया कम खर्चे में घूमने का मौका, जानें क्या है टूर पैकेज ऑफर, कितना है किराया? - IRCTC Tour Package

IRCTC Tour Package- अगर आप अक्टूबर में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो केरल आपके लिए सबसे अच्छा रहेगा. यहां घूमने के लिए रेलवे की तरफ से टूर पैकेज लॉन्च किया गया है. आज हम आपको बताएंगे कि इसका खर्च कितना होगा और कहां-कहां घूमने का मिलेगा मौका? पढ़ें पूरी खबर...

IRCTC Tour Package
IRCTC टूर पैकेज (Getty Image)

नई दिल्ली:केरल भारत के खूबसूरत राज्यों में से एक है. अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के कारण इसे भगवान का अपना देश भी कहा जाता है. घूमने के शौकीन लोगों की लिस्ट में केरल जरूर आता है. क्योंकि यहां आपको खूबसूरत पहाड़, झरने, जंगल और नदियां एक साथ देखने का मौका मिलता है तो देर किस बात की, अपना बैग पैक करें और निकल पड़ें घूमने के लिए. आपको बस IRCTC का केरल टूर पैकेज बुक करना होगा. इसके बाद आपको खाने-पीने, रहने और घूमने-फिरने की चिंता करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. तो चलिए आपको बताते हैं कि इसका खर्च कितना होगा.

IRCTC के टूर पैकेज डिटेल्स
IRCTC के टूर पैकेज का नाम कल्चरल केरल टूर पैकेज है. यह पैकेज 6 दिनों का होगा. यह ट्रिप 14 अक्टूबर से शुरू होगी. अब जानते हैं कि इसका खर्च कितना होगा?

कहां-कहां घूमने का मिलेगा मौका?
IRCTC का यह पैकेज 6 रात और 7 दिन का होगा. जिसमें आपको कोच्चि, मुन्नार, एलेप्पी, त्रिवेंद्रम समेत कई जगहों पर घूमने का मौका मिलेगा.

पैकेज बुक करने में कितना खर्च आएगा?
अगर आप सिंगल ऑक्यूपेंसी टिकट बुक करते हैं तो आपको 53400 रुपये देने होंगे. डबल ऑक्यूपेंसी टिकट बुक करने पर 37,000 रुपये देने होंगे, ट्रिपल ऑक्यूपेंसी टिकट बुक करने पर 34850 रुपये देने होंगे. अगर इस ट्रिप में आपके साथ 5 से 11 साल का बच्चा जाता है तो आपको 30600 रुपये देने होंगे. अगर आप उस बच्चे के लिए बेड नहीं लेते हैं तो आपको 25550 रुपये देने होंगे. वहीं, 2 से 4 साल के बच्चे के लिए आपको 17700 रुपये देने होंगे.

IRCTC टूर पैकेज (Getty Image)

कैंसिलेशन पॉलिसी क्या है?
अगर आप ट्रिप शुरू होने से 21 दिन पहले टिकट कैंसिल करते हैं तो पैकेज के किराए का 30 फीसदी हिस्सा काटा जाएगा. अगर आप पैकेज शुरू होने से 15-21 दिन पहले टिकट कैंसिल करते हैं तो पैकेज की कीमत का 55 फीसदी हिस्सा काटा जाएगा. अगर आप पैकेज शुरू होने से 04 से 07 दिन पहले टिकट कैंसिल करते हैं तो 50 फीसदी हिस्सा काटा जाएगा. अगर आप यात्रा शुरू होने से 4 दिन पहले पैकेज कैंसिल करते हैं, तो आपको एक भी रुपया नहीं मिलेगा.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details