दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

भारत अब रूस का दूसरा सबसे बड़ा प्रतिबंधित टेक्नोलॉजी सप्लायर बना

India and Russia- अमेरिका और यूरोपीय अधिकारियों ने कहा कि भारत रूस को प्रतिबंधित महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों का दूसरा सबसे बड़ा सप्लायर बन गया है.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

India
भारत (प्रतीकात्मक फोटो) (Getty Image)

नई दिल्ली:भारत ने रूस को महत्वपूर्ण प्रतिबंधित तकनीकों की सप्लायर बढ़ा दी है, जो पश्चिमी प्रतिबंधों के तहत प्रतिबंधित हैं. ब्लूमबर्ग के अनुसार, भारत का निर्यात अब चीन के बाद मास्को का दूसरा सबसे बड़ा निर्यात बन गया है. अमेरिकी और यूरोपीय अधिकारियों ने प्रतिबंधित निर्यातों पर अंकुश लगाने में बढ़ती कठिनाई पर ध्यान दिया है, जो रूसी नेता व्लादिमीर पुतिन की युद्ध मशीन को बढ़ावा देते हैं. जिससे उन्हें यूक्रेन के खिलाफ अपनी आक्रामकता जारी रखने का मौका मिलता है.

रिपोर्ट के अनुसार, माइक्रोचिप्स, सर्किट और मशीन टूल्स जैसे सामानों का भारतीय निर्यात अप्रैल और मई में 60 मिलियन डॉलर से अधिक हो गया - जो इस साल के पिछले महीनों की तुलना में लगभग दोगुना है. अधिकारियों ने नाम न बताने की शर्त पर ब्लूमबर्ग को बताया कि अनुमान के अनुसार जुलाई में यह आंकड़ा बढ़कर 95 मिलियन डॉलर हो गया.

वर्तमान में, रूस को आपूर्ति किए जाने वाले प्रतिबंधित सामानों की मात्रा के मामले में भारत से आगे चीन ही एकमात्र देश है.

हाल के आंकड़ों के अनुसार, पश्चिमी अधिकारियों का कहना है कि प्रतिबंधित तकनीकों का लगभग पांचवां हिस्सा भारत के माध्यम से रूस के सैन्य-औद्योगिक परिसर में प्रवेश करता है.

पश्चिमी मीडिया ने यह भी बताया कि ऐसे सामानों की आपूर्ति में भारत की भूमिका एक अतिरिक्त चुनौती है. अमेरिका और यूरोपीय संघ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के साथ अपनी साझेदारी को मजबूत करना चाहते हैं, जो पुतिन के साथ संबंध बनाए रखना जारी रखे हुए है.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details