दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 5 hours ago

ETV Bharat / business

टोल प्लाजा से बिना पैसे दिए गुजरेंगे वाहन! बस जान लें ये जरूरी नियम - Toll Fee Rules

Toll Fee Rules- जब दुनिया के सबसे बड़े सड़क नेटवर्क की बात आती है तो भारत का नाम भी इसमें शामिल होता है.सड़कों की मरम्मत और रखरखाव एक बड़ी जिम्मेदारी है, जिसके लिए राज्य और राष्ट्रीय राजमार्गों पर कई किलोमीटर की दूरी पर टोल प्लाजा बनाए गए हैं. पढ़ें पूरी खबर...

Toll Fee Rules
टोल प्लाजा (IANS Photo)

नई दिल्ली:दुनिया के सबसे बड़े सड़क नेटवर्क की बात करें तो भारत का नाम भी इसमें शामिल है. सड़कों की मरम्मत और रखरखाव एक बड़ी जिम्मेदारी है, जिसके लिए राज्य और राष्ट्रीय राजमार्गों पर कई किलोमीटर की दूरी पर टोल प्लाजा बनाए गए हैं. हर एक्सप्रेसवे या हाईवे का टोल शुल्क एक जैसा नहीं होता, लेकिन कुछ नियम ऐसे होते हैं, जिनकी जानकारी आपको टोल टैक्स से राहत दिला सकती है.

क्या कहता है NHIA का नियम?
भारत के राज्य, राष्ट्रीय राजमार्ग और एक्सप्रेसवे से हर दिन करोड़ों वाहन गुजरते हैं. और वाहन चालकों को टोल प्लाजा पर टोल टैक्स देना पड़ता है. कई बार लंबी लाइनों के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है. हालांकि, 2021 में नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHIA) ने एक नियम लागू किया, जिसके तहत कोई भी वाहन टोल प्लाजा पर 10 सेकंड से ज्यादा नहीं रुक सकता. अगर रुकने का समय इससे ज्यादा है, तो आपको बिना टोल चुकाए जाने की अनुमति है.

अगर टोल प्लाजा पर भीड़ है
एनएचएआई के मुताबिक, अगर टोल प्लाजा पर भीड़ है या आपको 10 सेकंड से ज्यादा इंतजार करना पड़ता है, तो आप फ्री टोल का लाभ उठा सकते हैं. अगर आपको कोई परेशानी आती है, तो आप एनएचएआई की हेल्पलाइन 1033 पर संपर्क कर सकते हैं.

तो आपको टोल टैक्स नहीं देना होगा
इसके अलावा, अगर टोल प्लाजा पर 100 मीटर के दायरे में वाहनों की लंबी लाइन लगी है. तो आपको टोल टैक्स नहीं देना होगा, बशर्ते कि आपका वाहन उस पीली पट्टी से दूर न हो. अगर आपका वाहन इस सीमा के अंदर है, तो आपको टोल देना होगा.

अगर टोल प्लाजा पर फास्टैग मशीन काम नहीं कर रही है
अगर टोल प्लाजा पर फास्टैग मशीन काम नहीं कर रही है, तो भी आप टोल टैक्स से बच सकते हैं. इन नियमों को जानकर आप टोल टैक्स से राहत पा सकते हैं.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details