दिल्ली

delhi

इस टेक कंपनी ने एक झटके में 12 हजार से ज्यादा लोगों को नौकरी से निकाला, बताई ये वजह - Tech layoffs

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Aug 7, 2024, 12:28 PM IST

Tech layoffs- डेल ने 12,500 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया, जो पिछले 15 महीनों में दूसरी सामूहिक छंटनी है. कंपनी ने एआई की ओर रुख करने के कारण सेल और मार्केटिंग डिवीजन में यह कटौती की गई. पढ़ें पूरी खबर...

LAYOFFS
डेल में छंटनी ( प्रतीकात्मक फोटो) (Getty Images)

नई दिल्ली:कंप्यूटर दिग्गज डेल ने अपने सेल डिविजन के एक बड़े पुनर्गठन की घोषणा की है. इसके संचालन को आधुनिक बनाने और एआई पर ध्यान केंद्रित करने की रणनीति के तहत छंटनी की गई है. बता दें कि एजुलाई 2024 में टेक उद्योग में छंटनी में उछाल आया, जिसमें 34 फर्मों में 8,000 से अधिक नौकरियां चली गईं.

बिजनेस इनसाइडर की एक रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने 6 अगस्त को एक आंतरिक ज्ञापन में कर्मचारियों को इन बदलाव के बारे में सूचित किया, जिसमें सेल टीमों को केंद्रीकृत करने और एक नई AI-केंद्रित बिक्री इकाई बनाने की योजना की रूपरेखा दी गई.

प्रभावित कर्मचारियों की सटीक संख्या की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं की गई है. लेकिन अनुमान है कि न्यूजबाइट की रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 12,500 व्यक्ति या डेल के लगभग 10 फीसदी कर्मचारी प्रभावित हुए हैं.

हालांकि, नौकरी में कटौती की सटीक संख्या का खुलासा नहीं किया गया. लेकिन बिक्री विभाग के कई कर्मचारियों ने बताया कि उन्हें नौकरी से निकाल दिया गया है या वे ऐसे सहकर्मियों को जानते हैं जो इससे प्रभावित हुए हैं. इन रिपोर्ट के अनुसार, छंटनी का मुख्य रूप से प्रबंधकों और वरिष्ठ प्रबंधकों पर असर पड़ा है, जिनमें से कुछ को कंपनी में दो दशकों से अधिक का अनुभव है.

एक कर्मचारी ने नाम न बताते हुए बिजनेस इनसाइडर को बताया कि ज्यादातर मैनेजर, डायरेक्टर और वीपी ही थे. उन्होंने मार्केटिंग और ऑपरेशन को भी प्रभावित किया. उन्होंने संगठनों को मिला दिया और मैनेजर के लिए अनुपात भी बढ़ा दिया. अब हर मैनेजर के पास कम से कम 15 कर्मचारी हैं.

ईटीवी भारत स्वतंत्र रूप से इस समाचार की पुष्टि नहीं कर सका.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details