दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 5 hours ago

ETV Bharat / business

इस सरकारी योजना में महज ₹250 से शुरू कर सकते हैं निवेश, मैच्‍योरिटी पर मिलेगा 71 लाख का रिटर्न - Sukanya Samriddhi Yojana

Sukanya Samriddhi Yojana- यह योजना बेटियों के लिए खोली गई है और देश का कोई भी नागरिक अपनी 10 वर्ष या उससे कम उम्र की बेटी के लिए इस योजना में निवेश कर सकता है. सुकन्या समृद्धि योजना के तहत कोई भी व्यक्ति कम से कम 250 रुपये सालाना जमा कर सकता है. पढ़ें पूरी खबर...

Sukanya Samriddhi Yojana
सुकन्या समृद्धि योजना (Getty Image)

नई दिल्ली:आज के समय हर कोईनिवेश के तरीकों की तलाश कर रहे हैं. ऐसे में शेयर बाजार में निवेशकों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है. लोग बैंक एफडी और सरकारी योजनाओं में निवेश करने के बजाय शेयर बाजार को वैकल्पिक तरीके के तौर पर देख रहे हैं. हालांकि सरकारी योजनाओं में निवेश करने से आपको कई फायदे मिलते हैं. आज हम आपको एक ऐसी ही सरकारी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आपको टैक्स लाभ के साथ-साथ अधिक रकम का लाभ भी मिलेगा.

क्या है सुकन्या योजना?
केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के तहत कोई भी भारतीय नागरिक अपनी बेटी के नाम पर यह योजना शुरू कर सकता है. यह योजना डाकघर की किसी भी शाखा में खोली जा सकती है. इस योजना के तहत आप कुल 15 साल तक निवेश कर सकते हैं. उसके बाद 21 साल पूरे होते ही मैच्योरिटी पर पूरी रकम मिल जाएगी.

इस योजना से जुड़े खास नियम
सरकार हर तिमाही में सुकन्या समृद्धि योजना खाते पर दिए जाने वाले ब्याज को संशोधित करती है. ब्याज बढ़ने या घटने पर मैच्योरिटी पर मिलने वाली रकम पर असर पड़ता है.

  • SSY खाते में निवेश की रकम हर साल 5 अप्रैल से पहले जमा कर देनी चाहिए, ताकि बेटी को ज्यादा से ज्यादा ब्याज मिल सके.
  • अगर खाता खोलने के समय आपकी बेटी की उम्र 0 साल से ज्यादा है, तो आपकी बेटी को मैच्योरिटी की रकम खाते के 21 साल पूरे होने पर मिलेगी, न कि बेटी के 21 साल के होने पर.

कैसे पाएं 71 लाख रुपये?
इस योजना के तहत आप 15 साल तक सालाना 1.5 लाख रुपए जमा कर सकते हैं, जिस पर आपको अधिकतम लाभ दिया जाएगा. एसएसए में भी आपको अधिकतम ब्याज पाने का मौका तभी मिलेगा जब आप हर वित्त वर्ष में 5 अप्रैल से पहले खाते में यह रकम जमा करेंगे. 15 साल तक यह रकम जमा करने पर कुल जमा राशि 22,50,000 रुपए होगी. मैच्योरिटी पर आपको 71,82,119 रुपए मिलेंगे. इसमें ब्याज से मिलने वाली कुल रकम 49,32,119 रुपए होगी. मैच्योरिटी पर मिलने वाली यह रकम पूरी तरह टैक्स फ्री होगी.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details