दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

शेयर बाजार निवेशकों के लिए बड़ी खबर! BSE ने लॉन्च किए 3 नए इंडेक्स...चेक करें डिटेल्स - BSE New Index

BSE New Index- बीएसई की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी एशिया इंडेक्स प्राइवेट लिमिटेड ने आधिकारिक तौर पर 3 नए इंडेक्स लॉन्च किए हैं.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

Updated : 4 hours ago

Stock Market
शेयर बाजार (प्रतीकात्मक फोटो) (IANS Photo)

नई दिल्ली:एशिया इंडेक्स प्राइवेट लिमिटेड, जो कि बीएसई की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है. बीएसई ने तीन सूचकांकों को लॉन्च किया है. इनके नाम बीएसई सेंसेक्स सिक्सटी 65: 35, बीएसई सेंसेक्स सिक्सटी, बीएसई पावर और एनर्जी इंडेक्स हैं.

  • बीएसई सेंसेक्स सिक्सटी 65:35 इंडेक्स एक रणनीतिक इंडेक्स है जिसमें बीएसई सेंसेक्स और बीएसई सेंसेक्स नेक्स्ट 30 दोनों के कांस्टीट्यूट 65:35 के अनुपात में शामिल हैं.
  • इंडेक्स 60 कांस्टीट्यूट से बना है, जो सामूहिक रूप से भारत में सभी सूचीबद्ध संस्थाओं के कुल फ्री फ्लोट मार्केट कैप के 55 फीसदी से अधिक का प्रतिनिधित्व करते हैं. यह अनुपात विशेष रूप से पारंपरिक फ्री फ्लोट मार्केट कैप की तुलना में अगले 30 कांस्टीट्यूट को थोड़ा अधिक जोखिम देने के लिए डिजाइन किया गया है.
  • बीएसई पावर और एनर्जी थीमैटिक इंडेक्स बीएसई 500 में एनर्जी और यूटिलिटी क्षेत्र की कंपनियों के प्रदर्शन पर नजर रखता है.

इन इंडेक्स का यूज पीएमएस रणनीतियों, एमएफ योजनाओं और फंड पोर्टफोलियो के बेंचमार्किंग के लिए किया जा सकता है. इसका यूज ईटीएफ और इंडेक्स फंड जैसी पैसिव स्ट्रेटेजी को चलाने के साथ-साथ क्षेत्रों में कंपनियों के प्रदर्शन का आकलन करने के लिए भी किया जा सकता है. निवेशक अब बाजार के अवसरों के स्पेक्ट्रम तक पहुंच सकते हैं, जिससे बीएसई के सूचकांकों के समूह में लेटेस्ट एडिशन के साथ उनकी निवेश रणनीतियों को और समृद्ध किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें-

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details