दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 5 hours ago

ETV Bharat / bharat

तेलंगाना, बंगाल समेत कई राज्यों में बारिश की संभावना, जानें 3 अक्टूबर को कैसा रहेगा मौसम - Weather in india

Weather In India, भारत में सितंबर के अंत में कई राज्यों में हुई जोरदार बारिश के बाद अब कई जगह इस पर कमी आई है. फिलहाल सिक्किम के अलावा गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा बिहार, झारखंड, तेलंगाना व आंध्र प्रदेश समेत कई राज्यों में हल्की बारिश होने की संभावना है.

There is a possibility of heavy rain in many states and light rain in many states
कई राज्यों में तेज तो कई राज्यों में हल्की बारिश की संभावना (ANI)

नई दिल्ली : देश में अगले 24 घंटों के दौरान सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत और गंगीय पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. वहीं मौसम विभाग के मुताबिक उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल, मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों, तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. इसके अलावा बिहार, झारखंड और दक्षिणी मध्य प्रदेश में हल्की बारिश संभव है. फिलहाल देश के उत्तर-पश्चिमी और मध्य भागों में दिन के तापमान में मामूली वृद्धि होने की उम्मीद है.

वहीं अगले दो से तीन दिनों के दौरान राजस्थान, हरियाणा, पंजाब के कुछ और हिस्सों तथा जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों से दक्षिण-पश्चिम मानसून के वापस जाने के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं. दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी रेखा फिरोजपुर, सिरसा, चूरू, अजमेर, माउंट आबू, डीसा, सुरेन्द्रनगर और जूनागढ़ से होकर गुजर रही है, अक्षांश 21 डिग्री उत्तर और देशांतर 70 डिग्री पूर्व पर है. इसके अलावा कोमोरिन क्षेत्र और समीपवर्ती भूमध्यरेखीय हिंद महासागर पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है, जो औसत समुद्र तल से 1.5 किमी ऊपर तक फैला हुआ है. कोमोरिन क्षेत्र पर चक्रवाती सर्कुलेशन से आंतरिक तमिलनाडु होते हुए उत्तर आंतरिक कर्नाटक तक एक द्रोणिका फैली हुई है. साथ ही उत्तरी कोंकण से आंतरिक महाराष्ट्र होते हुए पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश तक समुद्र तल से 3.1 किमी ऊपर एक द्रोणिका बनी हुई है. चक्रवाती सर्कुलेशन पूर्वोत्तर असम और आसपास के क्षेत्रों पर समुद्र तल से 5.45 किमी ऊपर तक फैला हुआ है.

बंगाल, तेलंगाना, कर्नाटक और महाराष्ट्र में हुई हल्की बारिश
पिछले 24 घंटों के दौरान, गंगीय पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ 1 या 2 बार भारी बारिश हुई. पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप, तेलंगाना, आंतरिक कर्नाटक और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई. तटीय कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, तटीय आंध्र प्रदेश और ओडिशा के उत्तरी तट पर हल्की बारिश हुई.

ये भी पढ़ें - दिल्ली-एनसीआर समेत इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना, IMD ने जारी किया अलर्ट

ABOUT THE AUTHOR

...view details