दिल्ली

delhi

वायनाड लैंडस्लाइड के बाद 138 लोग अब भी लापता, जिला प्रशासन ने जारी की लिस्ट - Wayanad landslide update

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Aug 7, 2024, 7:21 PM IST

Updated : Aug 7, 2024, 10:53 PM IST

Wayanad landslide update: केरल के वायनाड में विनाशकारी भूस्खलन में मरने वालों की संख्या 414 पहुंच गई है. 150 से अधिक लोग अभी भी लापता बताए जा रहे हैं. बचाव अभियान नौवें दिन भी जारी है. बुधवार को जिला प्रशासन ने वायनाड भूस्खलन आपदा में लापता 138 लोगों की ड्राफ्ट सूची जारी की है.

Wayanad land slide
वायनाड भूस्खलन के बाद की तस्वीर (AFP)

कोझिकोड:केरल के वायनाड में हुए भूस्खलन के बाद अभी भी 138 लोग लापता हैं. वहीं, भूस्खलन में मरने वालों की संख्या बढ़कर 414 हो गई है और 150 से अधिक लोग अभी भी लापता बताए जा रहे हैं. आपदा के बाद 224 शव और 189 शवों के अंग बरामद किए गए हैं. बुधवार को जिला प्रशासन ने वायनाड भूस्खलन आपदा में लापता 138 लोगों की ड्राफ्ट सूची जारी की है. कैबिनेट सब-कमेटी के निर्देशानुसार जिला कलेक्टर की देखरेख में यह सूची तैयार की गई. बताते चले कि, इस भयानक त्रासदी के बाद से लापता लोगों की सूची में बिहार के वैशाली जिले से चार और ओडिशा के एक व्यक्ति शामिल हैं.

वायनाड भूस्खलन के बाद की तस्वीर (AFP)

वायनाड भूस्खलन एक बड़ी त्रासदी, 138 लोग अब भी लापता
इस सूची में भूस्खलन से सीधे प्रभावित 138 लोग और प्रभावित क्षेत्रों के स्थायी निवासी शामिल हैं जो आपदा के बाद लापता हो गए. आपदा प्रभावित क्षेत्रों में राशन कार्ड और मतदाता सूची जैसे दस्तावेजों की जांच की गई है. इस पर वायनाड जिला कलेक्टर डी आर मेघाश्री ने सुझाव दिया है कि, "अगर किसी को लापता सूची में शामिल लोगों के बारे में कोई जानकारी मिलती है तो वे तुरंत जिला प्रशासन को जानकारी दें."

वायनाड भूस्खलन के बाद की तस्वीर (AFP)

क्या बोलीं जिला कलेक्टर डीआर मेघश्री
जिला कलेक्टर डीआर मेघश्री ने कहा, ग्राम पंचायत, आईसीडीएस, जिला शिक्षा कार्यालय, श्रम कार्यालय, जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण आदि के आधिकारिक अभिलेखों से मिलान करने के बाद लापता व्यक्तियों की सूची तैयार की गई. जो लोग वर्तमान में शिविरों, रिश्तेदारों के घर, अस्पतालों या फिर अन्य जगहों में हैं, तथा जिनकी मृत्यु की पुष्टि हो चुकी है, उनके नाम मतदाता सूची और राशन कार्ड से हटाकर लापता व्यक्तियों की सूची तैयार की गई है.

वायनाड भूस्खलन के बाद की तस्वीर (AFP)

लापता लोगों का पता लगाने के लिए पहली ड्राफ्ट सूची
वायनाड जिला कलेक्टर डीआर मेघश्री ने कहा, इस ड्राफ्ट लिस्ट में लापता व्यक्तियों के नाम, राशन कार्ड नंबर, पता, परिजनों का नाम, पता पाने वाले से संबंध, फोन नंबर और फोटो शामिल हैं. बता दें कि, आपदा में लापता लोगों का पता लगाने के लिए यह पहली ड्राफ्ट सूची है. आम जनता इस ड्राफ्ट सूची को देख सकती है और इसमें उल्लेखित लोगों के बारे में कोई जानकारी होने पर जिला प्रशासन को सूचित कर सकते हैं.

वायनाड भूस्खलन के बाद की तस्वीर (AFP)

इस तरह से प्राप्त जानकारी के आधार पर हम लोगों को खोजने का प्रयास करेंगे. जानकारी मिलते ही उनके नाम सूची से हटा दिए जाएंगे. यदि कोई व्यक्ति जो वर्तमान सूची में शामिल नहीं है, लापता होने की सूचना मिलती है तो आवश्यक सत्यापन के बाद उनके नाम जोड़कर सूची को संशोधित करने का निर्णय लिया गया है. निरंतर निगरानी के माध्यम से इस सूची को अपडेट किया जाएगा और लापता व्यक्तियों की अंतिम सूची जारी की जाएगी.

वायनाड भूस्खलन के बाद की तस्वीर (AFP)

लापता लोगों का पता लगाएंगे
वायनाड जिला कलेक्टर डीआर मेघश्री ने कहा ड्राफ्ट सूची जिला प्रशासन की आधिकारिक वेबसाइट https://wayanad.gov.in/, जिला कलेक्टर के सोशल मीडिया अकाउंट आदि और कलेक्ट्रेट के नोटिस बोर्ड आदि पर उपलब्ध होगी. लापता व्यक्तियों की सूची सहायक कलेक्टर गौतम राज के नेतृत्व में तैयार की गई थी. चूरलमाला और मुंदक्कई भूस्खलन आपदा में लापता व्यक्तियों की सूची अपडेट करने के लिए आम जनता फोन नंबर 8078409770 पर सूचना दे सकती है. सूचना जुटाने में सहायता के लिए जिला साइबर पुलिस भी मौके पर मौजूद है.

वायनाड भूस्खलन के बाद की तस्वीर (AFP)

बिहार से 4 और ओडिशा से एक व्यक्ति लापता
वायनाड भूस्खलन के बाद से लापता लोगों की सूची में बिहार के चार और ओडिशा के एक व्यक्ति शामिल हैं. ओडिशा के मूल निवासी डॉ. स्वाधीन पांडा लापता की सूची में शामिल हैं. वहीं, रामपुर चकलाला, जंदाहा के साधु पासवान और विजिनेश पासवान, भगवानपुर, वैशाली के रंजीत कुमार और बिजनेसिया पासवान, सूची में लापता बताए गए बिहार के चार मूल निवासी हैं.

वायनाड भूस्खलन के बाद की तस्वीर (AFP)

भूस्खलन के 9वें दिन दिन भी तलाशी अभियान जारी
बता दें कि, वायनाड भूस्खलन के 9वें दिन बुधवार को रक्षा बलों, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, पुलिस, अग्निशमन सेवाओं और स्वयंसेवकों के कर्मियों वाली एक हजार से अधिक सदस्यीय बचाव टीम ने सुबह चार सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों चूरलमाला, वेल्लारीमाला, मुंडक्कई और पुंचिरिमाडोम में तलाशी अभियान शुरू किया.

ये भी पढ़ें:वायनाड भूस्खलन: रेस्क्यू ऑपरेशन 7वें दिन भी जारी, मृतकों का आंकड़ा 387 हुआ

Last Updated : Aug 7, 2024, 10:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details