दिल्ली

delhi

साही का शिकार करने पर वन विभाग का एक्शन, दो शिकारियों को धरा - Forest Department

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

Porcupine Hunter Arrested: वन विभाग ने गांधीनगर में साही का शिकार करने वाले दो शिकारियों को गिरफ्तार किया है. कुछ दिन पहले संरक्षित पशु साही का शिकार करने का वीडियो वायरल हुआ था.

साही का शिकार करने पर वन विभाग का एक्शन
साही का शिकार करने पर वन विभाग का एक्शन (ETV Bharat)

अहमदाबाद: वन विभाग ने गुजरात के गांधीनगर में साही (Porcupine) का शिकार कर रहे दो शिकारियों को गिरफ्तार किया है. यह गिरफ्तारी ऐसे समय में हुई है, जब हाल ही में दो लोगों का संरक्षित पशु के शिकार करने का वीडियो वायरल हुआ था. जानकारी के मुताबिक शिकारी मांस के लिए साही का शिकार करते थे.

वायरल वीडियो सामने आने के बाद वन विभाग की ओर से जांच की गई, जिसके बाद दो आरोपियों को पकड़ लिया गया. इन शिकारियों के खिलाफ वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई है. रिपोर्ट के मुताबिक वन विभाग ने मामले में मगोडी गांव के रहने वाले 48 वर्षीय सुरेशजी लाखाजी देवीपूजक और 31 वर्षीय रोहितकुमार प्रतापजी ठाकोर को गिरफ्तार किया है.

वन्यजीव संरक्षण अधिनियम के तहत एक संरक्षित है साही
बता दें कि साही वन्यजीव संरक्षण अधिनियम के तहत एक संरक्षित जानवर है. इसलिए इसका शिकार करना प्रतिबंधित है. गिरफ्तार आरोपियों को कोर्ट में पेश किया गया. उन्हें 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है.

वीडियो वायरल होने के बाद एक्टिव हुई पुलिस
वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि दो व्यक्तियों द्वारा साही का शिकार करने और उसका मांस खाने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद वह शिकारियों को पकड़ने में जुट गया और आरोपियों को पकड़ने के लिए गांवों में मुखबिर भी सक्रिय कर दिए गए. इस बीच वायरल वीडियो की जांच की गई तो पता चला कि यह मगोड़ी गांव का है.

14 दिनों की न्यायिक हिरासत
इसके बाद वन विभाग के अधिकारियों ने वीडियो के आधार पर आरोपियों की तलाश की और रोहितकुमार और सुरेशजी को पकड़ लिया. उनके खिलाफ वन्यजीव संरक्षण अधिनियम 1972 और वन्यजीव संरक्षण संशोधन अधिनियम 2022 की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है. अदालत ने दोनों आरोपियों को जमानत देने से इनकार कर दिया और उन्हें 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है.

यह भी पढ़ें- आरजी कर रेप और हत्या: पूछताछ के लिए CBI के सामने पेश हुए TMC विधायक निर्मल घोष

ABOUT THE AUTHOR

...view details