दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

'उमर अब्दुल्ला ने इस बार भारतीय संविधान की शपथ ली', जम्मू-कश्मीर विलय दिवस पर बोले भाजपा नेता

भाजपा नेता अशोक कौल ने कहा कि अनुच्छेद 370 के हटने से जम्मू-कश्मीर का भारत में पूर्ण एकीकरण हुआ. श्रीनगर से परवेजुद्दीन की रिपोर्ट.

This time JK CM Omar Abdullah other MLA took oath on Indian Constitution says BJP Ashok Koul Accession Day
अशोक कौल - उमर अब्दुल्ला (ANI)

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

श्रीनगर : भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की जम्मू-कश्मीर इकाई ने शनिवार को श्रीनगर स्थित पार्टी दफ्तर में विलय दिवस मनाया. इस कार्यक्रम में महाराजा हरि सिंह द्वारा 26 अक्टूबर, 1947 को भारत के साथ विलय के दस्तावेज पर हस्ताक्षर किए जाने की याद में वरिष्ठ भाजपा नेताओं और पार्टी कार्यकर्ताओं की मौजूदगी में यह आयोजन किया गया.

जम्मू-कश्मीर भाजपा के महासचिव (संगठन) अशोक कौल ने पत्रकारों से बात करते हुए महाराजा हरि सिंह के फैसले को 'साहसिक और बुद्धिमानी भरा कदम' बताया, जिसने जम्मू-कश्मीर को दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के साथ जोड़ दिया. उन्होंने कहा कि हालांकि 1947 का विलय ऐतिहासिक था, लेकिन अनुच्छेद 370 जैसे कुछ प्रावधानों ने जम्मू-कश्मीर के लिए एक अलग संविधान और झंडा बनाए रखा था.

कौल ने इस बात पर जोर दिया कि 5 अगस्त, 2019 को अनुच्छेद 370 को निरस्त करने से पूर्ण एकीकरण का मार्ग प्रशस्त हुआ और हाल ही में उमर अब्दुल्ला और विधानसभा सदस्यों द्वारा भारतीय संविधान के तहत शपथ लेने से यह बदलाव सामने आया.

उन्होंने कहा, "इस बार मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला और जम्मू-कश्मीर विधानसभा के अन्य सदस्यों ने भारतीय संविधान के तहत शपथ ली."

कौल ने विलय दिवस के व्यापक संदर्भ को जम्मू-कश्मीर के विलय के बाद से उसकी यात्रा को याद करने के समय के रूप में भी इंगित किया और पूरे क्षेत्र में सार्वजनिक अवकाश के रूप में इसके उत्सव का उल्लेख किया.

भाजपा नेता कौल ने 1947 के व्यापक राजनीतिक परिदृश्य पर चर्चा की, जब भारत और पाकिस्तान स्वतंत्र राष्ट्र के रूप में उभरे और रियासतों को किसी भी देश में शामिल होने का विकल्प दिया गया. जबकि मुस्लिम बहुल क्षेत्र मुख्य रूप से पाकिस्तान में शामिल हो गए और हिंदू बहुल क्षेत्रों ने भारत को चुना, जम्मू-कश्मीर के महाराजा हरि सिंह ने शुरू में दोनों पड़ोसियों के बीच तटस्थता की मांग की.

इतिहासकारों का मानना है कि 22 अक्टूबर, 1947 को पाकिस्तान समर्थित कबायलियों द्वारा किए गए आक्रमण ने महाराजा को भारत की सैन्य सहायता के लिए प्रेरित किया. बदले में, महाराजा हरि सिंह ने 26 अक्टूबर, 1947 को विलय के दस्तावेज पर हस्ताक्षर किए, जिससे औपचारिक रूप से जम्मू-कश्मीर भारत के साथ जुड़ गया.

इस समझौते को 27 अक्टूबर को भारत के तत्कालीन वायसराय लॉर्ड माउंटबेटन से अंतिम मंजूरी मिली, जिससे भारतीय सैनिकों को श्रीनगर की ओर बढ़ रहे कबायलियों को पीछे हटाने के लिए कश्मीर में प्रवेश करने की अनुमति मिल गई.

27 अक्टूबर, 1947 को, भारतीय सेनाओं ने जम्मू-कश्मीर के प्रमुख क्षेत्रों पर नियंत्रण के लिए अभियान शुरू किया, कबायली आक्रमणकारियों को सफलतापूर्वक खदेड़ दिया.

यह भी पढ़ें-'खून की एक-एक बूंद का बदला लिया जाएगा', आतंकी हमलों पर बोले उपराज्यपाल मनोज सिन्हा

ABOUT THE AUTHOR

...view details