उत्तराखंड

uttarakhand

बढ़ गया देहरादून चिड़ियाघर का रोमांच, गुलदार जोड़ी के आगे से हटे पर्दे, पर्यटकों के लिए बड़े बाड़े में हुए शिफ्ट - Pair of Guldars in zoo

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jun 20, 2024, 9:00 AM IST

Updated : Jun 20, 2024, 10:53 AM IST

Pair of Guldars at Dehradun zoo अगर आप देहरादून जाएं तो यहां के चिड़ियाघर में जरूर जाइएगा. यहां नई नवेली गुलदार की जोड़ी चिड़ियाघर आने वाले पर्यटकों के लिए बाड़े में छोड़ दी गई हैं. लंबे समय से ये गुलदारों की जोड़ी पर्दे से ढकी थी. सेंट्रल जू अथॉरिटी से अनुमति मिलने के बाद देहरादून चिड़ियाघर में वन मंत्री ने गुलदारों से पर्दा हटाकर उनके लिए बड़े बाड़े का गेट खोला.

Pair of Guldars at Dehradun zoo
देहरादून चिड़ियाघर समाचार (Photo- ETV Bharat)

देहरादून जू में गुलदारों की जोड़ी (Video- ETV Bharat)

उत्तराखंड:देहरादून चिड़ियाघर में गुलदारों की जोड़ी लोगों के आकर्षण का केंद्र बनने जा रही है. दरअसल लंबे समय से चिड़ियाघर में नर और मादा गुलदारों की जोड़ी मौजूद है. लेकिन सेंट्रल जू अथॉरिटी से अनुमति न मिलने के कारण पर्यटक इनका दीदार नहीं कर पा रहे थे. ऐसे में सभी औपचारिकताओं को पूरा करते हुए इन्हें आम लोगों के दीदार के लिए बाड़ों में शिफ्ट कर दिया गया है.

चिड़ियाघर में दिखेगी गुलदारों की जोड़ी: देहरादून चिड़ियाघर के लिए बुधवार का दिन बेहद खास था. दरअसल बुधवार को वन मंत्री सुबोध उनियाल ने चिड़ियाघर में मौजूद गुलदारों की जोड़ी को आम लोगों के दीदार के लिए बड़े-बड़े में दरवाजा खुलवाकर शिफ्ट करवाया. हालांकि गुलदारों की जोड़ी काफी पहले ही देहरादून चिड़ियाघर में ला दी गई थी. लेकिन सेंट्रल जू अथॉरिटी से अनुमति न मिलने के कारण इन्हें मुख्य बाड़े में नहीं शिफ्ट किया जा पा रहा था. इन्हें जिस बाड़े में रखा गया था, उसे हरे परदे से कवर किया गया था, ताकि आम लोग इनका दीदार ना कर सकें.

सेंट्रल जू अथॉरिटी से मिली मंजूरी: दरअसल यह नियम है कि किसी भी चिड़ियाघर में वन्य जीव को सेंट्रल ज़ू अथॉरिटी की अनुमति के बाद ही आम लोगों के लिए प्रदर्शित किया जा सकता है. ऐसे में लंबे इंतजार के बाद आखिरकार सेंट्रल ज़ू अथॉरिटी ने इसके लिए अनुमति दे दी है. सभी औपचारिकताएं पूरी होने के बाद बुधवार को वन मंत्री सुबोध उनियाल की मौजूदगी में इन गुलदारों के लिए दरवाजा खोलकर इन्हें बड़े बाड़े में शिफ्ट कर दिया गया. इस तरह अब आम लोग इनका दीदार कर सकेंगे.

बाड़े में आए गुलदार: यहां पहले तो गुलदार बड़े बाड़े में जाने से कुछ हिचकिचाते दिखे. एक बार बाड़े में जाने के बाद, वो नई जगह का आनंद लेते भी दिखाई दिए. इस दौरान खास बात यह भी रही कि गुलदारों के इस बाड़े में आने के बाद आसपास मौजूद बंदरों में इन वन्य जीवों की मौजूदगी से हलचल दिखाई दी. बंदर आवाज निकाल कर अलार्मिंग सिचुएशन के संकेत देते हुए दिखाई दिए.

हट गए पर्दे, दिखाई देने लगे गुलदार: बहरहाल गुलदारों के बाड़े से हरे पर्दे हटाने और इन्हें बड़े बाड़े में शिफ्ट करने के बाद आज गुरुवार से लोग इनका दीदार कर सकेंगे. पर्यटकों की तरफ से भी लगातार चिड़ियाघर में किसी शिकारी वन्य जीव के न होने को लेकर मायूसी दिखाई देती थी, जिसे अब काफी हद तक दूर किया जा सकेगा.

अब टाइगर्स के पर्दे हटने का इंतजार: देहरादून चिड़ियाघर में गुलदारों के आम लोगों के दीदार के लिए प्रदर्शित होने के बाद अब सभी को इंतजार जंगल के राजा टाइगर का है. दरअसल देहरादून चिड़ियाघर में दो टाइगर भी रेस्क्यू सेंटर से लाये गए हैं. ढेला रेस्क्यू सेंटर से लाये गए इन दो टाइगर्स को लेकर भी अभी औपचारिकताएं पूरी नहीं हो पाई हैं. इसीलिए फिलहाल इन्हें आम लोगों के लिए प्रदर्शित नहीं किया जा पा रहा है. बताया गया है कि सेंट्रल जू अथॉरिटी के अलावा NTCA से भी कुछ औपचारिकताएं NOC को लेकर पूरी होना बाकी हैं. इन सब प्रक्रियाओं के बाद ही इन्हें आम लोगों के दीदार के लिए रखा जा सकेगा.
ये भी पढ़ें:

Last Updated : Jun 20, 2024, 10:53 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details