दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

कनाडा के खिलाफ भारत ने लिया सख्त एक्शन! 6 राजनयिक निष्कासित, 19 अक्टूबर तक की मोहलत

भारत सरकार ने 6 कनाडाई राजनयिकों को निष्कासित करने का निर्णय लिया है. उन्हें देश छोड़ने के लिए 19 अक्टूबर तक की मोहलत दी गई है.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

expel the following 6 Canadian Diplomats
एस जयशंकर और जस्टिन ट्रूडो (डिजाइन इमेज) (ANI)

नई दिल्ली: हरदीप सिंह निज्जर मामले में भारत सरकार ने कनाडा की जस्टिन ट्रूडो सरकार पर बड़ा एक्शन लिया है. विदेश मंत्रालय के मुताबिक, भारत ने कनाडा के 6 राजनयिकों को भारत से निष्कासित करने का निर्णय लिया है. उन्हें देश छोड़ने के लिए 19 अक्टूबर तक की मोहलत दी गई है.

भारत सरकार ने जिन 6 कनाडाई राजनयिकों को निष्कासित करने का निर्णय लिया है उनमें स्टीवर्ट रॉस व्हीलर, कार्यवाहक उच्चायुक्त, पैट्रिक हेबर्ट, उप उच्चायुक्त, मैरी कैथरीन जोली, प्रथम सचिव, लैन रॉस डेविड ट्राइट्स, प्रथम सचिव, एडम जेम्स चूइपका, प्रथम सचिव, पाउला ओरजुएला, प्रथम सचिव शामिल हैं. उन्हें शनिवार, 19 अक्टूबर, 2024 को रात 11:59 बजे तक या उससे पहले भारत छोड़ने के लिए कहा गया है.

बता दें कि, खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर हत्याकांड में भारत के खिलाफ कनाडा के ताजा आरोपों के बाद दोनों देशों के बीच तनाव काफी बढ़ गया है. जिसके बाद भारत ने कनाडा से अपने उच्चायुक्त और अन्य राजनयिकों और अधिकारियों को वापस बुलाने का फैसला किया है.

कनाडा से अपने राजनयिकों को वापस बुलाने के फैसले की जानकारी देते हुए विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा था, इस बात पर जोर दिया गया कि उग्रवाद और हिंसा के माहौल में ट्रूडो सरकार की कार्रवाइयों ने उनकी सुरक्षा को खतरे में डाल दिया है. हमें उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए मौजूदा कनाडाई सरकार की प्रतिबद्धता पर कोई भरोसा नहीं है. इसलिए, भारत सरकार ने उच्चायुक्त और अन्य लक्षित राजनयिकों और अधिकारियों को वापस बुलाने का फैसला किया है.

ये भी पढ़ें:कनाडा के साथ तनाव, भारत ने उच्चायुक्त और राजनयिकों को वापस बुलाने का लिया फैसला

ABOUT THE AUTHOR

...view details