दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

TITAN कैसे बना TATA का चमकता सितारा? तमिलनाडु से है इसका खास कनेक्शन

टाटा की मशहूर घड़ी कंपनी टाइटन को सबसे पहले तमिलनाडु में लॉन्च किया गया था. क्या आप जानते हैं कि इस कंपनी में तमिलनाडु की करीब 27 प्रतिशत हिस्सेदारी है.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

Updated : 3 hours ago

The story of Titan Company in Tamil Nadu
रतन टाटा (फाइल फोटो) (AFP)

चेन्नई:टाटा ग्रुप की कंपनी टाइटन, जिसने हमारे दिलों में एक खास जगह बना रखी है. इन 'मेड इन इंडिया' घड़ियों की कहानी तमिलनाडु के एक छोटे से गांव होसुर से शुरू होती है. टाटा के फैशन ब्रांड 'टाइटन' ने सबसे पहले तमिलनाडु में पैर जमाया. विश्व स्तर पर प्रसिद्ध टाइटन ब्रांड की खास क्वालिटी वाली घड़ियों के पीछे तमिलनाडु और उसके औद्योगिक विजन के बीच गहरा संबंध है. 1980 के दशक की शुरुआत में, टाइटन वॉचेस लिमिटेड का गठन तमिलनाडु औद्योगिक विकास निगम (TIDCO) और टाटा समूह के बीच एक बड़े संयुक्त उद्यम से हुआ था.

तमिलनाडु-टीआईडीसीओ-टाटा भागीदारी
तमिलनाडु के औद्योगिक विकास में अहम भूमिका निभाने वाली टीआईडीसीओ ने 1980 के दशक के मध्य में राज्य के औद्योगिक आधार को मजबूत करने का प्रयास किया. इसी समय, टाटा समूह नए क्षेत्रों में विकास के नए अवसर तलाश रहा था. भारत में घड़ी उद्योग काफी हद तक विदेशी ब्रांडों पर निर्भर है.

अर्थशास्त्री सोमा वल्लियप्पन ने ईटीवी भारत से इस बदलाव के लिए टाटा द्वारा उठाए गए कुछ कदमों के बारे में बात की. उन्होंने कहा, "1984 में टीआईडीसीओ और टाटा ने टाइटन वॉच कंपनी बनाई. कई लोग यह कहते हुए अचंभित हो जाएंगे कि यह हमारा होसुर है! टाइटन देश भर के 30 से अधिक देशों में अपने उत्पादों का निर्यात करता है. आज भी टाइटन वैश्विक स्तर पर अपना नाम फैला रहा है.

टीआईडीसीओ के पास अभी भी करीब 27.8 फीसदी हिस्सेदारी है. इसके लिए दिया जाने वाला लाभांश भी तमिलनाडु के लिए अतिरिक्त राजस्व है." उन्होंने कहा कि पिछले महीने रानीपेट जिले में 9 हजार करोड़ रुपये की लागत वाली इलेक्ट्रिक वाहन फैक्ट्री की आधारशिला रखी गई थी. उन्होंने यह भी बताया कि टाटा समूह की वजह से तमिलनाडु में 20 हजार से ज्यादा लोगों को नौकरी मिली है.

टाइटन की विकास यात्रा
अगर आप पूछें कि, क्या टाइटन अपने पहले प्रयास में सफल रहा, तो इसका जवाब होगा 'बिल्कुल नहीं'. टाइटन के पास दूसरी विदेशी घड़ी कंपनियों की तरह हुनर वाले कर्मचारी नहीं थे. इसे सुधारने के लिए टाइटन नमक्कल और कृष्णागिरी जैसे जिलों में दसवीं कक्षा के छात्रों को घड़ियां बनाने का प्रशिक्षण देना चाहता था.

इस बारे में सरकार और स्कूल रजिस्ट्रार को सूचित किया गया, जब तक कि उनकी इच्छा नहीं पूछी गई. इसके बाद अभिभावकों से बातचीत की गई. सहमति के बाद टाइटन ने छात्रों को भोजन और आवास दिया और उन्हें घड़ियों बनाने का तरीका सिखाया. ट्रेनिंग के बाद वे सभी विश्वस्तरीय घड़ियां बनाने में सक्षम हुए. इसके बाद टाइटन ने सफलता की राह पर चलना शुरू कर दिया.

तमिलनाडु की अपनी पहचान है
जैसे-जैसे कंपनी आगे बढ़ी, उसने तमिलनाडु के लोगों के नाम समर्पित 'नम्मा तमिलनाडु' नाम से घड़ियों की एक सीरीज जारी की. इस पर तमिल में 'टाइटन' शब्द और तमिल विरासत के प्रतीक लिखे थे.

फैशन एम्पायर
टाइटन उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला बेचता है जिसमें, टाइटन फास्टट्रैक, सोनाटा, ऑक्टेन, जाइलस, हेलिओस, टाइटन रागा, तनिष्क, कैरेटलेन, टाइटन आई प्लस, स्किन आदि जैसे ब्रांडों के तहत सोना, हीरा, घड़ी, कांच और परफ्यूम सहित उत्पाद शामिल हैं. टाइटन से लेकर इसकी सहायक कंपनियों तक, इसके सभी उत्पादों को इसकी विशिष्टता स्थापित करने के लिए आधुनिक तकनीक के साथ जोड़ा गया है. अंतरराष्ट्रीय घड़ी कंपनियों के साथ प्रतिस्पर्धा करने में अपनी शुरुआती कठिनाइयों के बावजूद, टाइटन अपनी गुणवत्ता और शक्ति फोकस के साथ सफल रहा. यह अब दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा घड़ी निर्माता है.

टाइटन दुनिया भर के 30 से अधिक देशों में अपने उत्पादों का निर्यात करता है. आज भी टाइटन वैश्विक परिदृश्य में अपना नाम फैला रहा है. यह स्पष्ट नहीं है कि अगर टाइटन केवल व्यवसाय पर निर्भर होता तो वे इतने लोकप्रिय हो पाते या नहीं. अर्थशास्त्री सोमा वल्लियप्पन जैसे विशेषज्ञ लोगों के साथ अपनी निकटता के कारण टाटा की तेजी से विकास करने और टिकने में सक्षम होने के लिए प्रशंसा कर रहे हैं.

कौन हैं तमिलनाडु के नटराजन चंद्रशेखरन?
बता दें कि, टाटा ग्रुप के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा के निधन के बाद, उनका उत्तराधिकारी कौन होगा यह सबसे बड़ा सवाल है. वर्तमान में तमिलनाडु के नटराजन चंद्रशेखरन एक भारतीय व्यवसायी और मौजूदा समय में टाटा संस और टाटा ग्रुप के चेयरमैन हैं. नटराजन टाटा समूह का नेतृत्व करने वाले पहले गैर-पारसी और पेशेवर कार्यकारी बने. वह रतन टाटा के दायां हाथ माने जाते थे.

ये भी पढ़ें:पंचतत्व में विलीन हुए रतन टाटा, पूरे राजकीय सम्मान के साथ हुआ अंतिम संस्कार, उमड़ा जनसैलाब

Last Updated : 3 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details