दिल्ली

delhi

कर्नाटक: मांड्या में गणेश विसर्जन के दौरान हिंसा, दुकानों और बाइक में लगाई आग, 52 गिरफ्तार - Stone felting On Ganesh Procession

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 12, 2024, 10:02 AM IST

Updated : Sep 12, 2024, 12:20 PM IST

Clashes in Mandya Karnataka: कर्नाटक के मांड्या में उस समय हड़कंप मच गया जब गणेश विसर्जन के दौरान हिंसा हो गई. पुलिस ने मौके पर पहुंचकर हालात को संभाला. इलाके में धारा 144 लागू कर दी गई है.

STONE FELTING ON GANESH PROCESSION
मांड्या में गणेश विसर्जन के दौरान हिंसा (ETV Bharat)

मांड्या: कर्नाटक के मांड्या जिले के नागमंगला में गणेश विसर्जन के दौरान बुधवार देर रात पथराव होने की खबर है. हालात इतने बिगड़ गए कि उपद्रवियों ने दुकानों और वाहनों में तोड़फोड़ की और आग लगा दी. घटना की जानकारी होते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने लाठीचार्ज किया. इस घटना में पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं. सीनियर पुलिस अधिकारियों ने बताया कि हालात तनावपूर्ण लेकिन नियंत्रण में हैं.

जानकारी के मुताबिक नागमंगला के बदरीकोप्पल में गणेश प्रतिमा स्थापित की गई थी. बुधवार देर रात जब मस्जिद के पास से गणेश प्रतिमा के विसर्जन का जुलूस निकल रहा था, उसी समय दो गुटों के बीच झड़प शुरू हो गई. पुलिस के लाठीचार्ज से नाराज हिंदू समुदाय ने थाने के सामने विरोध-प्रदर्शन भी किया और आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग करने लगे. इससे इलाके में तनाव फैल गया. हालात को देखते हुए पुलिस ने धारा 144 लागू कर दी गई है. घटना के विरोध में विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल ने आज बंद बुलाया है.

साउथ जोन के आईजीपी बोरालिंगैया ने बताया कि गणेश जुलूस के दौरान पथराव होने की खबर मिली है. उन्होंने बताया कि झड़प के बाद उपद्रवियों ने कुछ दुकानों और बाइकों में आग लगा दी. इस हादसे में दो पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं. आईजीपी ने बताया कि स्थिति अब नियंत्रण में है. पूरे इलाके में तीन दिन के लिए धारा 144 लागू की गई है. उन्होंने बताया कि पेट्रोल बम और अन्य हथियारों के इस्तेमाल की कोई सूचना नहीं है. आईजीपी बोरालिंगैया ने कहा कि पुलिस ने कुछ लोगों को हिरासत में लिया है और जांच की जा रही है.

वहीं, इस मामले पर राज्य के गृह मंत्री जी परमेश्वर ने कहा कि गणेश विसर्जन के दौरान किसी ने पथराव किया. इन लोगों ने भी वैसा ही जवाब दिया. अब स्थिति नियंत्रण में है. हमने दोनों पक्षों के करीब 52 लोगों को गिरफ्तार किया है. चिंता की कोई बात नहीं है, अब वरिष्ठ अधिकारी पहुंच चुके हैं. अतिरिक्त बल भी भेजा गया है. उन्होंने कहा कि कुछ लोग घायल हुए हैं, ब्यौरा जुटाया जा रहा है.

मांड्या के एसपी मल्लिकार्जुन बालादंडी ने कहा कि जब मस्जिद के सामने जब गणेश विसर्जन का जुलूस पहुंचा तो वहां से आगे बढ़ने में थोड़ा समय लग गया. इस वजह से दो गुटों में बहसबाजी हो गई. इस दौरान पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज किया. बाद में, लोगों के एक समूह ने थाने के सामने विरोध-प्रदर्शन शुरू कर दिया. वहीं, दूसरे समुदाय भी पथराव करने लगा. उपद्रवियों ने दो बाइक और चार-पांच दुकानों में आग लगा दी गई. हालात तनावपूर्ण लेकिन नियंत्रण में है. नागमंगला शहर में तनाव के बाद आज स्कूल और कॉलेजों में छुट्टी की घोषणा कर दी गई है.

पढ़ें:गणेश चतुर्थी के दौरान हुसैन सागर झील में पीओपी मूर्ति विसर्जन की अनुमति नहीं: हाई कोर्ट - Immersion of PoP Ganesh Idols

Last Updated : Sep 12, 2024, 12:20 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details