दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

जम्मू-कश्मीर: महिलाओं की आवाज बनेंगी 'Triple S', जानिए कौन हैं शगुन, शमीमा और सकीना?

जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनावों में तीन महिलाएं ने जीत हासिल की है, जबकि चुनाव में 41 महिलाएं मैदान में उतरीं थीं.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

जम्मू-कश्मीर विधानसभा में जीतने वाली महिला उम्मीदवार
जम्मू-कश्मीर विधानसभा में जीतने वाली महिला उम्मीदवार (ETV Bharat)

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर में दस साल के अंतराल के बाद हुए विधानसभा चुनावों में 90 सदस्यों में से तीन महिलाएं चुनी गईं, जिनमें से एक महिला जम्मू क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी की सदस्य हैं और अन्य दो कश्मीर डिविजन से नेशनल कॉन्फ्रेंस की सदस्य हैं.

निर्वाचित महिलाओं में नेशनल कॉन्फ्रेंस की शमीमा फिरदौस और सकीना इटू के साथ ही भारतीय जनता पार्टी (BJP) की शगुन परिहार शामिल हैं. हालांकि, वे 90 सदस्यीय सदन में महिला प्रतिनिधित्व का केवल 3.33 प्रतिशत प्रतिनिधित्व करती हैं. बता दें कि चुनावी जंग में इस बार जम्मू कश्मीर में 41 महिलाएं मैदान में उतरीं, जबकि 2014 में 24 महिलाओं ने किस्मल आजमाई थी.

इस बार हुए चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन ने कुल 48 सीटें जीतीं. हालांकि, ब्लॉक की ओर से मैदान में उतारे गए 30 उम्मीदवारों में से केवल दो हिंदू उम्मीदवार ही विजयी हुए. दूसरी ओर बीजेपी ने 29 सीटों पर जीत हासिल की, जिनमें 28 हिंदू और एक सिख सदस्य शामिल है.पार्टी के दो पूर्व मंत्रियों सहित उसका कोई भी मुस्लिम उम्मीदवार जीत हासिल नहीं कर सका.

कौन हैं शगुन परिहार?
भारतीय जनता पार्टी की उम्मीदवार शगुन परिहार ने विधानसभा चुनाव 2024 में किश्तवाड़ निर्वाचन क्षेत्र से 521 मतों से जीत हासिल की. ​​29 वर्षीय नेता को नेशनल कॉन्फ्रेंस के उम्मीदवार और पूर्व मंत्री सज्जाद अहमद किचलू से कड़ी टक्कर मिल रही थी.

एमटेक की डिग्री प्राप्त रिसर्चर परिहार पीएचडी कर रही थीं और जम्मू-कश्मीर लोक सेवा आयोग की परीक्षा की तैयारी कर रही थीं, तभी उन्हें भाजपा ने इस चुनावी लड़ाई के लिए नामित किया. 2018 में पंचायत चुनाव से ठीक पहले परिहार के पिता अजीत परिहार और उनके भाई अनिल, जो उस समय भाजपा के राज्य सचिव थे, को उनके घर के पास आतंकवादियों ने मार डाला था.

भाजपा में एक उदारवादी आवाज के रूप में पहचाने जाने वाले उनके चाचा अनिल ने मुस्लिम समुदाय से कुछ समर्थन हासिल करने में कामयाबी हासिल की और उग्रवाद के चरम पर वे किश्तवाड़ की राजनीति में लगे रहे.

शमीमा फ्रिदौस ने हासिल की जीत
नेशनल कॉन्फ्रेंस की वरिष्ठ नेता शमीमा फिरदौस पार्टी की महिला विंग की अध्यक्ष हैं और उन्होंने भाजपा के अशोक कुमार भट को 9,538 वोटों के भारी अंतर से हराया. भट के 2,899 वोटों की तुलना में फिरदौस को 12,437 वोट मिले. यह जीत हब्बाकदल सीट पर उनकी वापसी का प्रतीक है, जिस पर उन्होंने 2008 और 2014 के चुनावों के बीच लगातार दो बार कब्जा किया था.

2014 में अपनी पार्टी के सत्ता से बाहर होने के बाद फिरदौस श्रीनगर और घाटी के कुछ हिस्सों में महिला पार्टी कार्यकर्ताओं को संगठित करने में सबसे आगे रही हैं, जिससे पार्टी को हाल के चुनावों में समर्थन हासिल करने में मदद मिली. जब 2008 से 2014 तक नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस की गठबंधन सरकार थी, तब उन्होंने तत्कालीन जम्मू कश्मीर में राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष का पद भी संभाला था.

विधानसभा जाएंगी सकीना इटू
पूर्व मंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस की वरिष्ठ नेता सकीना ने दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले के डीएच पोरा विधानसभा क्षेत्र से जीत हासिल की. उन्हें 36,623 वोट मिले और उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के गुलजार अहमद डार पर 17,449 वोटों के प्रभावशाली अंतर से जीत हासिल की.

उन्होंने सामाजिक कल्याण, प्रशासनिक सुधार, शिक्षा और पर्यटन सहित विभिन्न विभागों के मंत्री के रूप में कार्य किया है. उन्होंने जब1996 में अपना पहला विधानसभा चुनाव जीता था, तब उनकी उम्र 26 वर्ष थी, जिससे वे जम्मू और कश्मीर विधानसभा की सबसे कम उम्र की सदस्य बनीं.

यह भी पढ़ें- जम्मू कश्मीर: 98 फीसदी मुसलमानों वाली सीट पर खिलते-खिलते रह गया कमल, सिर्फ इतने वोट से हारी BJP

ABOUT THE AUTHOR

...view details