दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jul 28, 2024, 5:27 PM IST

ETV Bharat / bharat

निवेशकों को आकर्षित करने के लिए स्टार्टअप पर से एंजल कर हटाया गया: पीयूष गोयल - Minister Piyush

Removal Of Angel Tax For Startups, यूपीए सरकार द्वारा लगाए गए एंजल टैक्स को हटाए जाने से स्टार्टअप कंपनियों को बढ़ावा मिलेगा. साथ ही देश के रत्न व आभूषण निर्यात को भी बढ़ावा मिलेगा. यह बातें वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहीं.

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल
Commerce and Industry Minister Piyush Goyal (ANI)

मुंबई :यूपीए सरकार के द्वारा 2012 में लागू किए गए एंजल कर को हटाने से स्टार्टअप कंपनियों को निवेश आकर्षित करने में मदद मिलेगी. उक्त बातें रविवार को वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहीं. गोयल ने कहा कि सोने और चांदी पर सीमा शुल्क 15 प्रतिशत से घटाकर 6 प्रतिशत किए जाने से न केवल छोटे कारीगरों को मदद मिलेगी, बल्कि देश के रत्न एवं आभूषण निर्यात को भी बढ़ावा मिलेगा.

केंद्रीय मंत्री ने यहां उद्योग जगत के साथ बातचीत में कहा कि बजट 2024-25 में एंजल टैक्स को हटा दिया गया है और इसके जरिए हम देश में निवेशकों को आकर्षित कर सकेंगे. उन्होंने कहा कि बजट में देश में 12 औद्योगिक टाउनशिप स्थापित करने की भी घोषणा की गई है. पीयूष गोयल ने कहा कि इनमें से एक महाराष्ट्र में होगा और इससे रोजगार को बढ़ावा तथा उद्योग एवं व्यापार के लिए मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र बनाने में मदद मिलेगी.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 2047 तक विकसित भारत का सपना हमारा संकल्प और प्रतिबद्धता दोनों है. प्रधानमंत्री मोदी ने जो 10 साल में देशवासियों की सेवा की और देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाया. उन्होंने कहा कि बजट में हीरा कारोबार को बढ़ावा देने के लिए भी घोषणा की गई है. बता दें कि एंजल कर (30 प्रतिशत की दर से आयकर) ऐसी गैर-सूचीबद्ध कंपनियों या स्टार्टअप द्वारा जुटाई गई धनराशि पर लगाया जाता था, यदि उनका मूल्यांकन कंपनी के उचित बाजार मूल्य से अधिक होता था.

ये भी पढ़ें - जब से मोदी सरकार आई है तब से निवेशकों की हो रही बल्ले-बल्ले

ABOUT THE AUTHOR

...view details