उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / bharat

राम मंदिर में रखी जाएगी 1600 किलो की गदा और 1100 किलो का धनुष, जानिए क्या है खासियत - Ram temple Mace and Bow

राजस्थान से चलकर 1600 किलो की गदा और 1100 किलो वजन का विशाल राम धनुष आगरा पहुंचा. यहां रामभक्तों ने डीवीवीएनएल कार्यालय के पास दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर पर स्वागत किया. गदे की आरती भी उतारी.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jun 15, 2024, 12:02 PM IST

Updated : Jun 15, 2024, 12:58 PM IST

गदा देखने के लिए उमड़ी लोगों की भीड़.
गदा देखने के लिए उमड़ी लोगों की भीड़. (PHOTO Credit; Etv Bharat)

विशालकाय गदा और धनुष को राम मंदिर परिसर में रखा जाएगा. (PHOTO Credit; Etv Bharat)

आगरा : राजस्थान से अयोध्या में जा रही 1600 किलो की गदा और 1100 किलो वजन का राम धनुष शुक्रवार की देर शाम आगरा पहुंचा. आगरा दिल्ली हाईवे स्थित डीवीवीएनएल कार्यालय के पास स्थित दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर पर इसका स्वागत किया गया. आरती भी उतारी गई. इससे माहौल भक्तिमय बना रहा. गदा और धनुष को राम मंदिर परिसर में स्थापित किया जाएगा. इन्हें देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी.

राजस्थान के सुमेरपुर से श्रीजी सनातन सेवा संस्थान की ओर से अयोध्या यात्रा निकाल कर रामनगरी ले जाई जा रही 1600 किलो की गदा और 1100 किलो का राम धनुष शुक्रवार देर शाम आगरा पहुंचा. श्री मनकामेश्वर महादेव मंदिर के महंत योगेश पुरी ने विधि-विधान से विशालकाय गदा की पूजा-अर्चना की. गदा की भव्य आरती की गई. इसके बाद ये अयोध्या यात्रा आगे के लिए रवाना हो गई. यह शनिवार को लखनऊ पहुंचेगी.

लोगों ने अयोध्या यात्रा का किया स्वागत. (PHOTO Credit; Etv Bharat)

जूता कारोबारी पूरन डावर ने कहा कि ऐसे आयोजन हमें हमारी सनातम संस्कृति से जोड़ते हैं. अयोध्या यात्रा का नेतृत्व कर रहीं आचार्य डॉ. सरस्वती देवकृष्ण गौड़ ने श्री राम रथ में विराजमान पंचधातु से निर्मित 1100 किलो के विशाल राम धनुष और 1600 किलो हनुमान गदा के आध्यात्मिक महत्त्व पर प्रकाश डाला.

उन्होंने बताया कि हम 12 जून को राजस्थान से निकले हैं. डॉ. सरस्वती देवकृष्ण गौड़ ने बताया कि इस विशालकाय गदा का रामनवमी से निर्माण शुरू हुआ था. यह 26 फीट ऊंची और 12 फीट चौड़ी है. हर रोज इसे बनाने में 24 से अधिक कारीगर काम करते थे. राम धनुष भी करीब 31 फीट लंबा है. ये 5 धातुओं से बने हैं. रास्ते में तारों के कारण उसकी ऊंचाई को कम किया जा रहा है. दोनों ही अयोध्या में राम मंदिर परिसर में स्थापित किए जाएंगे.

विशालकाय गदे की उतारी गई आरती. (PHOTO Credit; Etv Bharat)

इस दौरान कैबिनेट मंत्री बेबी रानी मौर्य, अल्पसंख्यक आयोग के चेयरमैन अशफाक सैफी, स्वागत समिति के स्क्वाड्रन लीडर एके सिंह, अप्सा अध्यक्ष डॉ. सुशील गुप्ता, पंचमुखी श्री हनुमान महाराज जी मंदिर समिति के अध्यक्ष महेंद्र कुमार शर्मा, प्रकाश ग्रुप के एमडी राजेश गर्ग, होटल आशा दीप के निदेशक शकुन बंसल, इनक्रेडिबल इंडिया फाउंडेशन संस्कृति के महासचिव अजय शर्मा, कन्वीनर ब्रजेश शर्मा समेत अन्य भी उपस्थित रहे.

यह भी पढ़ें :देश में पहली बार इस शहर में एक ही ट्रैक पर दौड़ेंगी नमो भारत-मेट्रो ट्रेन, बन रहा सबसे बड़ा RRTS अंडरग्राउंड रेलवे स्टेशन

Last Updated : Jun 15, 2024, 12:58 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details