दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

महाकुंभ मेले में श्रद्धालुओं के लिए रेलवे चलाएगा 992 विशेष और 6580 नियमित ट्रेनें - Mahakumbh Mela

Mahakumbh Mela, महाकुंभ में करीब 30 करोड़ लोगों के आने को देखते हुए रेलवे द्वारा 992 विशेष और 6580 नियमित ट्रेनें चलाई जाएंगी.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

Railways will run special and regular trains for devotees in Maha Kumbh Mela
महाकुंभ मेले में श्रद्धालुओं के लिए रेलवे चलाएगा विशेष और नियमित ट्रेनें (ANI)

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे महाकुंभ मेला-2025 के दौरान श्रद्धालुओं के प्रयागराज आने के लिए 992 विशेष और 6580 नियमित ट्रेनें चलाएगा. रेलवे आगामी मेले के लिए सुगम और बिना किसी परेशानी के आवागमन की तैयारी में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहता है. महाकुंभ में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्थानों से करीब 30 करोड़ लोगों के आने की उम्मीद है.

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने हाल ही में जानकारी दी कि पिछले कुंभ मेले की तुलना में इस बार विशेष और नियमित ट्रेनों की संख्या बढ़ाकर क्रमश: 300 और 1500 से अधिक की जाएगी. इस वर्ष 2019 में 695 ट्रेनों की तुलना में लगभग 992 विशेष ट्रेनें चलाई जाएंगी और 2019 में 5000 की तुलना में 6580 नियमित ट्रेनें चलाई जाएंगी. वहीं तीर्थयात्रियों के लिए ये विशेष ट्रेन सेवाएं और यात्री सुविधाएं 12 जनवरी से 28 फरवरी तक शुरू की जाएंगी.

प्रयागराज जोन से प्रतिदिन लगभग 140 ट्रेनें चलेंगी और प्रयागराज-अयोध्या-वाराणसी-प्रयागराज और प्रयागराज-वाराणसी-अयोध्या-प्रयागराज से सर्कुलर ट्रेनें चलेंगी. वैष्णव ने कहा कि भारी भीड़ से निपटने के लिए टिकट क्षमता कई गुना बढ़ाई जाएगी. आयोजन के दौरान भारी भीड़ से निपटने के लिए रेलवे ने मेले की रणनीति बनाने के लिए जिला और कमिश्नरेट स्तर पर राज्य सरकार के साथ नियमित बैठकें शुरू कर दी हैं. दरअसल, गैर-सरकारी संगठनों (NGO) और तीन रेलवे जोन के साथ समन्वय किया जाएगा.

ड्यूटी पर तैनात कर्मचारियों के लिए पर्याप्त संख्या में आवास की व्यवस्था की जाएगी. अधिकारियों ने बताया कि रेलवे मेले के दौरान भीड़ प्रबंधन के लिए आवश्यक कर्मचारियों की संख्या और किसी भी आपात स्थिति में वे कैसे काम करेंगे, इस पर काम कर रहा है. रेलवे अधिकारियों ने बताया कि स्टेशनों पर कड़ी सुरक्षा और संरक्षा प्रदान करने के मद्देनजर, किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए निगरानी रखने के लिए नियंत्रण टावर में बड़ी संख्या में स्क्रीन लगाई जाएंगी और भीड़ में घोषणा करने के लिए उच्च गुणवत्ता वाले उपकरण लगाए जाएंगे.

रेल मंत्री ने कहा कि श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए रेलवे अतिरिक्त आश्रय स्थल, विश्रामगृह, शौचालय केंद्र, बुकिंग काउंटर, फूड स्टॉल, वाटर बूथ, इलेक्ट्रिक लाइटिंग सिस्टम, सीसीटीवी कैमरे, निगरानी के लिए नियंत्रण कक्ष, मेडिकल बूथ और सुरक्षा चौकियां स्थापित करेगा.

ये भी पढ़ें- देश की सबसे कम दूरी तय करने वाली ट्रेन, 3 KM और 9 मिनट का सफर, किराया सुन चौंक जाएंगे आप

ABOUT THE AUTHOR

...view details