दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

सेंट्रल रेलवे ने प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री पर रोक लगाई , बांद्रा की घटना के बाद लिया फैसला

सेंट्रल रेलवे ने एक बयान में कहा कि प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री पर रोक दीपावली और छठ पूजा के दौरान 8 नवंबर तक लागू रहेगी.

Railways imposes temporary restriction on platform tickets sale at major stations Bandra stampede
प्रतीकात्मक तस्वीर (ANI)

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 5 hours ago

मुंबई: मायानगरी मुंबई के बांद्रा रेलवे स्टेशन पर गोरखपुर जाने वाली ट्रेन को पकड़ने के दौरान यात्रियों के बीच भगदड़ मचने से नौ लोग घायल हो गए. घायलों में दो की हालत गंभीर बताई गई है. इस घटना के बाद, रेलवे ने स्टेशन पर भीड़ को कम करने के लिए प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री पर अस्थायी रोक लगा दी है, ताकि यात्रा करने वाले लोग ही फ्लेटफॉर्म पर जाएं.

सेंट्रल रेलवे ने रविवार को एक बयान में कहा, छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, दादर, लोकमान्य तिलक टर्मिनस, ठाणे, कल्याण, पुणे, नागपुर सहित चुनिंदा प्रमुख स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री पर अस्थायी रोक लगाई गई है. इस कदम का उद्देश्य प्लेटफॉर्म पर भीड़ को नियंत्रित करना और स्टेशन परिसर के भीतर यात्रियों की सुचारू आवाजाही सुनिश्चित करना है.

बयान में कहा गया है कि प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री पर रोक दीपावली और छठ पूजा के दौरान 8 नवंबर तक तत्काल प्रभाव से लागू है. वरिष्ठ नागरिकों और चिकित्सा संबंधी जरूरत वाले लोगों को इन प्रतिबंधों से छूट दी गई है.

बांद्रा की घटना के बाद पश्चिम रेलवे ने एक बयान में कहा कि 27 अक्टूबर 2024 को लगभग 2.45 बजे यात्री ट्रेन संख्या 22921 अंत्योदय एक्सप्रेस को बीडीटीएस यार्ड से धीरे-धीरे प्लेटफॉर्म नंबर-1 पर लाया जा रहा था. इस दौरान प्लेटफॉर्म पर मौजूद कुछ यात्रियों ने चलती ट्रेन में चढ़ने की कोशिश की और दो यात्री गिर गए और घायल हो गए.

पश्चिम रेलवे के इन स्टेशनों पर नहीं मिलेगा प्लेटफॉर्म टिकट
वहीं, पश्चिम रेलवे भी भीड़भाड़ वाले प्रमुख स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री पर अस्थायी रोक लगा दी है. पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) ने एक बयान में कहा कि आगामी त्योहारी सीजन के दौरान भारी भीड़ की आशंका के चलते पश्चिम रेलवे ने मुंबई डिवीजन के मुंबई सेंट्रल, दादर, बांद्रा टर्मिनस, बोरीवली, वसई रोड, वापी, वलसाड, उधना और सूरत स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री पर अस्थायी प्रतिबंध लगाया है.

उन्होंने कहा कि इस कदम का उद्देश्य प्लेटफॉर्म पर भीड़ को नियंत्रित करना और स्टेशन परिसर में यात्रियों की सुचारू आवाजाही सुनिश्चित करना है. दिवाली और छठ पूजा के दौरान 8 नवंबर 2024 तक प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री पर प्रतिबंध तत्काल प्रभाव से लागू है.

आदित्य ठाकरे का रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव पर हमला
मुंबई के बांद्रा रेलवे स्टेशन पर भगदड़ की घटना के बाद शिवसेना (यूबीटी) नेता आदित्य ठाकरे ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव पर निशाना साधा है. महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री ठाकरे ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा कि बांद्रा की घटना से पता चलता है कि मौजूदा रेल मंत्री कितने अक्षम हैं. भाजपा ने चुनावों के लिए अश्विनी वैष्णव जी को महाराष्ट्र भाजपा का प्रभारी बनाया है, लेकिन हर हफ्ते रेलवे के साथ कुछ घटनाएं और दुर्घटनाएं होती रहती हैं. यह बहुत शर्म की बात है कि हमारे देश को ऐसे अक्षम मंत्रियों के अधीन रहना पड़ रहा है."

यह भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details