झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / bharat

भारत जोड़ो न्याय यात्रा पहुंची रामगढ़, राहुल गांधी को देखने के लिए उमड़ी लोगों की भीड़

Rahul Gandhi Bharat Jodo Nyay Yatra in Ramgarh. राहुल गांधी की न्याय यात्रा रामगढ़ पहुंच चुकी है. इस दौरान उनके स्वागत और उन्हें देखने के लिए लोगों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी. राहुल गांधी ने लोगों को संबोधित भी किया. इस दौरान उन्होंने केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला.

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Feb 4, 2024, 8:26 PM IST

Rahul Gandhi Bharat Jodo Nyay Yatra
Rahul Gandhi Bharat Jodo Nyay Yatra

भारत जोड़ो न्याय यात्रा पहुंची रामगढ़

रामगढ़: राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा मणिपुर से शुरू होकर झारखंड में पाकुड़ होते हुए रामगढ़ जिले के गोला पहुंच चुकी है. इस यात्रा में जगह-जगह कांग्रेस कार्यकर्ता राहुल गांधी का स्वागत कर रहे हैं. रविवार को रामगढ़ पहुंचने के बाद जिले के मगनपुर से गोला डीवीसी चौक तक खुली जीप में राहुल गांधी ने लोगों को संबोधित किया. इस दौरान राहुल गांधी को सुनने और देखने के लिए लोगों की भारी भीड़ उमड़ी. चारों तरफ कार्यकर्ताओं और नेताओं के हाथों में कांग्रेस के झंडे लहरा रहे थे.

बता दें कि राहुल गांधी के स्वागत के लिए कार्यकर्ता करीब 4 घंटे तक खड़े रहे. राहुल गांधी जैसे ही गोला के डीवीसी चौक पहुंचे, कार्यकर्ताओं की भीड़ राहुल को देखने के लिए उनके पास आ गयी. अपने संबोधन में राहुल गांधी ने कहा कि आज पूरे देश में नफरत की राजनीति हो रही है.

उन्होंने कहा कि वे आम लोगों को न्याय दिलाने के लिए निकले हैं. पिछले साल वह कन्याकुमारी से कश्मीर तक की यात्रा पर निकले थे. इस दौरान उन्होंने चार हजार किलोमीटर से ज्यादा की यात्रा की थी. यात्रा का उद्देश्य भारत को एकजुट करना था. देश में आरएसएस और बीजेपी ने जो नफरत और हिंसा फैला रखी है, उसके खिलाफ हमने यात्रा की और यात्रा का परिणाम बहुत अच्छा रहा. देश के लोगों को पता चला कि दो विचारधाराओं की लड़ाई है, एक विचारधारा नफरत, हिंसा की है और दूसरी विचारधारा प्रेम, सम्मान और प्यार का है यात्रा से जो नारा निकला वह था नफरत की बाजार में मोहब्बत की दुकान खोलनी है.

'बीजेपी, आरएसएस देश में फैला रहे अन्याय':राहुल ने आगे कहा कि अब सवाल यह उठता है कि आखिर देश में नफरत और हिंसा क्यों फैल रही है? राहुल ने कहा कि इसका कारण अन्याय है, बीजेपी सरकार और आरएसएस की विचारधारा है, देश में वे सिर्फ हिंसा और नफरत ही नहीं, अन्याय भी फैला रहे हैं. देश का सारा फायदा, देश की सारी संपत्ति देश के दो-तीन उद्योगपतियों को दी जा रही है. चाहे हवाई अड्डा हो, बंदरगाह हो, बुनियादी ढांचा हो, किसानों की जमीन हो, नरेंद्र मोदी इन सभी चीजों को एक व्यक्ति को सौंप रहे हैं. नोटबंदी, जीएसटी लागू किया गया है और देश में गंभीर बेरोजगारी पैदा हुई है. आज इस देश में युवाओं को रोजगार नहीं मिलता है. सभी छोटे उद्योगों और सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों को भाजपा ने नष्ट कर दिया है. इसका एक बहुत अच्छा उदाहरण यहां बोकारो में है जहां स्थानीय लोगों को उतना रोजगार नहीं मिलता जितना मिलना चाहिए और देश में ठेका मजदूरी खूब फल-फूल रही है.

राहुल गांधी ने कहा कि मैं साफ तौर पर कहना चाहता हूं कि मैं कॉन्ट्रैक्ट लेबर के खिलाफ हूं. यह मजदूरों के साथ अन्याय है. भाजपा सरकार सभी श्रमिकों के साथ अन्याय कर रही है, चाहे वे युवा हों या नहीं. यह सिर्फ आर्थिक अन्याय नहीं है बल्कि यह सामाजिक अन्याय भी है. आदिवासियों की जमीन उनसे छीन ली जाती है. दलितों को उनका अधिकार नहीं दिया जाता, उन्हें दबाया जाता है, ओबीसी वर्ग को उनका अधिकार नहीं मिल रहा है. यात्रा के दौरान मैं मजदूरों से मिलता हूं, युवाओं से मिलता हूं, फायर वॉरियर्स से मिलता हूं.

राहुल गांधी ने इस दौरान मीडिया पर भी सवाल दागे. उन्होंने भीड़ में से एक शख्स को अपने साथ गाड़ी में ले गए और उससे कॉन्ट्रैक्ट लेबर के बारे में बोलने को कहा तो उस शख्स के बोलने के बाद राहुल गांधी ने कहा कि आपको मीडिया में क्यों नहीं दिखाया जाता. उन्होंने पूछा कि देश की मीडिया में किसानों की आवाज क्यों नहीं सुनी जाती, मजदूरों की आवाज क्यों नहीं सुनी जाती. मौजूद लोग राहुल की सारी बातें बड़े ध्यान से सुन रहे थे.

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम:राहुल गांधी के आगमन को लेकर मगनपुर से लेकर गोला चितरपुर, रामगढ़ तक भारी सुरक्षा व्यवस्था की गयी थी. इस दौरान सीआरपीएफ के जवान, एसपीजी और कमांडो के जवान राहुल गांधी की सुरक्षा करते दिखे. रामगढ़ एसपी और डीडीसी पुरी यात्रा, यातायात हो या उनकी सुरक्षा, वे स्वयं कानून व्यवस्था में लगे रहे.

भारी वाहनों के लिए बंद किए गए मार्ग: राहुल गांधी के आगमन पर एक घंटे पहले ही जगह-जगह चिह्नित कर भारी वाहनों को रोक दिया गया. सिकिदरी से गोला मार्ग और सिल्ली से गोला मार्ग पूरी तरह से बंद किए गए हैं. बोकारो-रामगढ़ मार्ग पर केवल छोटे वाहन ही चल सके. ऐसा इसलिए किया गया ताकि न्याय यात्रा के काफिले में चलने वाली गाड़ियों को किसी तरह की दिक्कत न हो.

यह भी पढ़ें:धनबाद में राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा, कहा- नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खोलती है कांग्रेस पार्टी

यह भी पढ़ें:अलग अंदाज में राहुल गांधीः छात्रा को जीप में बैठाकर पूछा हालचाल, उसकी ड्रेस पर लगी धूल को किया साफ

यह भी पढ़ें:कोयले की आग और धुआं के बीच राहुल गांधी ने लगाई चौपाल, लोगों ने सुनाई अपनी समस्याएं

ABOUT THE AUTHOR

...view details