दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

महाराष्ट्र चुनाव से पहले पुलिस सतर्क! कैश बरामद करने के बाद जब्त किया 138 करोड़ रुपये का सोना

महाराष्ट्र की पुणे पुलिस ने 138 करोड़ रुपये का सोना जब्त किया है. फिलहाल पुलिस यह जांच कर रही है कि सोना कहां से आया.

पुलिस ने जब्त किया 138 करोड़ रुपये का सोना
पुलिस ने जब्त किया 138 करोड़ रुपये का सोना (Getty Images)

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

मुंबई:महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की घोषणा हो चुकी है. इसके चलते राज्यभर में चुनाव अधिकारी और पुलिस नाकाबंदी और जांच कर रही है. इसी क्रम में हाल ही में पुलिस ने पुणे के खेड़ शिवपुर में एक कार में 5 करोड़ रुपये बरामद किए थे. वहीं, शुक्रवार सुबह पुणे के सहकार नगर पुलिस स्टेशन की सीमा में पुणे पुलिस ने 138 करोड़ रुपये का सोना जब्त किया है.

यह घटना सुबह करीब 9 बजे हुई उस समय हुई जब पुलिस ने एक मालवाहक वाहन को रोका, जिसका पंजीकरण नंबर MH02 ER 8112 था. यह कार्रवाई 20 नवंबर को होने वाले चुनावों से पहले नकदी, कीमती सामान या अन्य अवैध सामग्रियों के अवैध परिवहन को रोकने के लिए पुणे भर में तैनात 26 राज्य निगरानी टीमों में से एक द्वारा की गई.

कहां से आया सोना?
बताया जा रहा है कि पुलिस द्वारा जब्त किया सोना डिलीवरी वाला है, लेकिन पुलिस इसकी जांच कर रही है. इस संबंध में कमोडिटी विशेषज्ञ अमित मोदक ने बताया कि जब्त सोना कई सराफी संस्थानों का है.

अमित मोदक ने आगे कहा, "हर जगह ऐसी खबरें हैं कि आचार संहिता के दौरान 138 करोड़ रुपये का सोना जब्त किया गया है. यह सोना सिकवल लॉजिस्टिक्स नाम से आभूषण सेवाएं देने वाली कार से आ रहा था. कार में जो सोना है, उसके बारे में सिर्फ दो सराफों को ही पता है. आज जो आभूषण जब्त किए गए हैं, वे एक सराफ संगठन द्वारा दूसरे सराफ संगठन को भेजे गए आभूषण हैं. वे भी जीएसटी पोर्टल पर इनवॉयस पंच करके जेनरेट किए गए हैं. इसमें कोई अनधिकृत जानकारी नहीं है."

पुलिस ने शुरू की जांच
पुलिस इस बात की जांच कर रही है कि इतनी बड़ी तादाद में सोना कहां से आया और यह कहां जा रहा था. इस घटना को लेकर पुलिस उपायुक्त स्मार्टाना पाटिल ने बताया कि इस समय विधानसभा चुनाव को लेकर पुलिस जगह-जगह नाकाबंदी कर रही है.

उन्होंने बताया कि सुबह करीब नौ बजे जब सहकार नगर में भी इसी तरह की नाकाबंदी चल रही थी, तब एक टेंपो की जांच की जा रही थी. इस दौरान एक सफेद रंग की बोरी में कुछ डिब्बे मिले. टेंपो चालक से पूछताछ की गई तो पता चला कि यह आभूषण हैं और यह मुंबई कार्यालय से पुणे की ओर आ रहे थे.

यह भी पढ़ें- क्या है दरबार मूव? जिसको लेकर अब्दुल्ला सरकार के खिलाफ हुआ प्रदर्शन, सड़क पर उतरे ​इंजीनियर रशीद

ABOUT THE AUTHOR

...view details