दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

'मणिपुर के बारे में प्रधानमंत्री की ने जो कहा वो सच नहीं', केशम मेघचंद्र सिंह का दावा - Keisham Meghachandra Singh

Meghachandra Singh On PM Modi Remark: मणिपुर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष केशम मेघचंद्र सिंह ने राज्यसभा में पीएम मोदी के भाषण पर प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा है कि प्रधानमंत्री ने संसद के उच्च सदन में मणिपुर को लेकर जो कुछ कहा वो सच नहीं है.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jul 8, 2024, 2:25 PM IST

Meghachandra
केशम मेघचंद्र सिंह (ETV Bharat)

तेजपुर:मणिपुर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष केशम मेघचंद्र सिंह ने कहा कि राहुल गांधी मणिपुर से प्यार करते हैं, मणिपुर के लोगों का सम्मान करते हैं इसलिए वे हिंसाग्रस्त मणिपुर वापस आए हैं. उन्होंने कहा कि म्यांमार की राजनीतिक अस्थिरता और ओपन अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर मणिपुर में अशांति का मुख्य कारण है.

उन्होंने ईटीवी भारत के वरिष्ठ संवाददाता प्रणब कुमार दास से फोन पर बातचीत में कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यसभा में अपने भाषण में मणिपुर के बारे में जो कहा वो सच नहीं है, क्योंकि मणिपुर अभी भी हिंसा से जूझ रहा है."

राहुल गांधी का मणिपुर में तीसरा दौरा
मेघचंद्र ने कहा कि पिछले साल हिंसा के बाद से यह राहुल गांधी का मणिपुर में तीसरा दौरा है. लोकसभा चुनाव जीतने के बाद विपक्ष के नेता के तौर पर वे मणिपुर आए हैं. उन्हें मणिपुर से प्यार है. 6 जून को जिरीबाम जिले में हुई हिंसा के बाद हजारों लोग विस्थापित हो गए और कई लोग असम के कछार जिले में शरण लिए हुए हैं.

राहुल गांधी का मणिपुर दौरा (ETV Bharat)

हिंसा में 60,000 लोग विस्थापित
उन्होंने बताया कि 3 मई 2023 को मणिपुर में आदिवासी छात्र संगठन ट्राइबल सॉलिडेरिटी मार्च की रैली के बाद हिंसा भड़क उठी, जिसके बाद मणिपुर में मैतेई समुदाय के घरों को जला दिया गया. मेघचंद्र ने कहा कि यह घटना एक साल से बढ़ती जा रही है और अब तक 60,000 लोग विस्थापित हो चुके हैं और फिलहाल आश्रय गृहों में रह रहे हैं.

शेल्टर होम में हमेशा नहीं रह सकते लोग
उन्होंने कहा, "किसी भी व्यक्ति के लिए इस शेल्टर होम में हमेशा के लिए रहना संभव नहीं है और शनिवार को एक व्यक्ति ने आत्महत्या कर ली." मेघचंद्र ने कहा कि मणिपुर का मुद्दा एक अंतरराष्ट्रीय मुद्दा है और इसका समाधान अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ही होना चाहिए, लेकिन केंद्र सरकार ने इस मुद्दे पर कोई कार्रवाई नहीं की है.

कांग्रेस नेता ने कहा कि म्यांमार में राजनीतिक अस्थिरता और अंतरराष्ट्रीय सीमा पर खुली घुसपैठ के कारण मणिपुर में उथल-पुथल मची हुई है. केंद्र सरकार ने अंतरराष्ट्रीय खुली सीमा मुद्दे को सुलझाने के लिए कोई प्रयास नहीं किया.

उन्होंने बताया कि राहुल गांधी सोमवार को शिलांग के कुंभीरग्राम हवाई अड्डे से रवाना होंगे और लखीपुर में फुलेरताल आश्रय शिविर का दौरा करेंगे और फिर मणिपुर के जिरीबाम जिले जाएंगे. इससे पहले राहुल गांधी ने जिरीबाम का दौरा किया और राज्य के ताजा हालात का जायजा लिया.

यह भी पढ़ें- राहुल गांधी मणिपुर पहुंचे, हिंसा पीड़ितों की मुलाकात

ABOUT THE AUTHOR

...view details