दिल्ली

delhi

देश की पहली अंडरवॉटर मेट्रो में पीएम मोदी ने बच्चों संग की सवारी, पानी में 32 मीटर नीचे चलेगी

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Mar 6, 2024, 8:28 AM IST

Updated : Mar 6, 2024, 12:41 PM IST

PM Modi to inaugurate underwater metro: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कोलकाता में देश की पहली अंडरवॉटर मेट्रो सेवा जनता को समर्पित किया. यह मेट्रो कैसा दिखता है, इसे देखने के लिए पढ़ें पूरी स्टोरी.

PM Modi to inaugurate underwater metro
पीएम मोदी कोलकाता में भारत की पहली अंडरवॉटर मेट्रो सेवा का उद्घाटन करेंगे

कोलकाता:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कोलकाता में अंडरवॉटर मेट्रो रेल सेवा का उद्घाटन किया. इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने 15400 करोड़ रुपये की मेट्रो से जुड़ी कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी किया. पीएम ने मेट्रो सेवा की पहली सार्वजनिक सवारी भी की. यह मेट्रो हावड़ा मैदान और एस्प्लेनेड के बीच चलेगी. यह टनल, ट्रेनों को हुगली नदी के तल से 32 मीटर नीचे चलने की अनुमति वाली होगी, जिससे यात्रियों के लिए यात्रा का समय कम हो जाएगा.

अंडरवॉटर मेट्रो का उद्घाटन

ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर के हिस्से के रूप में देश की पहली अंडरवाटर मेट्रो ट्रेन हावड़ा और एस्प्लेनेड के बीच चलेगी, जहां यात्रियों का स्वागत सुरंगों में नीली रोशनी से किया जाएगा, जब तक कि ट्रेनें हुगली नदी पार नहीं कर लेतीं. न्यू गरिया-हवाईअड्डा मार्ग का न्यू गरिया-रूबी अस्पताल क्रॉसिंग खंड और जोका-एस्प्लेनेड मेट्रो मार्ग पर तारातला-माझेरहाट खंड पूरा हो गया है और सार्वजनिक सेवा के लिए तैयार है.

जानकारी के अनुसार 'हावड़ा मैदान-साल्ट लेक सेक्टर V पूर्व-पश्चिम कोलकाता मेट्रो कॉरिडोर पर हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड खंड के साथ-साथ इन दो हिस्सों का भी उद्घाटन किया जाएगा. ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर को केंद्र की संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) सरकार ने 2008 में हरी झंडी दी थी और 2009 में इसकी आधारशिला रखी गई थी.

ईस्ट-वेस्ट कोलकाता मेट्रो कॉरिडोर का सबसे गहरा स्टेशन हावड़ा मेट्रो स्टेशन है. यह देश का सबसे गहरा मेट्रो स्टेशन है. कोलकाता मेट्रो के महाप्रबंधक पी उदय कुमार का कहना है कि 'कोलकाता मेट्रो सभी तीन मेट्रो खंडों पर वाणिज्यिक सेवाएं शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है.

स्कूली छात्रों संग पीएम ने की यात्रा:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंडरवॉटर मेट्रो ट्रेन का उद्घाटन करने के बाद स्कूली छात्रों के साथ यात्रा की. भारत की पहली अंडरवाटर मेट्रो ट्रेन में यात्रा करते समय पीएम मोदी को स्कूली छात्रों और मेट्रो कर्मचारियों के साथ बातचीत करते देखा गया. यहां पीएम मोदी के साथ पश्चिम बंगाल बीजेपी अध्यक्ष सुकांत मजूमदार और राज्य के नेता प्रतिपक्ष और बीजेपी विधायक सुवेंदु अधिकारी भी मौजूद थे.

प्रधानमंत्री का भारी भीड़ ने स्वागत किया और कोलकाता के एस्प्लेनेड मेट्रो स्टेशन पर लोगों को 'जय श्री राम' और 'मोदी मोदी' के नारे लगाते देखा गया. इससे पहले आज प्रधानमंत्री ने 15,400 करोड़ रुपये की कई कनेक्टिविटी परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. शहरी परिवहन को बदलने के लिए एक महत्वपूर्ण विकास कार्यक्रम में पीएम मोदी ने देश भर में कई प्रमुख मेट्रो और रैपिड ट्रांजिट परियोजनाओं का उद्घाटन किया जो शहरी गतिशीलता और कनेक्टिविटी को बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है.

ये भी पढ़ें-कोलकाता में बनकर तैयारी हुई देश की पहली अंडरवाटर मेट्रो सुरंग, कल शुरू होगा संचालन
Last Updated : Mar 6, 2024, 12:41 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details