हरियाणा

haryana

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Feb 15, 2024, 10:03 PM IST

Updated : Feb 15, 2024, 10:57 PM IST

ETV Bharat / bharat

शुक्रवार को मोदी देंगे हरियाणा को 9750 करोड़ की 'महासौगात', रेवाड़ी में AIIMS का करेंगे शिलान्यास

PM Modi gift to Haryana : हरियाणा को पीएम मोदी 9750 करोड़ की महासौगात देने के लिए शुक्रवार को रेवाड़ी आ रहे हैं. वे यहां पर रेवाड़ी एम्स का शिलान्यास करेंगे. साथ ही गुरुग्राम मेट्रो रेल परियोजना की आधारशिला भी रखेंगे.

PM Modi gift to Haryana Rewari Aiims Gurugram Metro Rohtak Meham Hansi Line Jyotisar Experience Center Kurukshetra
मोदी की हरियाणा को 'महासौगात'

रेवाड़ी/अंबाला/नूंह :हरियाणा के रेवाड़ी में लोगों को जिसका इंतज़ार था, वो सौगात मिलने वाली है. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को हरियाणा को महासौगात देने वाले हैं. पीएम नरेंद्र मोदी रेवाड़ी आएंगे और सौगातों का पिटारा हरियाणा के लिए खोल देंगे.

मोदी की हरियाणा को "महासौगात" :प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शुक्रवार को रेवाड़ी में बेसब्री से इंतज़ार हो रहा है. आखिरकार हो भी क्यों ना, पीएम मोदी रेवाड़ी के साथ-साथ हरियाणा को 9,750 करोड़ रुपए से ज्यादा की विकास योजनाओं की सौगात देने वाले हैं. इन योजनाओं में शहरी परिवहन, रेल, स्वास्थ्य और पर्यटन क्षेत्र से संबंधित विकास योजनाएं हैं.

रेवाड़ी को एम्स की सौगात :सबसे पहले रेवाड़ी की बात करें तो पीएम मोदी रेवाड़ी आने के बाद यहां एम्स की आधारशिला रखेंगे. रेवाड़ी के गांव माजरा मस्तील भारखी में करीब 1650 करोड़ रुपए की लागत से 203 एकड़ ज़मीन पर रेवाड़ी एम्स बनने जा रहा है. यहां मरीजों के लिए 720 बिस्तरों का अस्पताल होगा, जबकि 100 सीट के साथ मेडिकल कॉलेज, 30 बिस्तरों के साथ आयुष ब्लॉक, 60 सीट के साथ नर्सिंग कॉलेज के साथ-साथ यूजी और पीजी छात्रों के लिए नाइट शेल्टर, हॉस्टलऔर गेस्ट हाउस की भी सुविधाएं रहेंगी. एम्स बन जाने के बाद मरीजों को कार्डियोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, यूरोलॉजी, गैस्ट्रो-एंटरोलॉजी,न्यूरोलॉजी, ऑन्कोलॉजी, एंडोक्रिनोलॉजी, न्यूरोसर्जरी समेत तमाम सुविधाएं यहां मिलेंगी.

रेवाड़ी को एम्स की सौगात

गुरुग्राम मेट्रो रेल परियोजना की आधारशिला :रेवाड़ी एम्स की सौगात देने के बाद प्रधानमंत्री गुरुग्राम मेट्रो रेल परियोजना की आधारशिला भी रखेंगे. कुल 28.5 किलोमीटर की इस परियोजना को करीब 5,450 करोड़ रुपये की लागत से डेवलप किया जाएगा. इसके तहत मिलेनियम सिटी सेंटर को उद्योग विहार फेज-5 से जोड़ा जाएगा. इसके अलावा पीएम नरेंद्र मोदी कई रेल परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करने के साथ-साथ कई परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे. रोहतक-मेहम-हांसी रेल लाइन को प्रधानमंत्री देश को समर्पित करेंगे. इस रेल लाइन के जरिए रोहतक और हिसार के बीच सफ़र का वक्त काफी कम हो जाएगा और रेलवे में सफ़र करने वाले मुसाफ़िरों को काफी ज्यादा आसानी होगी. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जिन परियोजनाओं की आधारशिला रखने वाले हैं, उसमें रेवाड़ी-कठुवास रेल लाइन, भिवानी-डोभ भाली रेल लाइन, कठुवास-नारनौल रेल लाइन, मनहेरू-बवानी खेड़ा रेल लाइन का डबल लाइन होना शामिल है.

गुरुग्राम मेट्रो रेल परियोजना की आधारशिला

ज्योतिसर अनुभव केंद्र का वर्चुअली उद्घाटन :इसके अलावा पीएम नरेंद्र मोदी कुरुक्षेत्र में ज्योतिसर अनुभव केंद्र का भी वर्चुअली उद्घाटन करेंगे. आपको बता दें कि ज्योतिसर अनुभव केंद्र को करीब 240 करोड़ की लागत से बनाया गया है और ये म्यूज़ियम करीब 17 एकड़ में फैला हुआ है. यहां महाभारत की महाकाव्य कथा और गीता की शिक्षाओं को लोग देख सकेंगे और उनसे सीख हासिल कर सकेंगे. भगवान श्रीकृष्ण ने महाभारत के युद्ध के दौरान ज्योतिसर में ही अर्जुन को श्रीमद्भगवद्गीता का शाश्वत ज्ञान दिया था.

ज्योतिसर अनुभव केंद्र का वर्चुअली उद्घाटन

दौरे की सभी तैयारियां पूरी :पीएम मोदी के दौरे को देखते हुए रेवाड़ी जिले में सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है और आज हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने भी रैली स्थल का जायजा लिया है. जिला प्रशासन ने पीएम मोदी के दौरे को देखते हुए सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतज़ाम किए हैं. चप्पे चप्पे पर पुलिस की पैनी नज़र है. रैली वाली जगह पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के बड़े-बड़े कटआउट्स भी लगाए गए हैं. रैली स्थल तक आम लोगों को लाने के लिए 4 जिलों से 1470 बसों का इंतज़ाम भी किया गया है. बताया जा रहा है कि रैली में एक लाख से ज्यादा लोग शामिल हो सकते हैं.

दौरे की सभी तैयारियां पूरी

"हरियाणा के लिए सौभाग्य की बात": वहीं हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि ये बहुत ही सौभाग्य की बात है कि हमें एम्स मिल रहा है क्योंकि सभी को दिल्ली जाना पड़ता था. अब हरियाणा को पीएम मोदी बड़ी सौगात देने जा रहे हैं.

"हरियाणा के लिए सौभाग्य की बात"

"चुनाव आए तो एम्स की याद आई" :वहीं नूंह के विधायक आफताब अहमद ने कहा कि रेवाड़ी में जो एम्स बन रहा है, वो जनता के चलते आया है. 2014 में जिसकी घोषणा हुई थी, 2024 में उस पर काम शुरू हो रहा है. चुनाव आ गए तो एम्स की याद आई है.

"चुनाव आए तो एम्स की याद आई"

ये भी पढ़ें :पीएम मोदी के रेवाड़ी दौरे को लेकर चंडीगढ़ में हुई हरियाणा बीजेपी की बैठक

Last Updated : Feb 15, 2024, 10:57 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details