दिल्ली

delhi

'कहानियां मत सुनाओ', जड़ी-बूटियों के इतिहास को प्राचीन काल से जोड़ रहे थे नेता जी! ओम बिरला ने ली चुटकी - Lok Sabha

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Aug 2, 2024, 4:25 PM IST

Om Birla On Mahabharat Reference: लोकसभा में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के सांसद प्रदीप पुरोहित ने ओडिशा के बरगढ़ में पाई जाने वाली जड़ी-बूटियों के इतिहास को प्राचीन काल से जोड़कर बताया. इस पर लोकसभा स्पीकर ने ओम बिरला ने कहा कि कहानियां मत सुनाओ, सवाल पूछो.

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला
लोकसभा स्पीकर ओम बिरला (ANI)

नई दिल्ली:लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शुक्रवार को कहा कि सदन में हिंदू महाकाव्य महाभारत की कहानियां खूब सुनाई जा रही हैं. न्यूज एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार स्पीकर ने यह टिप्पणी एक सांसद से यह कहते हुए की कि वे कहानियां न सुनाएं, बल्कि मुद्दे से जुड़े सवाल पूछें.

यह घटना तब हुई जब ओडिशा के बरगढ़ से भारतीय जनता पार्टी (BJP) सांसद प्रदीप पुरोहित ने केंद्रीय आयुष मंत्री से सवाल पूछते हुए एक आयुर्वेदिक कॉलेज का जिक्र किया और इलाके में पाई जाने वाली जड़ी-बूटियों के इतिहास को प्राचीन काल से जोड़कर बताया.

'कहानियां मत सुनाओ'
पीटीआई के मुताबिक प्रश्नकाल के दौरान बिरला ने सदस्य से कहा, "कहानियां मत सुनाओ, सवाल पूछो." बिरला ने आगे चुटकी लेते हुए कहा, "आजकल, यहां पर महाभारत सुनाने का किस्सा ज्यादा चला है."

राहुल गांधी ने दिया था महाभारत का हवाला
इससे पहले लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी द्वारा सदन में महाभारत का हवाला देने के कुछ दिनों बाद हुई है, जिसमें उन्होंने दावा किया था कि चारों ओर भय का माहौल है और छह लोगों का एक समूह पूरे देश को ‘चक्रव्यूह’ में फंसा रहा है.

गांधी का संदर्भ महाभारत ग्रंथ से था, जिसमें कहा गया है कि अभिमन्यु की हत्या 'चक्रव्यूह' में हुई थी. उन्होंने कहा कि बीजेपी सरकार ने वित्तीय शक्ति, सीबीआई, ईडी और आयकर जैसी संस्थाओं और राजनीतिक अधिकारियों तथा बड़े व्यापारिक समूहों के साथ मिलकर एक 'चक्रव्यूह' बनाया है.रायबरेली से लोकसभा सांसद ने कहा कि 'चक्रव्यूह' को कमल के समान होने के कारण 'पद्मव्यूह' भी कहा जाता है, जो बीजेपी का चुनाव चिन्ह है.

राहुल गांधी ने कहा था, "21वीं सदी में एक और चक्रव्यूह तैयार हो गया है. यह कमल के आकार का है और प्रधानमंत्री (नरेंद्र मोदी) इसे अपनी छाती पर धारण करते हैं. अभिमन्यु के साथ जो किया गया, वही भारत के साथ, उसके युवाओं, महिलाओं, किसानों और छोटे और मध्यम व्यवसायों के साथ किया जा रहा है."

अनुराग ठाकुर का पलटवार
इस पर बीजेपी सांसद अनुराग ठाकुर ने राहुल गांधी पर पलटवार करते हुए कहा कि कांग्रेस ने देश के लिए कई चक्रव्यूह तैयार किए हैं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को कांग्रेस के चक्रव्यूह से बाहर निकाला है.

यह भी पढ़ें- 'कांग्रेस के DNA में किसान विरोध', क्यों याद आते हैं शकुनि, चौसर और चक्रव्यूह, राज्यसभा में बरसे शिवराज चौहान

ABOUT THE AUTHOR

...view details