दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

दहेज के लिए सास की प्रताड़ना को बर्दाश्त नहीं कर पाई नवविवाहिता, मौत को गले लगाया

Dowry Harassment Case: तमिलनाडु के कन्याकुमारी में नवविवाहित युवती ने सास की प्रताड़ना से तंग आकर आत्महत्या कर ली.

Newly married woman kills herself due to dowry Harassment in Kanyakumari Tamil Nadu
प्रतीकात्मक तस्वीर (ETV Bharat)

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 5 hours ago

कन्याकुमारी: तमिलनाडु के कन्याकुमारी जिले में दहेज के लिए सास के उत्पीड़न से तंग आकर नवविवाहित युवती ने आत्महत्या कर ली. सास ने बहू को पति के घर से भगा दिया था, जिससे आहत होकर युवती ने शादी के छह महीने बाद ही अपनी जान दे दी. आत्महत्या करने से पहले उसने एक ऑडियो संदेश रिकॉर्ड किया और कहा, 'उसका शव भी उसके पति को न दिया जाए.'

युवती का ऑडियो सामने आने के बाद मामले में गिरफ्तारी के डर से आरोपी सास ने भी आत्महत्या का प्रयास किया और उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

कन्याकुमारी जिले के रहने वाले कार्तिक (उम्र 25) की शादी 21 मार्च 2024 को कोयंबटूर जिले के एक राज्य विद्युत पर्यवेक्षक की बेटी श्रुति (उम्र 24) से हुई थी. कार्तिक कन्याकुमारी के पास कोट्टारम इलाके में राज्य बिजली बोर्ड कार्यालय में अधिकारी के पद पर कार्यरत है.

शादी के समय लड़की के परिवार की ओर से दहेज के तौर पर सोना, चांदी और अन्य सामान दिया गया था. शादी के बाद दोनों सुचिन्द्रम इलाके में रहते थे. कार्तिक की मां सेनपाकवल्ली (उम्र 48) भी उनके साथ रहती थी. हालांकि शुरू में कोई दिक्कत नहीं थी. बताया जाता है कि तीन महीने बाद सास की ओर से दहेज के लिए गाली-गलौज और प्रताड़ना शुरू हो गई.

ऐसी स्थिति में श्रुति ने दो दिन पहले अपनी मां को वॉट्सऐप के जरिए सास की हरकत के बारे में बताया था. इसके बाद कार्तिक के एक रिश्तेदार ने श्रुति के पिता से संपर्क किया और बताया कि आपकी बेटी ने आत्महत्या कर ली है और उसका शव सरकारी अस्पताल में रखा गया है. इससे श्रुति के परिवार में मातम पसर गया.

यह आत्महत्या नहीं, हत्या है...
श्रुति के माता-पिता ने आरोप लगाया है कि सास ने ही उनकी बेटी की बेरहमी से हत्या की है. उन्होंने कहा कि यह आत्महत्या नहीं, हत्या है. शिकायत के आधार पर पुलिस जांच कर रही है.

आत्महत्या से पहले मां को व्हाट्सएप पर भेजा ऑडियो मैसेज
इस मामले में श्रुति ने आत्महत्या से पहले अपनी मां को व्हाट्सएप के जरिए जो ऑडियो भेजा था, वह सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. ऑडियो में श्रुति ने कहा, "मेरा पति अच्छा है. लेकिन उसकी मां मेरे साथ बहुत क्रूर है. वह मुझे पति के साथ न रहने और घर से बाहर जाने के लिए मजबूर कर रही है. मैं स्थिति में नहीं रह सकती. मेरी मौत के बाद शव को किसी भी अनुष्ठान के लिए पति को नहीं दिया जाना चाहिए. मुझे हमारे घर ले चलो."

मैट्रिमोनी के जरिये तय हुआ था रिश्ता
श्रुति के पिता बाबू ने मीडिया से कहा कि छह महीने पहले मैट्रिमोनी के जरिये कार्तिक से उनकी बेटी का रिश्ता तय हुआ था और फिर शादी हुई थी. उस समय हमने दहेज में सोने के 45 जेवर, 5 लाख रुपये नकद और चांदी के बर्तन समेत घरेलू सामान दिए थे. उसके बाद से वह मेरी बेटी को गाली-गलौज कर रहे थे.

उन्होंने कहा कि शादी से पहले उनकी बेटी एक कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर थी. हमने यह सोचकर शादी की थी कि वे उसका ख्याल रखेंगे. लेकिन उन्होंने प्रताड़ित किया और मार डाला. उन्होंने कहा कि उनकी बेटी को न्याय मिलना चाहिए.

यह भी पढ़ें-'हर जोड़े के 16-16 बच्चे क्यों नहीं हो सकते', जनसंख्या बढ़ाने के समर्थन में सीएम स्टालिन का बयान

ABOUT THE AUTHOR

...view details