दिल्ली

delhi

By ANI

Published : Apr 20, 2024, 1:08 PM IST

ETV Bharat / bharat

गंभीर खतरे का सामना कर रहा है लोकतंत्र : मनीष तिवारी - Lok Sabha Election 2024

Lok Sabha Election 2024 : चंडीगढ़ से कांग्रेस उम्मीदवार मनीष तिवारी ने कहा कि अगर मतदाता इस महत्वपूर्ण समय पर गंभीर खतरे का सामना कर रहे लोकतंत्र और संविधान को बचाने में लापरवाह बने रहे तो मौजूदा संसदीय चुनाव आखिरी चुनाव हो सकते हैं.

Lok Sabha Election 2024
डीगढ़ से कांग्रेस उम्मीदवार मनीष तिवारी की फाइल फोटो.

चंडीगढ़: कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने शनिवार को कहा कि सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी को लोकसभा चुनाव में हार का सामना करना पड़ेगा क्योंकि कल संपन्न हुए आम चुनाव के पहले चरण में मतदाताओं ने उनके खिलाफ अपना गुस्सा दिखाया है. उन्होंने कहा कि पहले चरण के मतदान से एक बात साफ हो गई है कि इन चुनावों में एनडीए-बीजेपी को करारी हार मिल रही है.

मनीष तिवारी ने कहा कि पिछले 10 वर्षों के कुशासन के कारण जनता पूरी तरह से सरकार के खिलाफ है. वे 2024 में वापस नहीं आ रहे हैं. कांग्रेस ने चंडीगढ़ लोकसभा सीट से मनीष तिवारी को मैदान में उतारा है. उनका मुकाबला बीजेपी के संजय टंडन से होगा.

उन्होंने कहा कि 1947 की तरह, देश को फिर से गंभीर खींचतान और धक्का का सामना करना पड़ रहा है, चाहे वह एक धर्मनिरपेक्ष और लोकतांत्रिक गणराज्य के लिए प्रयास करना हो या धार्मिक कल्पना से प्रभावित होकर इसे 'धार्मिक राज्य' बनने की अनुमति देना हो. उस समय, भारत ने एक लोकतांत्रिक राज्य व्यवस्था को चुना और इसे दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के रूप में मजबूत किया. तिवारी ने कहा कि दुर्भाग्य से, 2014 के बाद से, सांप्रदायिकता को अनुचित बढ़ावा देने और सांप्रदायिक राजनीति के पुनरुत्थान के बाद देश की लोकतांत्रिक व्यवस्था फिर से एक गंभीर खतरे में पड़ गई है.

इससे पहले, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को लोकसभा चुनाव के पहले चरण में वोट डालने के लिए देश भर के सभी मतदाताओं का आभार व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि यह स्पष्ट है कि पूरे भारत में लोग भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व में मतदान कर रहे हैं.

लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान शुक्रवार को संपन्न हो गया. लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान संपन्न होने के बाद राष्ट्रीय जनता दल (राजद) नेता तेजस्वी यादव ने शनिवार को भारतीय जनता पार्टी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि बीजेपी की '400 पार' फिल्म पहले चरण में ही सुपर फ्लॉप हो गई है. तेजस्वी यादव ने एएनआई से कहा कि पहले चरण में कोई मुकाबला नहीं है क्योंकि बिहार इस बार चौंकाने वाले नतीजे देगा.

यादव ने कहा कि महागठबंधन पहले चरण में सभी चार सीटें जीत रहा है. हमने ब्लॉकवार बैठकें की हैं और जो फीडबैक आया है वह बहुत अच्छा है. बीजेपी की '400 पार' फिल्म पहले दिन ही सुपर फ्लॉप हो गई है. उन्होंने कहा कि बिहार की जनता जागरूक है. उन्हें सबक सिखाएगा.

उन्होंने कहा कि पहले चरण में कोई प्रतिस्पर्धा नहीं है. हमने पहले भी कई बार कहा है कि बिहार इस बार चौंकाने वाले नतीजे देगा. उन्होंने बिहार के लोगों के लिए कुछ नहीं किया. पहले चरण में 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में मतदान हुआ. जहां भाजपा के नेतृत्व वाला एनडीए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में लगातार तीसरी बार सत्ता में आने की कोशिश कर रहा है, वहीं भारतीय गुट उसे सत्ता से बाहर करने की उम्मीद कर रहा है.

ये भी पढ़ें

ABOUT THE AUTHOR

...view details