झारखंड

jharkhand

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Jul 10, 2024, 2:39 PM IST

ETV Bharat / bharat

झारखंड में नक्सलियों को कोल्हान बंद, रेलवे ट्रैक को पहुंचाया नुकसान, बैनर भी लगाया, आरपीएफ अलर्ट पर - Maoists bandh

Naxalites damaged railway track in Kolhan. झारखंड में कोल्हान बंद के दौरान नक्सलियों ने रेलवे ट्रैक को क्षतिग्रस्त कर दिया और बैनर लगा दिए. इससे ट्रेनों का परिचालन ठप हो गया है. आरपीएफ अलर्ट मोड पर है.

Naxalites damaged railway track in Kolhan
माओवादियों द्वारा लगाया गया बैनर (ईटीवी भारत)

चाईबासा :झारखंड के मनोहरपुर-जराईकेला रेलवे ट्रैक को माओवादियों ने क्षतिग्रस्त कर दिया है. साथ ही बैनर भी लगाया है. रेलवे ट्रैक क्षतिग्रस्त होने से ट्रेनों का परिचालन ठप हो गया. घटना चक्रधरपुर रेल मंडल के अंतर्गत हुई है. गौरतलब हो कि बुधवार को प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा माओवादी ने कोल्हान बंद बुलाया है. मई और जून में कोल्हान में हुई मुठभेड़ में साथियों की मौत के विरोध में नक्सलियों ने बंद का आह्वान किया है. इसी के तहत मंगलवार देर रात को मनोहरपुर-जराईकेला रेलवे ट्रैक की तीसरी लाइन पर नक्सलियों ने बैनर लगा दिया. इसे देखते हुए आरपीएफ अलर्ट पर है.

नक्सलियों ने रेलवे ट्रैक को भी क्षतिग्रस्त कर दिया. इससे रेलवे ट्रैक पर ट्रेनों का परिचालन ठप हो गया. बैनर पोल संख्या 378/35ए और 378/31ए-35ए के पास दो स्थानों पर लगाए गए थे. मनोहरपुर पुलिस और आरपीएफ की पेट्रोलिंग पार्टी ने बैनर जब्त कर लिया है. नक्सलियों ने ट्रैक के पैडल क्लिप को भी क्षतिग्रस्त करने का प्रयास किया. जिसके कारण 22906 हावड़ा-हापा एक्सप्रेस 5.47 से 6.18 बजे तक मनोहरपुर में खड़ी रही. टाटा अलापुंजा एक्सप्रेस भी जराईकेला में खड़ी रही.

बता दें कि कोल्हान में बुधवार के नक्सली बंद को लेकर प्रमंडल के तीनों जिलों की पुलिस के साथ जीआरपी और आरपीएफ अलर्ट पर है. जीआरपी को नक्सल प्रभावित इलाकों में आरपीएफ और पुलिस की मदद से यात्रियों और रेलवे संपत्ति की सुरक्षा में सतर्क रहने का निर्देश दिया गया है.

रेल एसपी प्रवीण पुष्कर ने बताया कि चाकुलिया से मनोहरपुर और चाईबासा-चांडिल रूट के सभी स्टेशनों पर अतिरिक्त बल की तैनाती की गई है. ट्रेनों की स्पीड भी कम करने को कहा गया है. चक्रधरपुर डिवीजन आरपीएफ मंगलवार देर रात से यात्री ट्रेनों के आगे पायलट इंजन या मालगाड़ी चलाने की तैयारी कर रही है. आरपीएफ जवानों को लाइन पेट्रोलिंग और ट्रेन एस्कॉर्ट ड्यूटी में सतर्क रहने का आदेश दिया गया है. खुफिया रिपोर्ट में सारंडा में नक्सली घटना का जिक्र है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details