दिल्ली

delhi

मीरवाइज उमर फारूक ने रमजान की नमाज में लिया हिस्सा, जनसभा को किया संबोधित

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Mar 15, 2024, 7:41 PM IST

Mirwaiz Umar Farooq : अलगाववादी नेता मीरवाइज उमर फारूक ने सरकार से उन हजारों कश्मीरी राजनीतिक कैदियों को रिहा करने पर विचार करने की हार्दिक अपील की, जो वर्षों से जेल में बंद हैं. युवाओं को संबोधित करते हुए अलगाववादी नेता ने उन्हें राष्ट्र की संपत्ति बताया. पढ़ें पूरी खबर...

Mirwaiz Umar Farooq participated in Ramzan prayers,
मीरवाइज उमर फारूक ने रमजान की नमाज में लिया हिस्सा

श्रीनगर (जम्मू एंड कश्मीर):शुक्रवार 15 मार्च को, 2019 के बाद पहली बार श्रीनगर की ऐतिहासिक जामिया मस्जिद मेंकश्मीर के अलगाववादी नेता मीरवाइज उमर फारूक रमजान की नमाज में शामिल हुए. इस दौरान मौलवी मीरवाइज उमर फारूक ने अधिकारियों से इस पवित्र महीने में सद्भावना के संकेत के रूप में हजारों कश्मीरी राजनीतिक कैदियों को रिहा करने का आग्रह किया.

शुक्रवार की नमाज से पहले एक बड़ी धार्मिक सभा को संबोधित करते हुए मीरवाइज ने कश्मीर के लोगों के बीच एकता, राष्ट्रीय सद्भाव और भाईचारे को बढ़ावा देने के महत्व पर जोर दिया. सभी धार्मिक, सामाजिक और राजनीतिक संगठनों से लोगों के बीच एकता और आम सहमति के माहौल को बढ़ावा देने के लिए व्यक्तिगत और संगठनात्मक हितों से परे काम करने का भी आग्रह किया गया.

उन्होंने समुदाय के भीतर आत्मनिरीक्षण की आवश्यकता पर बल दिया और शांति, भाईचारे और समृद्धि के माहौल को बढ़ावा देने के लिए मौलिक मानवीय, नैतिक और धार्मिक सिद्धांतों का पालन करने के महत्व पर जोर देते हुए व्यक्तिगत लाभ पर सामाजिक हितों को प्राथमिकता देने की वकालत की।

युवाओं को संबोधित करते हुए अलगाववादी नेता ने उन्हें राष्ट्र की संपत्ति बताया और उनसे निष्पक्ष और दयालु समाज के निर्माण के लिए अपनी क्षमताओं का उपयोग करने का आग्रह किया. उन्होंने समुदाय के भीतर आत्मनिरीक्षण की आवश्यकता पर बल दिया और व्यक्तिगत लाभ पर सामाजिक हितों को प्राथमिकता देने की वकालत की. शांति, भाईचारे और समृद्धि के माहौल को बढ़ावा देने के लिए मौलिक मानवीय, नैतिक और धार्मिक सिद्धांतों का पालन करने के महत्व पर भी जोर दिया गया.

मीरवाइज ने सरकार से हार्दिक अपील भी की कि वह उन हजारों कश्मीरी राजनीतिक कैदियों को रिहा करने पर विचार करे, जो वर्षों से जेल में बंद हैं. इसके अलावा, उन्होंने रमज़ान के ठंड के दिनों में बिजली के अपर्याप्त प्रावधान के बारे में चिंता जताई. अधिकारियों से लोगों के लिए बेहतर बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने का आग्रह किया. आवश्यक वस्तुओं की बढ़ती कीमतों पर भी उन्होंने सरकार से सवाल किया.मीरवाइज ने जनता से रमजान को इबादत और समानता का महीना बनाने की अपील की और मुसलमानों से एक-दूसरे के प्रति ईमानदारी, आपसी सम्मान और सहायता को बढ़ावा देने का आग्रह किया.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details