उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड में आसमान से बरसी 'आफत', 24 घंटे में 11 लोगों की मौत, राहुल गांधी ने जताया दुख - rain and cloudburst in Uttarakhand

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Aug 1, 2024, 3:56 PM IST

Updated : Aug 1, 2024, 9:58 PM IST

Heavy rain alert in Uttarakhand, Cloud burst in Uttarakhand, Rahul Gandhi on Uttarakhand disaster पिछले 24 घंटे के भीतर हुई भारी बारिश के चलते केदारनाथ यात्रा रूट पर दो पुल बहने के साथ ही गौरी कुंड में तप्तकुंड वॉश आउट हो गया है. जिसके चलते बाबा केदारनाथ धाम की यात्रा रोकी गई है. इसके अलावा, टिहरी जखन्याली में बादल फटने से होटल मलबे में बह गया. जिसके चलते कई लोगों की मौत हो गई. इसके साथ ही प्रदेश के तमाम जगहों पर आपदा जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है

Etv Bharat
उत्तराखंड में आसमान से बरसी 'आफत' (Etv Bharat)

केदारनाथ में राहत बचावकार्य में लगी 8 टीमें (Etv Bharat)

देहरादून:उत्तराखंड में पिछले 24 घंटे के भीतर हुई भारी बारिश के चलते प्रदेश के तमाम जगहों पर आपदा जैसे हालात बन गए हैं. टिहरी, रुद्रप्रयाग जिलों में बादल फटने की घटनाएं सामने आई हैं. वहीं, प्रदेश के कई इलाकों में नदियों का जलस्तर बढ़ने से भी लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा है. बीते 24 घंटे में प्रदेश में हुई अलग अलग घटनाओं में 11 लोगों की मौत हुई है. सभी जगहों पर राहत बचाव कार्य जारी है. एसडीआरएफ की टीमें बचाव कार्य में लगी हुई हैं. उत्तराखंड में आपदा की घटनाओं पर राहुल गांधी ने चिंता व्यक्त की है. साथ ही उन्होंने घटनाओं पर दुख व्यक्त किया है.

टिहरी में 3 लोगों की मौत: टिहरी जिले की घनसाली विधानसभा के अंतर्गत जखन्याली के नौताड़ में बीती रात 31 जुलाई को पहाड़ी से भारी मलबा आ गया. जिसमें सड़क किनारे एक छोटे होटल को अपनी चपेट में ले लिया. होटल के अंदर रह रहे तीन लोग मलबे में दब गए. जिसमें दो लोग भानु और उसकी पत्नी नीलम का शव को बरामद किया गया. विपिन को घायल अवस्था में मलबे से निकलकर पिलखी अस्पताल ले जाया गया. जहां डॉक्टर ने घायल विपिन को हायर सेंटर के लिए रेफर किया. रास्तें विपिन की भी मौत हो गई.

मकान की छत गिरी, 2 मासूमों की मौत:हरिद्वार के बहादराबाद के पास भारापुर भौरी के समीप डेरा गांव में तेज बारिश के कारण मकान की छत गिर गई. हादसे में घर में मौजूद परिवार और मेहमान मलबे में दब गए. घटना के बाद लोगों के बीच चीख पुकार मच गई. घटना की सूचना स्थानीय निवासियों ने प्रशासन को दी. जिसके बाद प्रशासन मौके पर पहुंचा और रेस्क्यू ऑपरेशन अभियान चलाया.

देहरादून में डूबने से दो लोगों की मौत: बीती देर रात रायपुर क्षेत्र के अंतर्गत ऑर्डनेंस फैक्ट्री और शराब ठेके के बीच सड़क किनारे नहर में दो लोग डूब गए. जिनकी खोजबीन के लिए एसडीआरएफ की टीम ने सर्च अभियान चलाया. सर्च अभियान के दौरान एक शव रात को ही बरामद कर लिया गया. दूसरे शख्स का सर्च अभियान पूरी रात चलता रहा. उसका शव आज सुबह बरामद हुआ है.

गैरसैंण में गर्भवती की मौत: चमोली जिले के गैरसैंण में मकान ढहने से एक गर्भवती महिला की जान चली गई. महिला सात माह की गर्भवती थी. वहीं, गर्भवती महिला की मौत के बाद परिवार और गांव में मातम पसरा हुआ है.

रुड़की में करंट से दो लोगों की मौत: हरिद्वार के रुड़की में रोडवेज परिसर में टैक्सी स्टैंड के खोखे (छोटी दुकान, गुमटी) में करंट आने से एक महिला और पुरुष की मौत हो गई. सूचना पाकर मौके पर पहुंची रुड़की पुलिस ने दोनों शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सिविल अस्पताल भिजवा दिया है.

केदारनाथ में राहत बचावकार्य में लगी 8 टीमें:मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे प्रदेश के तमाम हिस्सों में भारी बारिश की संभावना जताते हुए रेड अलर्ट जारी किया है. जिसे देखते हुए एसडीआरएफ भी अलर्ट पर है. एसडीआरएफ सेनानायक मणिकांत मिश्रा ने बताया बारिश के चलते उत्तराखंड के दो जिले रुद्रप्रयाग और टिहरी गढ़वाल का क्षेत्र काफी अधिक प्रभावित हुआ है. वर्तमान समय में दोनों जिलों की स्थिति सामान्य है. भारी बारिश के चलते केदारनाथ यात्रा मार्ग के दो जगहों पर क्षति हुई है. जिसके चलते केदारनाथ यात्रा मार्ग पर कुछ लोग फंस गए थे. जिन्हें हेलीकॉप्टर के जरिए सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा जा रहा है. उन्होंने बता.ा गढ़वाल रीजन में राहत बचाव कार्यों के लिए एसडीआरएफ की 29 टीमें पहले से ही तैनात की गई थी, जो राहत बचाव कार्य में लगी हैं. इसके साथ ही केदारनाथ यात्रा मार्ग पर फंसे लोगों के राहत बचाव के लिए आठ टीमें तैनात की गई हैं. श्रद्धालुओं में से करीब 200 श्रद्धालुओं को सिरसी हेलीपैड पर सुरक्षित पहुंचाया जा चुका है. 200 लोग फंसे लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचने की कोशिश की जा रही है.

राहुल गांधी ने जताया दुख:कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने लिखा उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण कई लोगों की मृत्यु का समाचार अत्यंत पीड़ादायक है. शोकाकुल परिजनों के प्रति गहरी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं. साथ ही सभी श्रद्धालुओं और स्थानीय नागरिकों की सुरक्षा की आशा करता हूं. उन्होंने सभी कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं से राहत और बचाव कार्य में प्रशासन को हर संभव सहायता प्रदान करने की अपील की है.

पढे़ं-आपदा के हालातों के बीच एक्शन में सीएम धामी, जिलाधिकारियों की बुलाई हाईलेवल मीटिंग, हालातों की ली जानकारी - CM Dhami in Tehri

Last Updated : Aug 1, 2024, 9:58 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details