दिल्ली

delhi

लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने गंवाई 63 सीट, कांग्रेस ने लूट ली महफिल, वोट प्रतिशत भी बढ़ा - Lok Sabha Election Results

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jun 5, 2024, 1:09 PM IST

Updated : Jun 5, 2024, 2:36 PM IST

Lok Sabha Election Results: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे सामने आ चुके हैं. पिछले चुनाव के मुकाबले इस बीजेपी को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है. उसकी सीट कम होने के साथ-साथ वोट प्रतिशत में भी कमी आई है.

BJP lost in election
लोकसभा चुनाव में बीजेपी बड़ा नुकसान (ANI)

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे सामने आ चुके हैं. भारतीय जनता पार्टी (BJP) की अगुवाई वाले एनडीए गठबंधन ने 292 सीट पर जीत हासिल की है. हालांकि, भगवा पार्टी अपने दम पर बहुमत प्राप्त नहीं कर सकी. दूसरी तरफ कांग्रेस के नेतृत्व वाले इंडिया ब्लॉक 234 सीट पर जीत दर्ज की है.

हालांकि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए को सरकार बनाने में मुश्किल नहीं होने वाली है, क्योंकि उसके पास बहुमत के लिए जरूरी संख्या से 20 सीट ज्यादा हैं. हालांकि, पिछले चुनाव के मुकाबले इस बार बीजेपी को काफी ज्यादा नुकसान हुआ है. इस बार बीजेपी की न सिर्फ सीट कम हुई हैं, बल्कि पार्टी का वोट शेयर भी कम हुआ है. वहीं, कांग्रेस की सीटों की संख्या में सबसे ज्यादा इजाफा हुआ है.

बीजेपी को कितनी सीट का नुकसान
इस बार के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 63 सीटों का नुकसान हुआ है. इन सीटों पर मिली हार की वजह से बीजेपी अपने दम पर बहुमत हासिल नहीं कर सकी. दूसरी तरफ 2024 के इलेक्शन में कांग्रेस को सबसे ज्यादा 47 सीट का लाभ हुआ है.

317 सीटों पर नहीं हुआ बदलाव
बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस 52 सीटों पर सिमट गई थी. इसके अलावा चुनाव में 317 सीटों पर कोई बदलाव नहीं हुआ है, यानी पिछली बार इन सीटों पर जिस पार्टी का कब्जा था. इस बार ये सीटें उसी के खाते में गई हैं.

बीजेपी का वोट प्रतिशत गिरा
बता दें कि बीजेपी को 2019 के लोकसभा चुनाव में कुल 37.3 फीसदी वोट मिले थे, जो अब 2024 में घटकर 36.6 प्रतिशत रह गए हैं. दूसरी ओर कांग्रेस को पिछले लोकभा में महज 19.66 प्रतिशत वोट मिले थे, लेकिन इस बार उसके वोट प्रतिशत बढ़कर 21.3 फीसदी पहुंच गया है.

यह भी पढ़ें-BJP ने सबसे ज्यादा अंतर से जीता लोकसभा चुनाव, इस सीट पर सबसे कम वोट से हुआ फैसला

Last Updated : Jun 5, 2024, 2:36 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details