दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jun 4, 2024, 6:04 PM IST

ETV Bharat / bharat

हैदराबाद सीट से ओवैसी की लगातार 5वीं बार जीत, माधवी लता हारीं - lok sabha election results 2024

Lok Sabha Election Results 2024, तेलंगाना की हैदराबाद लोकसभा सीट से एआईएमआईएम के प्रत्याशी असदुद्दीन ओवैसी पांचवीं बार जीत हासिल की. उन्होंने भाजपा की माधवी लता को 3 लाख से अधिक वोटों से हराया.

Asaduddin Owaisi won for the fifth time from Hyderabad seat
हैदराबाद सीट से असदुद्दीन ओवैसी की पांचवीं बार जीते (ANI- file photo)

हैदराबाद : हैदराबाद से एआईएमआईएम के उम्मीदवार असदुद्दीन ओवैसी ने लगातार पांचवीं बार जीत दर्ज की. उन्होंने भाजपा उम्मीदवार माधवी लता को 3.38 लाख मतों से पराजित किया. हैदराबाद सीट पर भाजपा उम्मीदवार के रूप माधवी लता के उतरने से मुकाबला रोमांचक हो गया था. हालांकि क्षेत्र की जनता ने ओवैसी को वोट दिया.

हालांकि राजनीतिक हलकों में यह बहस चल रही थी कि क्या इतिहास को एक महिला शक्ति (माधवी लता) द्वारा फिर से लिखा जाएगा. लेकिन हमेशा की तरह, ओवैसी ने बड़ी सफलता हासिल की और हैदराबाद में अपनी पकड़ बनाए रखी. बता दें कि 18वीं लोकसभा के लिए 13 मई को यहां मतदान हुआ था.

1951 में हैदराबाद निर्वाचन क्षेत्र का गठन होने के बाद से कांग्रेस यहां लोकसभा का चुनाव जीतती आ रही थी. लेकिन 1984 से इस सीट पर एआईएमआईएम ने अपना अधिकार बनाया, तब से पार्टी इस सीट को लगातार जीत रही है. हैदराबाद लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत मालकपेट, कारवान, गोशामहल, चारमीनार, चंद्रयानगुट्टा, याकतपुरा और बहादुरपुरा विधानसभा क्षेत्र आते हैं.

उल्लेखनीय है कि असदुद्दीन ओवैसी ने 2004 में पहली बार चुनाव लड़ा और एक लाख वोटों से जीत हासिल की. इसके बाद ​​2009, 2014 और 2019 के चुनावों में भी उन्होंने जीत हासिल की और हैदराबाद उनका गढ़ बन गया. वह अबकी पांचवीं बार चुनावी मैदान में उतरे और एक बार फिर बड़ी जीत हासिल की.

ये भी पढ़ें-बनारस से पीएम मोदी, रायबरेली से राहुल गांधी जीते, कांग्रेस मुख्यालय में प्रेस को संबोधित कर रहे हैं खड़गे

ABOUT THE AUTHOR

...view details