दिल्ली

delhi

लोकसभा चुनाव 2024 : दक्षिण मध्य मुंबई में कई मतदाताओं के नाम वोटर लिस्ट से गायब, जताई नाराजगी - lok sabha election 2024

By ETV Bharat Hindi Team

Published : May 20, 2024, 3:29 PM IST

lok sabha election 2024, लोकसभा चुनाव में दक्षिण मध्य मुंबई लोकसभा सीट के लिए एक मतदान केंद्र पर कई मतदाताओं के नाम गायब होनी की बात सामने आई है. इसको लेकर एक मतदाता ने आरोप लगाया कि वह वर्षों से यहां पर मतदान कर रहे थे लेकिन इस बार उनका व उनके परिवार का नाम मतदाता सूची से गायब था.

Names of many voters missing from voter list in South Central Mumbai
दक्षिण मध्य मुंबई में कई मतदाताओं के नाम वोटर लिस्ट से गायब (ETV Bharat)

मुंबई :लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में मुंबई में हो रहे मतदान के दौरान कई मतदाताओं ने मतदाता सूची से नाम गायब होनी की शिकायत की है. इसको लेकर मतदाताओं ने नाराजगी जाहिर की है. बताया जाता है कि दक्षिण मध्य मुंबई लोकसभा क्षेत्र के बालमोहन विद्यामंदिर मतदान केंद्र पर पिछले वर्षों में मतदान कर चुके कुछ मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में नहीं थे. मतदाताओं ने आरोप लगाया कि चुनाव आयोग मतदाता जागरुकता के लिए हजारों करोड़ रुपये खर्च करता है फिर भी मतदाताओं के नाम सूची से गायब हैं.

इसी क्रम में इस पोलिंग बूथ पर पिछले कई वर्षों से मतदान करने वाले अजय कोंडेकर ने बताया कि 17 साल पहले वह दादर प्लाज के पास मोहसिन नाम की बिल्डिंग में रहता था. लेकिन इस इमारत को पुनर्निर्माण के लिए ध्वस्त कर दिया गया था. इस बिल्डिंग का काम अभी भी पूरा नहीं हुआ है. इसलिए अजय पिछले कुछ वर्षों से ठाणे के कासारवडवली घोड़बंदर में रह रहे हैं.

अजय ने बताया कि लोकसभा हो या विधानसभा या फिर नगर नगर निगम का चुनाव हो, वह अपने परिवार के साथ बालमोहन स्थित मतदान केंद्र पर वोट डालने आते हैं. उन्होंने कहा कि जब वह वोट डालने के लिए मतदान केंद्र के अंदर गए तो वहां अधिकारियों ने बताया कि आपका नाम मतदाता सूची में नहीं है. अजय के मुताबिक उन्होंने मतदाता सूची को चेक किया तो उनमें से कुछ पड़ोसियों के भी नाम गायब थे. अजय ने आरोप लगाया कि हमें जानबूझकर मतदान के अधिकार से वंचित किया जा रहा है. इसके लिए पूरी तरह चुनाव आयोग जिम्मेदार है.

ये भी पढ़ें -लोकसभा चुनाव: उद्धव ठाकरे बोले- BJP की जुमलेबाजी के खिलाफ वोट कर रहे लोग

ABOUT THE AUTHOR

...view details