दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

बारामती में ननद-भाभी के बीच मुकाबला, सियासी पिच पर युसूफ पठान, तीसरे चरण में इन नेताओं की साख पर दांव - Lok Sabha poll 2024

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के लिए तीसरे चरण का मतदान जारी है. तीसरे फेज में केंद्रीय मंत्री अमित शाह गुजरात के गांधीनगर से, जबकि ज्योतिरादित्य सिंधिया मध्य प्रदेश की गुना से चुनाव लड़ रहे हैं.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : May 7, 2024, 10:06 AM IST

Lok Sabha ELection
लोकसभा चुनाव (ANI)

Lok Sabha Election Third Phase Voting:लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे चरण के लिए 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 93 सीटों पर वोटिंग जारी है. चुनाव में लगभग 120 महिलाओं सहित 1,300 से अधिक उम्मीदवार मैदान में हैं. तीसरे फेज में 8.39 करोड़ महिलाओं सहित कम से कम 17.24 करोड़ लोग वोट डालने के पात्र होंगे. वोटिंग के लिए 18.5 लाख अधिकारियों को तैनात किया गया है और 1.85 लाख मतदान केंद्र बनाए गए हैं.

तीसरे चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य गुजरात की 25 सीटों पर मंगलवार मतदान हो रहा है. इसके अलावा महाराष्ट्र में 11 सीटें, उत्तर प्रदेश में 10 सीटें, कर्नाटक में 14 छत्तीसगढ़ में 7 , बिहार में पांच, असम और पश्चिम बंगाल में चार-चार और गोवा में दो. केंद्र शासित प्रदेश दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव (2 सीटें) और मध्य प्रदेश की नौ सीटें पर वोटिंग हो रही है.

तीसरे चरण ताल ठोक रहे यह बड़े नाम
लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में केंद्रीय मंत्री अमित शाह गुजरात के गांधीनगर सीट से ताल ठोक रहे हैं, जबकि ज्योतिरादित्य सिंधिया मध्य प्रदेश की गुना से मैदान में हैं. इसके अलावा मनसुख मंडाविया गुजरात के पोरबंदर, परषोत्तम रूपाला गुजरात के राजकोट, प्रल्हाद जोशी कर्नाटक के धारवाड़, एसपी सिंह बघेल उत्तर प्रदेश के आगरा, डिंपल यादव उत्तर प्रदेश के मैनपुरी और सुप्रिया सुले महाराष्ट्र के बारामती से चुनाव लड़ रही हैं.

यूसुफ पठान का राजनीतिक डेब्यू
अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी और अकेले दम पर मैच जिताने के लिए जाने जाने वाले 42 साल के पूर्व भारतीय क्रिकेटर यूसुफ पठान इस चुनाव से अपनी राजनीतिक पारी शुरू कर रहे हैं. उन्हें तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी के खिलाफ बहरामपुर से मैदान में उतारा है.

बारामती में पारिवारिक लड़ाई
'पवार परिवार' का गढ़ कहे जाने वाले बारामती में इस बार ननद-भाभी के बीच मुकाबला होना है. यहां एनसीपी (शरद पवार गुट) ने तीन बार की मौजूदा सांसद सुप्रिया सुले को मैदान में उतारा है, जबकि अजित पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी ने सुनेत्रा पवार को टिकट दिया है.

अनंतनाग-राजौरी में नहीं होगी वोटिंग
जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट पर मंगलवार को मतदान नहीं होगा, क्योंकि चुनाव आयोग ( ECI) ने यहां होने वाले मतदान को 25 मई तक स्थगित कर दिया है. तीसरे चरण में जम्मू कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीटों पर भी मतदान होना था.

तीसरे चरण में बड़े नेताओं के बीच मुकाबला
लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में गांधीनगर में गृह मंत्री अमित शाह और कांग्रेस की सोनल पटेल के बीच मुकाबला हो रहा है. केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया मध्य प्रदेश के गुना से कांग्रेस उम्मीदवार राव यादवेंद्र सिंह यादव के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं.

इसके अलावा समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार डिंपल यादव उत्तर प्रदेश के मैनपुरी में मंत्री जयवीर सिंह के खिलाफ चुनाव लड़ रही हैं. 2019 में, मुलायम सिंह यादव ने 5.2 लाख से अधिक वोटों और 53.75 प्रतिशत वोट शेयर के साथ जीत हासिल की थी. मुलायम सिंह की मौत के बाद 2022 में हुए उपचुनाव में डिंपल यादव ने लगभग 6.2 लाख वोट और 64.08 प्रतिशत वोट शेयर के साथ जीत हासिल की थी

कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह मध्य प्रदेश के राजगढ़ से मौजूदा सांसद रोडमल नागर को चुनौती दे रहे हैं. 2019 के चुनावों में नागर ने यहां से जीत हासिल की थी.

यह भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव: तीसरे चरण में शाह-सिंधिया समेत कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर, मतदान से पहले जानें सबकुछ

ABOUT THE AUTHOR

...view details