उत्तराखंड

uttarakhand

सोनप्रयाग में भयंकर लैंडस्लाइड, नेशनल हाईवे पर गिरी चट्टान, केदारनाथ यात्रा रोकी गई - Sonprayag rock collapsed

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jul 27, 2024, 2:21 PM IST

Rock fell on NH in Sonprayag उत्तराखंड में बारिश और लैंडस्लाइन ने आफत मचा रखी है. आज रुद्रप्रयाग जिले के सोनप्रयाग में एक चट्ठान ढह गई. चट्टान के बड़े-बड़े बोल्डर केदारनाथ जाने वाले नेशनल हाईवे पर गिर गए. गनीमत रही कि पुलिस ने पहले ही यात्रियों को रोक दिया था. पहाड़ ढहने से फिलहाल केदारनाथ यात्रा रोकी गई है.

Rock fell on NH in Sonprayag
सोनप्रयाग में पहाड़ ढहा (Photo- ETV Bharat)

सोनप्रयाग में पूरा पहाड़ ढह गया (Video- ETV Bharat)

रुद्रप्रयाग (उत्तराखंड):जिले के सोनप्रयाग में एक चट्टान भर-भराकर टूट गई. चट्टान टूटने के बाद केदारनाथ यात्रा को रोका गया है. प्रशासन की यात्रियों से अपील है कि वो मौसम साफ होने पर ही यात्रा करें. अभी पूरे नेशनल हाईवे पर चट्टान का मलबा पटा हुआ है. इस मलबे को हटाने में काफी समय लग सकता है.

सोनप्रयाग में चट्टान ढही:रुद्रप्रयाग जिले में केदारनाथ यात्रा के सबसे मुख्य पड़ाव सोनप्रयाग और गौरीकुंड के बीच अचानक से एक पहाड़ी दरक गई. पहाड़ी से भारी मात्रा में मलबा और बोल्डर सड़क पर गिर गये. गनीमत रही कि चट्टान गिरते समय कोई भी यात्री सड़क पर आवाजाही नहीं कर रहा था. खतरे को भांपते हुये प्रशासन ने सोनप्रयाग में पहले से ही यात्रियों को रोक दिया था. फिलहाल सुरक्षा को देखते हुये प्रशासन ने यात्रियों को सोनप्रयाग और गौरीकुंड में रोक दिया है.

चट्टान ढहने से केदारनाथ यात्रा रुकी:इन दिनों पहाड़ों में बारिश आफत बनकर बरस रही है. बारिश के बाद भूस्खलन की घटनाएं बढ़ गई हैं. वहीं कई बार बिना बारिश के ही पहाड़ियां दरक रही हैं. आज सोनप्रयाग-गौरीकुंड हाईवे पर सोनप्रयाग से कुछ दूर एक पहाड़ी अचानक दरक गई. पहाड़ी से भारी मात्रा में मलबा और बोल्डर गिर गये. गनीमत रही कि पहाड़ी के टूटते समय कोई भी आवाजाही नहीं कर रहा था. खतरे को भांपते हुये प्रशासन ने पहले से ही यात्रियों को सुरक्षित रोक दिया था. चट्टान गिरने के बाद केदारनाथ यात्रा को फिलहाल रोक किया गया है. यात्रियों को प्रशासन ने सुरक्षित स्थानों पर रोक दिया है. यात्रियों से प्रशासन की ओर से अपील की जा रही है कि वह मौसम साफ होने के बाद ही यात्रा करें. बारिश के मौसम में यात्री यात्रा करने से बचें.
ये भी पढ़ें:

ABOUT THE AUTHOR

...view details