दिल्ली

delhi

तमिलनाडु जहरीली शराब कांड: 4 बच्चों के सिर से उठा माता-पिता का साया, 44 महिलाओं ने खोया अपना सुहाग - Tamil Nadu hooch tragedy

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jun 24, 2024, 8:15 PM IST

Tamil Nadu hooch tragedy: बाल कल्याण और विशेष सेवा विभाग के सर्वेक्षण से पता चला है कि कल्लाकुरिची में 18 वर्ष से कम आयु के 28 बच्चे ऐसे हैं जिनके माता या पिता की जहरीली शराब पीने के बाद मृत्यु हो गई.

Etv Bharat
फोटो (Etv Bharat)

चेन्नई: तमिलनाडु के कल्लाकुरिची में जहरीली शराब पीने से अब तक 58 लोगों की मौत हुई है, जबकि 156 लोगों क अस्पताल में इलाज चल रहा है. खबर के मुताबिक, कल्लाकुरिची शराब कांड को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है. बाल कल्याण और विशेष सेवा विभाग की तरफ से 23 जून तक किए गए सर्वेक्षण से पता चला है कि, कल्लाकुरिची में 18 साल से कम आयु के 28 बच्चे ऐसे हैं जिनके माता या पिता की जहरीली शराब पीने के बाद मौत हो गई. इस विषय पर जिला कलेक्टर प्रशांत ने कहा कि, पीड़ित परिवार के बच्चों को उनकी पसंद के आधार पर प्राइेट स्कूलों में दाखिला दिलाया जाएगा. उन्होंने कहा कि, यह सुनिश्चित करने के लिए उचित कदम उठाए जाएंगे ताकि उन बच्चों की शिक्षा किसी रुकावट के जारी रहे.

कल्लाकुरिची में जहरीली शराब का तांडव
इस मामले में जिला अधिकारी बाल कल्याण और विशेष सेवा विभाग का सर्वेक्षण कर रहे हैं. जिसके अनुसार, 23 जून तक कल्लाकुरिची जहरीली शराब कांड में 18 वर्ष से कम आयु के 28 बच्चों की पहचान की गई है जिनमें से 4 बच्चों ने अपने माता और पिता दोनों को खो दिया है. इसी तरह, इस त्रासदी में 44 महिलाओं ने अपना सुहाग खो दिया. खबर के मुताबिक, जहरीली शराब पीकर बीमार पड़े 40 से अधिक गांव के लोगों का इलाज कल्लाकुरिची , सलेम, विल्लुपुरम और पांडिचेरी जिपमेर अस्पताल में इलाज चल रहा है. 24 तारीख की दोपहर तक शराब पीकर बीमार पड़ने वालों में से 58 मरीजों की मौत हो चुकी है. वहीं इनमें से 7 मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं और 156 लोगों का अभी भी अस्पताल में इलाज चल रहा है.

राज्य सरकार करेगी पीड़ित परिवार के बच्चों की सहायता
इस संबंध में, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने पिछले शुक्रवार को तमिलनाडु विधानसभा में आयोजित विशेष ध्यानाकर्षण प्रस्ताव का जवाब दिया. उन्होंने कहा कि, जिन बच्चों ने जहरीली शराब कांड में अपने माता-पिता या उनमें से किसी एक को खो दिया है, तमिलनाडु सरकार उन बच्चों की स्नातक तक की ट्यूशन फीस और छात्रावास शुल्क सहित सभी खर्च वहन करेगी. प्रत्येक बच्चे को अभिभावक की देखरेख में बड़े होने के लिए 18 वर्ष की आयु तक पहुंचने तक 5 हजार रुपये का मासिक भरण-पोषण दिया जाएगा.

सरकार राहत देगी
सीएम ने कहा कि, जिन बच्चों ने अपने माता-पिता दोनों को खो दिया है, उनके नाम पर तत्काल राहत के रूप में पांच-पांच लाख रुपये मुख्यमंत्री सामान्य राहत कोष से सावधि जमा में जमा किए जाएंगे. 18 वर्ष की आयु पूरी करने पर उन्हें यह राशि ब्याज सहित दी जाएगी. मुख्यमंत्री ने यह भी घोषणा की कि, जिन बच्चों ने अपने माता-पिता में से किसी एक को खो दिया है, उन्हें मुख्यमंत्री सामान्य राहत कोष से तीन-तीन लाख रुपये दिए जाएंगे और उन्हें सभी सरकारी कल्याणकारी योजनाओं में प्राथमिकता दी जाएगी. साथ ही पीड़ित परिवार के बच्चों के लिए सरकार ने घोषणा की है कि उन्हें उनकी पसंद के अनुसार सरकारी प्रायोजित गृहों और छात्रावासों में भर्ती कराया जाएगा.

ये भी पढ़ें: तमिलनाडु जहरीली शराब कांड : सीएम ने किया एलान- मृतकों के बच्चों की पढ़ाई का खर्च उठाएगी सरकार

ABOUT THE AUTHOR

...view details