दिल्ली

delhi

जम्मू-कश्मीर चुनाव 2024: आयोग को दूसरे चरण में बड़ी संख्या में मतदाताओं के हिस्सा लेने की उम्मीद - Jammu Kashmir Assembly polls

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

Updated : 4 hours ago

Jammu-Kashmir Second phase assembly polls: जम्मू- कश्मीर में दो चरणों का चुनाव शेष है. दूसरे चरण का चुनाव 25 सितंबर और एक अक्टूबर को तीसरे चरण का चुनाव होगा.

election commission
जम्मू-कश्मीर चुनाव में बड़ी संख्या में मतदाता के हिस्सा लेने की उम्मीद (प्रतीकात्मक फोटो) (ANI)

राजौरी: जम्मू- कश्मीर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान बुधवार को है. चुनाव आयोग को दूसरे चरण के मतदान में बड़ी संख्या में मतदाताओं के हिस्सा लेने की उम्मीद है. केंद्र शासित प्रदेश में शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए चुनाव आयोग तत्पर है. इसी क्रम में कई अभियान चलाए गए.

चुनाव आयोग के अनुसार दूसरे चरण में 25 सितंबर को जम्मू क्षेत्र के राजौरी और पुंछ जिलों तथा कश्मीर क्षेत्र के श्रीनगर, बडगाम और गंदेरबल जिलों की 26 सीटों पर मतदान होगा. वहीं अंतिम चरण एक अक्टूबर को 40 सीटों पर मतदान होगा. दूसरे चरण के मतदान में राजौरी में सभी पांच विधानसभा क्षेत्रों में कुल 745 मतदान केंद्र हैं.

बिना किसी बाधा के चुनाव कराने को लेकर तैयारी जोरों पर है. ईवीएम संबंधी संदेहों को दूर कर लिया गया है. प्रयास यह है कि चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार चुनाव पूरी तरह स्वतंत्र और निष्पक्ष हों. चुनाव आयोग की ओर से दिव्यांग मतदाताओं के लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं. उन्हें घर से मतदान करने की सुविधा है. 96 प्रतिशत लोगों ने इसमें अपना वोट डाला है. इसे बड़ी सफलता माना जा रहा है. चुनाव आयोग ने मतदाताओं से 25 सितंबर को लोकतंत्र का त्योहार मनाने की अपील की है. इससे पहले मतदाताओं को वोटिंग करने के लिए कई तरह से प्रोत्साहित किए गए.

इससे पहले जम्मू-कश्मीर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पीके पोले ने व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और चुनावी भागीदारी (एसवीईईपी) के तहत आयोजित एक चुनावी जागरूकता कार्यक्रम में भाग लिया और उम्मीद जताई कि विधानसभा चुनावों में बड़ी संख्या में लोग भाग लेंगे.

चुनावी जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया. परिणामस्वरूप पहले चरण में यहां बड़ी संख्या में लोगों ने मतदान में हिस्सा लिया था. चुनाव अधिकारियों ने उम्मीद जताई है कि जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में भी बड़ी संख्या में लोग हिस्सा लेंगे. 25 सितंबर को श्रीनगर, बडगाम और गंदेरबल में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं.'

उन्होंने लोगों से 25 सितंबर को बड़ी संख्या में मतदान करने की अपील की. ​​उन्होंने कहा, 'बेहतर मतदान अनुभव के लिए मतदान केंद्रों पर सभी प्रकार की बुनियादी सुविधाएं प्रदान की गई हैं. भारत के चुनाव आयोग ने हमेशा चुनावों को समावेशी बनाने की कोशिश की है और इसलिए हम जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करते हैं. जम्मू और कश्मीर की 90 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव तीन चरणों में हो रहे हैं.

चुनाव आयोग के अनुसार जम्मू-कश्मीर में पहले चरण का मतदान 18 सितंबर को संपन्न हुआ था, जिसमें सात जिलों की 24 सीटों पर 61.13 प्रतिशत मतदान हुआ था. दूसरे और तीसरे चरण के मतदान क्रमशः 25 सितंबर और 5 अक्टूबर को होंगे. हरियाणा में मतों की गिनती के साथ ही 8 अक्टूबर को मतगणना की जाएगी.

ये भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण में ऐतिहासिक 61.13 फीसदी मतदान
Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details