दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

हर महीने कमाई करवाती है यह सेविंग स्कीम, 1000 रुपये से कर सकते हैं निवेश - India Post Office Scheme

अगर आप हर महीने कुछ पैसा कमाना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में अकाउंट खुलवा सकते हैं.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

हर महीने कमाई करवाती है यह सरकारी सेविंग स्कीम
हर महीने कमाई करवाती है यह सरकारी सेविंग स्कीम (Getty Images)

नई दिल्ली: अगर आप निवेश करते हैं और इंवेस्टमेंट के साथ-साथ हर महीने कुछ पैसा कमाना चाहते हैं तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस की मंथली स्कीम बेस्ट हो सकती है. आप मंथली इनकम के इस स्कीम में पैसा लगा सकते हैं.

यह स्कीम हर महीने कमाई कराती है. खास बात यह है कि आप इस स्कीम में पैसा लगाकर हर महीने राशि निकाल सकते हैं. इतना ही नहीं अगर आपको हर महीने पैसों की जरूरत नहीं है तो आप इन्हें इकट्ठा भी निकाल सकते हैं.

गौरतलब है कि यह भारत सरकार की सेविंग स्कीम है. इसलिए इसमें किया गया निवेश पूरी तरह से सुरक्षित है. इस स्कीम के तहत आप आसानी से अकाउंट ओपन कर सकते हैं और इसमें निवेश करना भी बेहद आसान है. अगर आप इस स्कीम में अकाउंट ओपन करवाना चाहते हैं तो अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर अकाउंट ओपन करने के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

इस स्कीम में कौन कर सकता है निवेश?
पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम के लिए कोई भी वयस्क व्यक्ति अकाउंट ओपन करवा सकता है. इसके अलावा इसमें ज्वाइंट अकाउंट खोलकर भी पैसे लगाए जा सकते हैं. इतना ही नहीं अगर कोई नाबालिग/विक्षिप्त दिमाग वाले व्यक्ति है तो उनकी तरफ से एक अभिभावक इस पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम अकाउंट ओपन कर सकता है.

कितना है मेच्योरिटी पीरियड?
पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम के अकाउंट ओपन करने की तारीख से 5 साल पूरा होने पर बंद किया जा सकता है. इस बीच अगर खाताधारक की मृत्यु मेच्योरिटी से पहले हो जाती है, तो अकाउंट बंद किया जा सकता है और राशि नामांकित व्यक्ति/कानूनी उत्तराधिकारियों को दे दी जाती है.

गौरतलब है कि अगर अकाउंट को ओपनिंग की तारीख से एक साल के बाद और तीन साल से पहले बंद किया जाता है, तो मूलधन से 2 फीसदी के बराबर कटौती की जाएगी और फिर बैलेंस राशि का पेमेंट किया जाएगा.

कितनी रकम से कर सकते हैं निवेश?
पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में कम से कम 1000 रुपये से निवेश की शुरुआत की जा सकती है. याद रहे है कि इंडिया पोस्ट के मुताबिक स्कीम में निवेश की एक तय लिमिट है. एक अकाउंट होल्डर ज्यादा से ज्यादा 9 लाख रुपये तक का ही निवेश कर सकता है. हालांकि, ज्वाइंट अकाउंट के लिए यह राशि मैक्सिमम15 लाख रुपये है.

कितनी होगी मंथली इनकम?
इस स्कीम में जमा राशि पर सरकार फिलहाल 7.4 प्रतिशत से सालाना ब्याज दे रही है. इंडिया पोस्ट के मुताबिक इस स्कीम में हर 10000 रुपये पर हर महीने 62 रुपये की कमाई होगी और इसका पेमेंट भी कर दिया जाएगा. अकाउंट ओपन होने की तारीख से एक महीना पूरा होने पर ब्याज का भुगतान किया जाता है. ऐसा मेच्योरिटी तक चलता है. अगर अकाउंटहोल्डरहर महीने देय ब्याज पर दावा नहीं करता है तो ऐसे ब्याज पर कोई अतिरिक्त ब्याज नहीं मिलेगा.

साथ ही जमाकर्ता अगर कोई अतिरिक्त रकम जमा करता है तो वह भी उसे वापस कर दी जाएगी और अकाउंट खोलने की तारीख से धन वापसी की तारीख तक सिर्फ पोस्ट ऑफिस बचत खाते पर ब्याज लागू होगा. इंडिया पोस्ट की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, ब्याज को ऑटो क्रेडिट के जरिए उसी डाकघर या सेविंग अकाउंट में निकाला जा सकता है. हासिल ब्याज की रकम पर टैक्स लागू है.

यह भी पढ़ें- EPFO से ज्‍यादा पेंशन चाहिए? लिखकर रखलें यह जुगाड़, बारीकी से समझ लें हर बात

ABOUT THE AUTHOR

...view details