दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

रूस की यात्रा पर रवाना होते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- भारत ब्रिक्स को बहुत महत्व देता है

पिछले साल नए सदस्यों को जोड़ने के साथ ब्रिक्स के विस्तार ने वैश्विक भलाई के लिए इसकी समावेशिता और एजेंडे को जोड़ा है.

PM Modi On Russia visit
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. (PIB)

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

नई दिल्ली:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए रूस के कजान की दो दिवसीय यात्रा पर रवाना हुए. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि भारत इस समूह को 'बहुत महत्व' देता है. प्रस्थान से पहले एक्स पर एक पोस्ट साझा करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने लिखा कि ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए रूस के कजान के लिए रवाना हो रहा हूं. भारत ब्रिक्स को बहुत महत्व देता है. मैं विभिन्न विषयों पर व्यापक चर्चा की आशा करता हूं. मैं वहां विभिन्न नेताओं से मिलने के लिए भी उत्सुक हूं.

प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में प्रधानमंत्री मोदी के हवाले से कहा कि मैं 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए रूसी संघ के राष्ट्रपति महामहिम व्लादिमीर पुतिन के निमंत्रण पर आज कजान की दो दिवसीय यात्रा पर रवाना हो रहा हूं. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत ब्रिक्स के भीतर घनिष्ठ सहयोग को महत्व देता है, जो वैश्विक विकास एजेंडा, सुधारित बहुपक्षवाद, जलवायु परिवर्तन, आर्थिक सहयोग, लचीली आपूर्ति श्रृंखलाओं का निर्माण, सांस्कृतिक और लोगों के बीच संपर्क को बढ़ावा देने जैसे मुद्दों पर बातचीत और चर्चा के लिए एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में उभरा है.

बयान में आगे कहा गया है कि पिछले साल नए सदस्यों को जोड़ने के साथ ब्रिक्स के विस्तार ने वैश्विक भलाई के लिए इसकी समावेशिता और एजेंडे को जोड़ा है. पीएमओ के बयान में कहा गया है कि जुलाई 2024 में मॉस्को में आयोजित वार्षिक शिखर सम्मेलन के आधार पर, कजान की मेरी यात्रा भारत और रूस के बीच विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करेगी. मैं ब्रिक्स के अन्य नेताओं से भी मिलने के लिए उत्सुक हूं.

कजान में 16वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 22-24 अक्टूबर तक रूस की अध्यक्षता में आयोजित किया जा रहा है. अपनी यात्रा के दौरान, पीएम मोदी के कजान में ब्रिक्स सदस्य देशों के अपने समकक्षों और आमंत्रित नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करने की भी उम्मीद है.

विदेश मंत्रालय (एमईए) ने कहा कि न्यायसंगत वैश्विक विकास और सुरक्षा के लिए बहुपक्षवाद को मजबूत करना' थीम पर आधारित शिखर सम्मेलन, नेताओं को प्रमुख वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच प्रदान करेगा. इसने आगे कहा कि शिखर सम्मेलन ब्रिक्स द्वारा शुरू की गई पहलों की प्रगति का आकलन करने और भविष्य के सहयोग के लिए संभावित क्षेत्रों की पहचान करने का एक मूल्यवान अवसर प्रदान करेगा.

यह यात्रा इस साल पीएम मोदी की दूसरी रूस यात्रा है. वे जुलाई में 22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए मास्को गए थे, जहां उन्होंने राष्ट्रपति पुतिन के साथ द्विपक्षीय बैठक की थी. उन्हें मास्को के क्रेमलिन में रूस के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल से भी सम्मानित किया गया. ब्रिक एक औपचारिक समूह के रूप में 2006 में जी-8 आउटरीच शिखर सम्मेलन के दौरान सेंट पीटर्सबर्ग में रूस, भारत और चीन के नेताओं की बैठक के बाद शुरू हुआ.

2006 में न्यूयॉर्क में यूएनजीए के दौरान ब्रिक विदेश मंत्रियों की पहली बैठक के दौरान इस समूह को औपचारिक रूप दिया गया था. पहला ब्रिक शिखर सम्मेलन 2009 में रूस के येकातेरिनबर्ग में आयोजित किया गया था. 2010 में न्यूयॉर्क में ब्रिक विदेश मंत्रियों की बैठक में दक्षिण अफ्रीका को शामिल करके ब्रिक को ब्रिक्स में विस्तारित करने पर सहमति हुई थी. दक्षिण अफ्रीका ने 2011 में सान्या में तीसरे ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लिया था. 2024 में पांच नए सदस्यों -मिस्र, इथियोपिया, ईरान, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात के साथ ब्रिक्स का और विस्तार हुआ.

ये भी पढ़ें

ABOUT THE AUTHOR

...view details