दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

INDIA Alliance Maharally: राहुल गांधी बोले- नरेंद्र मोदी चुनाव में मैच फिक्सिंग करने की कोशिश कर रहे - india alliance maharally

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Mar 31, 2024, 9:54 AM IST

Updated : Mar 31, 2024, 3:40 PM IST

aaa
महारैली आज

15:34 March 31

ये लोग दिखावे में लिप्त हो चुके है: प्रियंका गांधी

वहीं प्रियंका गांधी ने कहा कि ये दिखावे में लिप्त हो चुके है. मैं उन्हें खड़े होकर याद दिलाना चाहती हूं कि भगवान राम जब सत्य के लिए लड़े तो उनके पास सत्ता और संधाधन नहीं था. सत्ता और संधाधन रावण के पास था, जबकि भगवान राम के पास सत्य, आशा, प्रेम और विनय था.

15:26 March 31

हम लोग लोकतंत्र को बचाकर रहेंगे: चंपई सोरेन

इस दौरान झारखंड के सीएम चंपई सोरेने ने कहा कि, हेमंत सोरेन ने जब आदिवासियों व पिछड़े वर्ग को उठाना शुरू किया तो भाजपा के पेट में दर्द होने लगा. दिल्ली से यह संदेश दिया जाएगा कि हम सब एक हैं और ऐसी तानाशाही सरकार को किसी भी कीमत पर पनपने नहीं देंगे. केजरीवाल को भी गिरफ्तार कर लिया गया. जो न्याय के रास्ते पे जाते हैं, उसी तरफ बाधा आती है, लेकिन हम घबराते नहीं है. हम सब संघर्ष की उपज हैं और तानाशाही को समाप्त कर लोकतंत्र को बचाकर रहेंगे.

15:08 March 31

इंडिया गठबंधन देश की रक्षा के लिए बना है: मल्लिकार्जुन खड़गे

वहीं कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि इस मीटिंग का उद्देश्य विपक्ष एकजुट होना चाहिए. इस देश को बचाने के लिए आज सभी साथ बैठे हैं. मोदी तानाशाही की विचारधारा वाले हैं. वे ईडी, सीबीआई का गलत इस्तेमाल कर नेताओं को डरा रहे हैं. नेताओं को कह रहे हैं जेल जाना है या गठबंधन में जाना है. मोदी की विचारधारा को जब तक नहीं हटाएंगे तब तक देश में सुख समृद्धि नहीं आने वाली है. बेरोजगारी और महंगाई बढ़ रही है. हेमंत सोरेन ने कहा था कि चाहे जितना दवाब डालों लिए हम इंडिया गठबंधन में ही रहेंगे. इसलिए उन्हें झूठे केस में जेल में डाल दिया. 2024 का चुनाव बेरोजगारी, एमएसपी, महंगाई, जातिगत जनगणना, भाजपा के भ्रष्टाचार के मुद्दे पर होना चाहिए. इंडिया गठबंधन देश की रक्षा के लिए बना है.

14:58 March 31

नरेंद्र मोदी चुनाव में फिक्सिंग करने की कोशिश कर रहे हैं: राहुल गांधी

वहीं रैली में राहुल गांधी ने कहा, ये जो चुनाव हो रहा है, नरेंद्र मोदी इसमें मैच फिक्सिंग करने की कोशिश कर रहे हैं. उनका 400 सीट का नारा, बिना ईवीएम के, बिना मैच फिक्सिंग, सोशल मीडिया, प्रेस पर दबाव बनाए 180 पार नहीं होने जा रहा है. अगर हिंदुस्तान में बीजेपी मैच फिक्सिंग का चुनाव जीते और उसके बाद उन्होंने संविधान बदला तो पूरे देश में आग लगने जा रही है.

14:48 March 31

देश किसी के बाप की जागीर नहीं: भगवंत मान

रैली में पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि लोकतंत्र खतरे में है. इनको लगता है कि देश को डंडे से चला लेंगे. लेकिन देश किसी की बाप की जागीर नहीं है. भगत सिंह, राजगुरू व अन्य ने अपनी शहादत देकर ये आजादी दिलाई है. ये देश के टुकड़े टुकड़े करना चाहते हैं. अरविंद केजरीवाल सोच का नाम है. हर बात पर छूट और जुमला चल रहा है.

14:29 March 31

लोकतंत्र को बचाने के लिए बीजेपी के खिलाफ वोट करना होगा: शरद पवार

एनसीपी नेता शरद पवार ने कहा कि इस देश के प्रजातंत्र और लोकतंत्र को बचाना है तो बीजेपी के खिलाफ वोट करना होगा. अरविंद केजरीवाल और हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी संविधान पर हमला है. देश के प्रजातंत्र और संविधान को बचाने का समय आ गया है. इस सरकार ने विभिन्न राज्यों के नेताओं को जेल में भेजा दिया. संविधान पर हमला होने पर सबसे बड़ी जिम्मेदारी राजनीति की है. हम लोगों को इस तरफ कदम उठाना होगा.

14:26 March 31

यूपी के लोग स्वागत करते है तो धूमधाम से विदाई भी करते हैं : अखिलेश

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि ये रामलीला मैदान बहुत ऐतिहासिक है. यहां से ये ऐलान होने जा रहा है कि जो हुक्मरान बैठे हैं वो ज्यादा दिन टिकने वाले नहीं हैं. जो आज दिल्ली से बाहर गए हैं वो दिल्ली से बाहर जाने वाले है. 400 पर का नारा दे रहे हैं तो अरविंद केजरीवाल हेमंत सोरेन से क्यों घबराहट हो रही है. यूपी के लोग स्वागत करते है तो धूमधाम से विदाई भी करते हैं. आज दुनिया के देश आज भाजपा पर थू थू कर रहे हैं. ब्रह्मांड की सबसे झूठी पार्टी बीजेपी है. ये 400 पार नहीं 400 हारने जा रहे हैं.

14:13 March 31

सीताराम येचुरी ने कहा कि 47 साल पहले यहीं से नाराज निकला था आजादी या गुलामी. आज बेरोजगारी, महंगाई से मुक्ति चाहिए तो इस सरकार से मुक्ति पानी होगी. आज कलयुग का अमृतकाल है. आज बुरे लोगों के हाथ मे अमृत का कलश है. इसे सही हाथों में लाना है. उन्होंने नारा दिया कि जुड़ेगा भारत, जीतेगा इंडिया

14:11 March 31

ममता बनर्जी की तरफ से सागरिका घोष ने कहा कि तृणमूल कांग्रेस इंडिया गठबंधन, केजरीवाल, हेमंत सोरेन के साथ है. यह लड़ाई मोदी की ज़ीरो वारंटी के खिलाफ है. ईडी सीबीआई का दुरुपयोग किया जा रहा है. राज्यों की खासियत को मोदी सरकार स्वीकार नहीं करती है. राज्य सरकार के पैसों को केंद्र सरकार पैसे नहीं देती है. देश की 70 % आमदनी 30 % लोगों के पास है. महंगाई बढ़ी हैं.

14:07 March 31

इंसान को इंसान से लड़ाया जा रहा है : फारूक अब्दुल्ला

NC प्रमुख फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि आज हमारा मकसद सिर्फ एक है कि हम सब संविधान को बचाएं... इंसान को इंसान से लड़ाया जा रहा है. वो सब नेता जिन्हें आज जेल में बंद कर दिया गया है. वे बाहर तभी आ पाएंगे जब आप इस आईन को पकड़ेंगे और चुनाव का समय आएगा आपको वोट देना होगा. आप उस बटन का दबाइएगा जो इस हुकूमत को हराएगा. INDIA गठबंधन को हम सबको मिलकर मजबूत करना है.

13:49 March 31

जिस तरह मोदी आंधी की तरह आए थे उसी तरह चले जायेंगे: तेजस्वी यादव

राजद तेजस्वी यादव ने कहा कि ये दिल्ली की भीड़ बता रही है कि जिस तरह मोदी आंधी की तरह आए थे उसी तरह चले जायेंगे. जहां भी हम लोग जा रहे हैं लोगों का सहयोग मिल रहा है. आज नफरत की राजनीति की जा रही है. हम सब नेता आप लोगों की लड़ाई कर रहे हैं. जनता ही मालिक है. आपको तय करना है कि सत्ता में किसको बैठना होगा. 400 पार का आंकड़ा दे रहे हैं जैसे ईवीएम सेट करके बैठे हों. आज इमरजेंसी जैसी स्थिति हो गई हैं. सत्ता में बैठे लोगों से सवाल पूछना विपक्ष का धर्म है. बेरोजगारी बड़ी समस्या है. बिहार में 17 माह में 5 लाख नौकरी दी. किसान परेशान हैं लेकिन मोदी प्रियंका चोपड़ा से मिलेंगे.

13:40 March 31

हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन

हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन ने कहा कि लोगों की भीड़ गवाह है कि जिस तरह से बीजेपी लोकतंत्र का अंत करना चाह रही है. उसका अंत होने वाला है. हमारी हिम्मत ताकत देश की 140 करोड़ जनता है. आज संविधान की गारंटियों को नष्ट किया जा रहा है. आज बेरोजगारी, महंगाई, नफ़रत बढ़ती जा रही है. आज भारत की जनता सबसे बड़ी है. इससे बड़ी कोई ताकत नहीं है. इडिया गठबंधन को वोट दें जिससे लोकतंत्र बच सके. 31 जनवरी को हेमंत सोरेन को जेल में डाल दिया गया, केजरीवाल को जेल में डाल दिया गया. तानाशाह ताकत को उखाड़ फेंकना है. रामलीला मैदान में राम की याद दिलाता है कि उन्होंने युद्ध मे हर नियमों का पालन किया था. झारखंड झुकेगा नहीं, इंडिया रुकेगा नहीं.

13:35 March 31

कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया के डी राजा

कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया के डी राजा ने कहा कि देश, संविधान, लोकतंत्र बचाने के लिए बीजेपी को हटाने का आवाहन किया. आज ईडी, सीबीआई व अन्य एजेंसियां आज विपक्ष को टारगेट कर रही हैं. अरविंद केजरीवाल हेमंत सोरेन को गिरफ्तार कर लिया गया. लोगों को समझना होगा कि देश का लेकतंत्र खतरे में है. बीजीपी संविधान को बदलने का प्रयास कर रही है. आने वाले चुनाव में देश के भविष्य को देखकर वोट करें. चुनाव में बीजेपी को सत्ता से हटाने का मौका है

13:22 March 31

खुर्रम उमेर ने कहा कि नफरत की दुकान को इंडियन गठबंधन खत्म कर देगा. राहुल गांधी की महब्बत की दुकान शुरू होगी. अरविंद केजरीवाल व सोरेन की पत्नि संघर्ष कर रही हैं. मैं भी केजरीवाल का नारा लगाया.

13:20 March 31

सुनीता केजरीवाल ने पति का संदेश पढ़ BJP पर बोला हमला

INDIA गठबंधन की 'महारैली' को संबोधित करते हुए दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल ने कहा, "मोदी जी ने मेरे पति को जेल में डाल दिया, क्या प्रधानमंत्री ने सही किया? क्या आप मानते हैं कि केजरीवाल एक सच्चे देश भक्त और ईमानदार व्यक्ति हैं? क्या केजरीवाल जी को इस्तीफा देना चाहिए? आपके केजरीवाल शेर हैं, ये ज़्यादा दिन तक आपको जेल में नहीं रख पाएंगे.

13:11 March 31

टीपीडी से महबूबा मुफ्ती

टीपीडी से महबूबा मुफ्ती ने कहा कि बिना किसी दलील के आज विपक्ष के नेताओं को जेल में डाला जा रहा है. अगर अरविंद केजरीवाल, हेमंत सोरेन बीजेपी में शामिल हो गए होते तो उन्हें जेल नहीं जाना पड़ता.

12:58 March 31

बदलाव की बहार रामलीला मैदान से बही है: अरविंद सिंह लवली

कांग्रेस के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष अरविंद सिंह लवली ने कहा कि रामलीला मैदान गवाह है. बदलाव की बहार रामलीला मैदान से बही है. मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी लोकतंत्र को मजबूत करने को लड़ते रहे. आज देश के विपक्षी दल के अकाउंट सीज कर देते हैं. चुनाव से पहले हेमंत सोरेन केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया जाता है, यह लेवल प्लेयिंग नहीं है. 2024 का चुनाव इस बाद का फैसला करेगा कि वह किस तरह के लोकतंत्र के अंदर सांस लेंगे. हर 5 साल बाद बीजेपी उम्मीदवार बदल देते हैं कि उम्मीदवार निकम्मा था.

12:54 March 31

अबकी बार भाजपा तड़ीपार : उद्धव ठाकरे

उद्धव ठाकरे ने कहा कि 2 बहने कल्पना और सुनीता लड़ रही हैं तो हम लोग कैसे चुप रह सकते है. केंद्र को लग रहा होगा कि हेमंत और केजरीवाल को गिरफ्तार करने से हम लोग डर जायेगे तो ऐसा नहीं होगा. यह देश लड़ने वालों का है. पूरे देश से आवाहन करता हूं कि अब मिलीजुली सरकार लानी ही पड़ेगी. तभी देश बचेगा. आज आरोप लगाकर विपक्ष के नेताओं को जेल में डाल दिया जा रहा है. किसानों को दिल्ली आने से रोक दिया गया. जो सरकार किसानों को आतंकी बोलती है. 400 पर की जगह अबकी बार भाजपा तड़ीपार की शपथ लेकर यहीं से जाएं

12:18 March 31

भाजपा की केंद्र सरकार तानाशाही पर उतारु: गोपाल राय

INDIA' गठबंधन की 'महारैली' पर दिल्ली सरकार में मंत्री और AAP नेता गोपाल राय ने कहा, "...भाजपा की केंद्र सरकार तानाशाही पर उतारु है. पूरा देश आज इस रामलीला मैदान में इस तानाशाही हटाने के लिए, लोकतंत्र को बचाने के लिए एकजुट हो रहा है. जिस तरह से दिल्ली के मुख्यमंत्री को गिरफ्तार किया गया है, ये संदेश देना है कि ये तानाशाही हमें बर्दाश्त नहीं है... भाजपा को आज INDIA गठबंधन की एकता से डर लग रहा है. भाजपा आज इसी डर की भाषा बोल रही है. दिल्ली के लोगों और जेल में बंद केजरीवाल की तरफ से सभी का स्वागत करता हूं. केजरीवाल से पहले झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को गिरफ्तार किया गया. आज केंद्र सरकार विपक्ष को खत्म करने में जुटी है. ईडी सीबीआई के जरिए उत्तर से दक्षिण पूर्व से पक्षिम तक लोकतंत्र का खून किया जा रहा है.

11:45 March 31

जेल में बंद आप नेता संजय संजय सिंह की पत्नी अनीता संजय सिंह, दिल्ली के पूर्व हेल्थ मिनिस्टर सत्येंद्र जैन की पत्नी पूनम भी पहली बार किसी राजनीतिक मकंच पर आई हैं. वृंदा कराच, पीडीपी से मेहबूबा मुफ़्ती, लोकदल से सुनील सिंह, सीपीआईएमएल से दीपंकर, खुर्रम उमर, डीएमके से तिरू त्रिची शिवा, कांग्रेस के नेता मंच पर पहुंचे.

11:38 March 31

यह पहले से तय है कि कौन दिल्ली आ रहा और कौन दिल्ली से जा रहा

समाजवादी पार्टी के प्रमुख और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि भाजपा की चिंता है कि वे जा रही है. आज हम दिल्ली आ रहे हैं और प्रधानमंत्री आज दिल्ली से बाहर जा रहे हैं, तो यह पहले से तय है कि कौन दिल्ली आ रहा है कौन दिल्ली से जा रहा है. भ्रष्टाचार की बात है तो उसकी एक लंबी सूची है, हमें चंदा क्यों नहीं मिला? यह एक नया आविष्कार है ED-CBI-IT को लगाइए और जितना चाहे उतना चंदा वसूल कीजिए.

11:29 March 31

उद्धव ठाकरे का भाजपा पर निशाना

INDIA ब्लॉक की 'महारैली' से पहले भाजपा की प्रेस कॉन्फ्रेंस पर महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा, "वो (भाजपा) परिवार का मतलब ही नहीं समझे. मेरा परिवार कहने से कुछ नहीं होता है, परिवार की जिम्मेदारी लेनी होती है... आपके परिवार में सिर्फ कुर्सी और आप हैं. अब उनके पास कोई और विषय नहीं रह गए हैं... जब से चुनावी बांड का मामला सामने आया है उनका असली चेहरा जनता के सामने आ गया है. भाजपा यानी 'भ्रष्ट जनता पार्टी'..

11:04 March 31

केजरीवाल ने ईडी की कस्टडी से भेजा संदेश

महारैली आज

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने ED कस्टडी से इंडिया गठबंधन की रैली के लिए देश के नाम एक संदेश जारी किया है. सुनीता केजरीवाल रामलीला मैदान के मंच से केजरीवाल का संदेश पढ़ेंगी.

10:56 March 31

देश का संविधान और लोकतंत्र खतरे में : सोमनाथ भारती

AAP नेता सोमनाथ भारती ने कहा कि रैली का संदेश ये है कि देश का संविधान और लोकतंत्र खतरे में है. इस समय जो कोई भी भारत माता से प्यार करता है, जो कोई भी चाहता है कि भारत का संविधान बचे, वो हर व्यक्ति आज रैली का हिस्सा बनेगा, हम सभी को एक होना होगा.

10:52 March 31

अरविंद केजरीवाल को दिल्ली की जनता की चिंता

रैली को लेकर आप नेता आतिशी ने कहा कि सुबह के 10 बजे हैं और लोग पहले से ही बड़ी संख्या में इकट्ठा हो गए हैं. अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के विरोध में देशभर से लोग आ गए हैं. दिल्ली की जनता जानती है कि अरविंद केजरीवाल ने उनकी जिंदगी बदल दी है... वे गिरफ्तार हैं, फिर भी उन्हें दिल्ली की चिंता है और उनके लिए संदेश भेज रहे हैं.

10:05 March 31

केंद्रीय एजेंसियों का इस्तेमाल विपक्षी दलों के खिलाफ

CPI के महासचिव डी राजा ने कहा कि आज की रैली बहुत ही महत्वपूर्ण रैली है... यह रैली दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के तुरंत बाद हो रही है. इससे पहले झारखंड के मुख्यमंत्री को पद छोड़ना पड़ा, उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया. अब मौजूदा मुख्यमंत्री को गिरफ्तार कर लिया गया है... सभी केंद्रीय एजेंसियों का इस्तेमाल विपक्षी दलों के खिलाफ किया जा रहा है... इसलिए आज की रैली को 'लोकतंत्र बचाओ' रैली कहा गया है... यह रैली पूरे देश में एक बड़ा संदेश देने जा रही है..."

10:02 March 31

केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ लोगों में गुस्सा

दिल्ली में आज रामलीला मैदान में INDIA ब्लॉक की रैली पर AAP मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा, ''हम दिल्ली की सड़कों पर निकले और हमने देखा कि लोगों में अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ गुस्सा है. लोगों को ये पसंद नहीं आया कि एक सीएम को जेल हो. दिल्ली के रामलीला मैदान में आज अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ महारैली का आयोजन किया जा रहा है... INDIA गठबंधन की सभी पार्टियां और उनके नेता इसमें हिस्सा लेंगे. देश में एक बड़ा संदेश जाएगा और यह भाजपा के लिए एक बड़ी चुनौती होगी...''

09:22 March 31

दिल्ली में विपक्षी गठबंधन की महारैली आज

महारैली आज

नई दिल्ली: दिल्ली के रामलीला मैदान में रविवार को इंडिया गठबंधन की महारैली का आयोजन किया जाएगा. इसके लिए तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं. महारैली में देश भर से विपक्षी दलों के दिग्गज नेताओं व कार्यकर्ताओं के जुटने की उम्मीद है. इससे पहले शनिवार को आप नेता गोपाल राय ने रामलीला मैदान पहुंचकर तैयारियों का जायजा लिया.

रामलीला मैदान में एक बड़ा मंच तैयार किया गया है, जिससे इंडिया गठबंधन के सभी बड़े दिग्गज नेता संयुक्त सभा को संबोधित करेंगे. महारैली के दौरान दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल, झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, बिहार के पूर्व उप-मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस नेता राहुल गांधी समेत तमाम दिग्गज नेता मौजूद रहेंगे.

Last Updated : Mar 31, 2024, 3:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details