दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

पहली बार किसी सिविल सर्विस अधिकारी ने बदला जेंडर, मिस नहीं, मिस्टर कहलाएंगे यह IRS अफसर - hyderabad woman IRS officer

Woman IRS Officer Gender Change: इंडियन रेवेन्यू सर्विस (IRS) की सीनियर अधिकारी एम अनुसूया अब एम अनुकतिर सूर्या बन गई हैं. लिंग परिवर्तन होने के बाद अब उनका नाम सरकारी दस्तावेजों में बदल जाएगा.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jul 10, 2024, 1:50 PM IST

Updated : Jul 10, 2024, 2:05 PM IST

IRS Officer Change Gender
एम अनुसूया बनीं अनुकतिर सूर्या (Linkedin)

नई दिल्ली: इंडियन रेवेन्यू सर्विस (IRS) की सीनियर अधिकारी एम अनुसूया ने अपना लिंग परिवर्तन करवा लिया है. इसके साथ ही अब एम अनुकतिर सूर्या बन गई हैं. खास बात यह है कि सरकार ने भी अधिकारी का अपना नाम और जेंडर आधिकारिक तौर पर बदलने की अपील को मंजूरी दे दी है.

बता दें कि भारतीय सिविल सेवा के इतिहास में ऐसा पहला मौका है जब किसी अधिकारी को इस तरह लिंग और नाम बदलने की इजाजत मिली है. 35 साल की अनुसूया हैदराबाद के कस्टम एक्साइज एंड सर्विस टैक्स अपील अथॉरिटी (CESTAT) में बतौर ज्वाइंट कमिश्न तैनात हैं.

वित्त मंत्रालय को सौंपी थी याचिका
वित्त मंत्रालय के आदेश के अनुसार 2013 बैच की आईआरएस अधिकारी एम अनुसूया ने मंत्रालय को एक याचिका सौंपी थी. इस याचिका में उन्होंने सरकार से अपना नाम और जेंडर बदलने की गुहार लगाई थी. जिसे सरकार ने मंजूरी दे दी. इतना ही नहीं इस संबंध में सरकार ने आदेश भी जारी कर दिया है.

सरकारी कागजों में बदल जाएगा नाम
अब सभी सरकारी कागजातों में भी उनका नाम अनुकतिर सूर्या एम के तौर पर जाना जाएगा. वरिष्ठ IRS अधिकारियों ने इस आदेश को प्रगतिशील बताया और सरकार के फैसले की तारीफ भी की है. अधिकारियों का कहना है कि यह सरकारी नौकरियों में लैंगिक मान्यता के लिए एक ऐतिहासिक मिसाल है.

2013 में की थी करियर की शुरुआत
सूर्या ने अपने लिंक्डइन प्रोफाइल में बताया कि उन्होंने दिसंबर 2013 में अपने करियर की शुरुआत चेन्नई में बतौर असिस्टेंट कमिश्नर की थी. साल 2018 में उनको प्रमोशन मिला और उन्हें डिप्टी कमिश्नर बना दिया गया. पिछले साल ही उन्होंने हैदराबाद में पोस्टिंग मिली थी.

यह भी पढ़ें- पश्चिम बंगाल उपचुनाव: विधानसभा की 4 सीटों के लिए वोटिंग जारी, TMC-BJP कार्यकर्ता भिड़े

Last Updated : Jul 10, 2024, 2:05 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details