दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

आधार कार्ड गुम हो जाए तो चिंता न करें, ऐसे तुरंत करें ब्लॉक, घर बैठे-बैठे हो जाएगा काम

अगर आपका आधार कार्ड भी खो गया है तो चिंता न करें अब आप घर बैठे उसे लॉक कर सकते हैं.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

आधार कार्ड
आधार कार्ड (Getty Images)

नई दिल्ली:आधार आज सबसे अहम दस्तावेज बन गया है. इसका इस्तेमाल लगभग सभी सरकारी काम के लिए किया जाता है. मोबाइल के लिए सिम खरीदने से लेकर बैंक अकाउंट ओपन करने तक आज आधार की जरूरत पड़ती है. तकरीबन 90 करोड़ से भी ज्यादा आबादी के पास आधार कार्ड मौजूद है.

आधार कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है, जिसमें आईडेंटिफिकेशन के लिए 12 अंकों की स्पेसिफिक संख्या होती है. ऐसे में आधार के गलत इस्तेमाल का डर बना रहता है. खास कर तब, जब वह गुम हो जाए.

ऐसे में अगर आपका आधार कार्ड भी खो गया है और आप उसका अवैध इस्तेमाल होने से रोकना चाहते हैं. तो इसके लिए आपको इधर-उधर दौड़ने की जरूरत नहीं है. आप आराम से घर बैठकर अपना आधार लॉक कर सकते हैं और उसको मिस यूज होने से रोक सकते हैं.

कैसे लॉक करें आधार कार्ड?
आधार कार्ड को लॉक करने के लिए सबसे पहले यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. इसके बाद यहां 'My Aadhaar' के ऑप्शन पर क्लिक करें. इसके बाद, 'Aadhaar Services' को सेलेक्ट करें और फिर 'Aadhaar Lock/Unlock' पर क्लिक का विक्लप चुनें.

अब 'UID लॉक' सिलेक्ट करें और फिर अपना UID नंबर उसके साथ पूरा नाम, और पिन कोड डालें. इसके बाद आपके पास आपके रजिस्टर्ड नंबर पर ओटीपी आएगा. आपको इस ओटीपी को सबमिट करने होगा. ओटीपी सबमिट करते ही आपका आधार कार्ड लॉक हो जाएगा.

गौरतलब है कि कई बार लोगों का आधार कार्ड कहीं गुम हो जाता है. तो वह परेशान हो जाते हैं कि उनका आधार गलत हाथ में पहुंच गया तो कहीं, उनका बैंक अकाउंट खाली न हो जाए या उनको कोई वित्तीय नुकसान भी हो सकता है.

हालांकि, ऐसा नहीं है केवल आधार कार्ड का नंबर जानकर कोई भी आपके बैंक अकाउंट के पैसा नहीं निकाल सकता है. फिर भी आधार कार्ड को लॉक करके आप अपनी जानकारी सुरक्षित रख सकते हैं.

यह भी पढ़ें- हैकर के हाथ लग जाए आपका आधार नंबर तो क्या बैंक अकाउंट कर सकता है खाली? जानें

ABOUT THE AUTHOR

...view details